Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 23/06/2014
भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिए नागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की

23 जून 2014

भारतीय रिज़र्व बैंक ने विनियामक अनुमोदनों और सेवाओं की प्रदायगी के लिए
नागरिकों के चार्टर की समय-सीमा घोषित की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज अपनी वेबसाइट पर वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग (एफएसएलआरसी) की गैर-विधायी सिफारिशों के कार्यान्वयन के भाग के रूप में ‘विनियामक अनुमोदन और नागरिकों के चार्टर के लिए समय-सीमा’ जारी की।

ये समय सीमाएं सांकेतिक हैं। यदि विभागों में समय-सीमा बढ़ाने की संभावना हो तो वे आवेदक के पास जाएंगे।

यदि कोई आवेदक दर्शाई गई समय-सीमा के अंदर जवाब प्राप्त नहीं करता है तो वह संबंधित विभाग के प्रधान से संपर्क कर सकता है। विभागाध्यक्ष आवेदन की स्थिति, देरी के कारण, अतिरिक्त सूचना, यदि हो, और आवेदन के निपटान की संभावित समय-सीमा के बारे में जवाब देगा।

पृष्ठभूमि

वित्तीय क्षेत्र विधायी सुधार आयोग की एक सिफारिश के रूप में सभी विनियामकों से अपेक्षित है कि वे लागू कानूनों के अधीन कारोबार करने के लिए लाइसेंस और उत्पाद तथा सेवा की शुरूआत सहित सभी अनुमतियों के लिए एक समयबद्ध अनुमोदन प्रक्रिया अपनाएंगे।

तदनुसार, रिज़र्व बैंक ने इसके विभिन्न विभागों द्वारा दिए जाने वाले विनियामक अनुमोदन और सार्वजनिक इंटरफेस रखने वाले विभागों द्वारा सेवाओं की प्रदायगी के लिए नागरिकों के चार्टर की समय सीमा तैयार की है।

अल्पना किल्लावाला
प्रधान मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2013-2014/2481

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।