Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 22/06/2016
भारतीय रिज़र्व बैंक “स्‍वामी चिन्‍मयानंद की जन्‍मशताब्‍दी” के अवसर पर 10 के सिक्‍के संचलित करेगा

22 जून 2016

भारतीय रिज़र्व बैंक “स्‍वामी चिन्‍मयानंद की जन्‍मशताब्‍दी” के अवसर पर 10 के सिक्‍के संचलित करेगा

स्‍वामी चिन्‍मयानंद की जन्‍मशताब्‍दी के अवसर पर भारत सरकार द्वारा जारी 10 के सिक्‍कों को भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही संचलन में डालेगा।

इन सिक्कों के डिजाइन का ब्यौरा भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, आर्थिक कार्य विभाग द्वारा जारी भारत का राजपत्र- असाधारण- भाग I - खंड 1- सं 274 दिनांक 30 अप्रैल 2015 में उल्लिखित भारत के राजपत्र में निम्ननुसार अधिसूचित किया गया है-

अग्र भाग

सिक्के के मुख भाग पर मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" मुद्रा लेख उत्कीर्णित होगा। उसकी बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में "भारत" शब्द और दाहिनी ऊपरी परिधि पर अंग्रेजी में "INDIA" शब्द होगा। सिंह शीर्ष के नीचे रुपया का प्रतीक "" और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य "10" भी होगा।

पृष्ठ भाग

सिक्के के इस भाग पर मध्य में “स्वामी चिन्मयानंद” का चित्र होगा, सिक्के की ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में "स्वामी चिन्मयानंद की जन्मशताब्‍दी” और निचली परिधि पर अंग्रेजी में “BIRTH CENTENARY OF SWAMI CHINMAYANANDA” और चित्र के नीचे अंतर्राष्ट्रीय अंकों में “2015” उत्कीर्णित होगा।

यह सिक्के, भारतीय सिक्का-निर्माण अधिनियम 2011 के तहत वैध मुद्रा हैं। इस मूल्यवर्ग के वर्तमान सिक्कें भी वैध मुद्रा बने रहेंगे।

अजीत प्रसाद
सहायक परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2015-2016/2974

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।