प्रेस प्रकाशनी

वित्त मंत्री ने भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित किया

8 जुलाई 2019

वित्त मंत्री ने भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित किया

भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की 577 वीं बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित की गई।

श्रीमती निर्मला सीतारमण, माननीय केंद्रीय वित्त मंत्री ने केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों को संबोधित किया। माननीय वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में केंद्रीय बजट 2019 के पीछे की सोच को और सरकार द्वारा ध्यान केन्द्रित किए गए क्षेत्रों को रेखांकित किया। वित्त मंत्री ने रिज़र्व बैंक और सरकार के बीच समन्वयन के महत्व पर भी प्रकाश डाला। बजट पर वित्त मंत्री की प्रशंसा करते हुए, बोर्ड के सदस्यों ने सरकार के विचारार्थ विभिन्न प्रस्ताव भी प्रस्तुत किए ।

केंद्रीय निदेशक मंडल के साथ बातचीत के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ श्री अजय भूषण पांडे, राजस्व सचिव, श्री अतनु चक्रवर्ती, सचिव (निवेश और सार्वजनिक आस्ति प्रबंधन) और डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन, मुख्य आर्थिक सलाहकार भी थे।

वित्त मंत्री के संबोधन के पूर्व, बोर्ड ने अपनी नियमित कार्यवाहियों के भाग के रूप में वर्तमान आर्थिक स्थिति, वैश्विक और घरेलू चुनौतियों और रिजर्व बैंक के संचालन के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की। अन्य मामलों के अलावा, बोर्ड ने रिज़र्व बैंक के 3-वर्ष के मध्यम अवधि के रणनीति दस्तावेज को अंतिम रूप दिया, जिसमें, अन्य बातों के साथ-साथ, मिशन और विजन विवरण शामिल थे। बोर्ड ने जुलाई 2019-जून 2020 की अवधि के लिए बैंक के बजट को भी मंजूरी दे दी। बोर्ड द्वारा चर्चा किए गए अन्य मामलों में मुद्रा प्रबंधन और भुगतान प्रणाली से संबंधित मुद्दे शामिल थे।

श्री शक्तिकांत दास, गवर्नर ने केंद्रीय बोर्ड की 577 वीं बैठक की अध्यक्षता की। उप गवर्नर श्री एन. एस विश्वनाथन, डॉ. विरल वी. आचार्य, श्री बी.पी. कानूनगो एवं श्री महेश कुमार जैन और केंद्रीय बोर्ड के अन्य निदेशक: श्री नटराजन चंद्रशेखरन, श्री भारत दोषी, श्री सुधीर मांकड़, श्री मनीष सभरवाल, श्री दिलीप एस. शांघवी, डॉ. अशोक गुलाटी, श्री सतीश मराठे, श्री स्वामीनाथन गुरुमूर्ति, सुश्री रेवती अय्यर और प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने बैठक में भाग लिया। केंद्रीय बोर्ड में भारत सरकार के निदेशक, श्री सुभाष चंद्र गर्ग, वित्त सचिव और सचिव (आर्थिक कार्य) और श्री राजीव कुमार, सचिव (वित्तीय सेवाएं) भी बैठक में शामिल हुए।

योगेश दयाल
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2019-2020/86


2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष