Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 24/11/2014
रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी

24 नवंबर 2014

रद्द एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाण-पत्र के दुरुपयोग को लेकर
भारतीय रिज़र्व बैंक की चेतावनी

भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सूचना मिली है कि कुछ संस्‍थाएं/झूठे दावेदार, जिनमें कंपनियां, भागीदारी फर्म, व्‍यक्ति आदि शामिल हैं, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रद्द किए गए पंजीकरण प्रमाण-पत्र में जालसाज़ी कर भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में स्‍वयं को पेश कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ऐसी संस्‍थाएं/झूठे दावेदार गरीब लोगों को लुभावने दर पर ऋण मुहैया करने का वादा करते हैं और उन लोगों से ऋणों/अग्रिमों के प्रसंस्‍करण प्रभार के रूप में धनराशि लेकर लापता हो जाते हैं।

ऐसी कपटपूर्ण गतिविधियां/पेशकश विधि के अंतर्गत दंडनीय अपराध हैं। आम जनता को सूचित किया जाता है कि वे ऐसे मामलों में पूरी सावधानी बरतें और ऐसी गतिविधियों/पेशकश का शिकार न बनें। वे ऐसी गतिविधियों का पता चलने पर उनकी सूचना स्‍थानीय पुलिस प्राधिकारियों को दें।

लेनदेन की सत्‍यता, वित्‍तीय संस्‍था की हैसियत दिलाने हेतु उपयुक्‍त विनियामक प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए लाइसेंस या पंजीकरण प्रमाण-पत्र की विश्‍वसनीयता व वास्‍तविकता का पता लगाए बगैर किसी भी व्‍यक्ति/संस्‍था को भुगतान न करें और वित्‍तीय प्रतिबद्धता न दें।

सचेत रहें! सुरक्षित रहें!

अल्‍पना किल्‍लावाला
प्रधान मुख्‍य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2014-2015/1054

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।