Click here to Visit the RBI’s new website

गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियां

यद्यपि यह भूमिका हमारी गतिविधियों का एक ऐसा पहलू है, जिसके संबंध में स्‍पष्‍ट रूप से कहीं उल्‍लेख तो नहीं है, किंतु अति महत्‍वपूर्ण गतिविधियों की श्रेणी में इसकी गिनती की जाती है। इसके अंतर्गत अर्थव्‍यवस्‍था के उत्‍पादक क्षेत्रों को ऋण उपलब्‍धता सुनिश्चित करना, देश की वित्‍तीय मूलभूत संरचना के निर्माण हेतु संस्‍थाओं की स्‍थापना करना, किफायती वित्‍तीय सेवाओं की सुलभता बढ़ाना तथा वित्‍तीय शिक्षण एवं साक्षरता को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं।

अधिसूचनाएं


एक समूह में एकाधिक एनबीएफसी: मिडिल लेयर में वर्गीकरण

भा.रि.बैंक/2022-23/129
डीओआर.सीआरई.आरईसी.सं.78/03.10.001/2022-23

11 अक्तूबर 2022

सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां

महोदया/ महोदय

एक समूह में एकाधिक एनबीएफसी: मिडिल लेयर में वर्गीकरण

कृपया 22 अक्तूबर 2021 को जारी परिपत्र "स्केल आधारित विनियमन (एसबीआर): एनबीएफसी के लिए एक संशोधित विनियामक ढांचा" के अनुबंध के पैरा 1 का संदर्भ लें, जिसमें स्केल आधारित विनियामक ढांचे के तहत एनबीएफसी के लिए चार स्तरीय विनियामक संरचना को निरूपित किया गया है।

2. मास्टर निदेश - गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी-प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण जमा न लेने वाली कंपनी और जमा स्वीकार करने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निदेश 2016 के के पैरा 16 के अनुसार, लागू एनबीएफसी जो एक सामान्य समूह का हिस्सा हैं या प्रमोटरों के एक सामान्य समूह द्वारा बनाई गई हैं, को एकल आधार पर नहीं देखा जाएगा। समूह में एनबीएफसी की आस्तियों के समेकन पर मौजूदा नीति के अनुरूप एक समूह1 की सभी एनबीएफसी2 की कुल आस्तियों को मिडिल लेयर में उनके वर्गीकरण के लिए सीमा निर्धारित करने के लिए समेकित किया जाएगा।

3. यदि समूह की समेकित आस्ति (उक्त पैरा 2 के अनुसार समेकन) का आकार 1000 करोड़ और उससे अधिक है, तब प्रत्येक निवेश और साख कंपनी (एनबीएफसी-आईसीसी), माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (एनबीएफसी-एमएफआई), एनबीएफसी-फैक्टर और बंधक गारंटी समूह में मौजूद कंपनी (एनबीएफसी-एमजीसी) को मिडिल लेयर में एनबीएफसी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा और परिणामस्वरूप, मिडिल लेयर पर लागू नियम उन पर लागू होंगे। निदर्शी उदाहरण इस परिपत्र के अनुबंध में दिए गए हैं।

4. सांविधिक लेखा परीक्षकों को हर साल समूह की सभी एनबीएफसी के आस्ति आकार (31 मार्च तक) को प्रमाणित करना आवश्यक है। प्रमाणपत्र रिज़र्व बैंक के पर्यवेक्षण विभाग को प्रस्तुत किया जाएगा जिसके अधिकार क्षेत्र में एनबीएफसी पंजीकृत हैं।

5. ये दिशानिर्देश 01 अक्तूबर 2022 से प्रभावी होंगे।

6. इस परिपत्र में निहित प्रावधान एनबीएफसी को अपर लेयर में वर्गीकृत करने के लिए लागू नहीं होंगे।

भवदीय

(मनोरंजन मिश्र)
मुख्य महाप्रबंधक


अनुबंध

निदर्शन

स्थिति - एक समूह में 7 एनबीएफसी हैं – एक निवेश और ऋण कंपनी (एनबीएफसी-आईसीसी) जिसकी आस्ति का आकार 300 करोड़ है, एक आवास वित्त कंपनी (एचएफसी) जिसकी आस्ति का आकार 300 करोड़ है, एक बुनियादी ढांचा वित्त कंपनी (एनबीएफसी -आईएफसी) जिसकी आस्ति का आकार 500 करोड़ है, एक लघु वित्त संस्थान (एनबीएफसी-एमएफआई) जिसकी आस्ति का आकार 100 करोड़ है, एक एनबीएफसी-समकक्षीय उधार प्लेटफॉर्म (एनबीएफसी-पी2पी) जिसके आस्ति का आकार 50 करोड़ है और बिना सार्वजनिक निधि और ग्राहक इंटरफ़ेस की एक एनबीएफसी जिसके आस्ति का आकार 70 करोड़ है। इन एनबीएफसी को विभिन्न स्तरों में कैसे वर्गीकृत किया जाएगा?

टिप्पणियाँ – एसबीआर विनियामक ढांचे के अनुसार, एकल आधार पर,

  • एचएफसी और आईएफसी, डिफ़ॉल्ट रूप से, मध्य परत में शामिल किए जाएंगे लेकिन पर्यवेक्षी फ़िल्टरिंग प्रक्रिया के आधार पर अपर लेयर में जा सकते हैं।

  • एनबीएफसी-आईसीसी और एनबीएफसी-एमएफआई को बेस लेयर में वर्गीकृत किया जाएगा (क्योंकि उनकी आस्ति का आकार उदाहरण में 1000 करोड़ से कम है।)

  • बिना सार्वजनिक निधि और ग्राहक इंटरफ़ेस के एनबीएफसी -पी2पी और एनबीएफसी, डिफ़ॉल्ट रूप से बेस लेयर में शामिल होंगे।

समूह में सभी एनबीएफसी की आस्तियों के समेकन के आधार पर, समूह की समेकित आस्ति का आकार 1320 करोड़ हो जाता है (मिडिल लेयर में वर्गीकरण के लिए 1000 करोड़ की आस्ति आकार सीमा से अधिक)। जैसे कि एनबीएफसी-आईसीसी और एनबीएफसी-एमएफआई को मिडिल लेयर में वर्गीकृत किया। इस उदाहरण में एचएफसी और आईएफसी को मिडिल लेयर में वर्गीकृत किया जाना जारी रहेगा। तथापि, सार्वजनिक निधि और ग्राहक इंटरफेस के बिना एनबीएफसी-पी2पी और एनबीएफसी को बेस लेयर में वर्गीकृत किया जाना जारी रहेगा।

स्थिति - यदि उक्त उदाहरण में एनबीएफसी-आईसीसी की आस्ति का आकार 10 करोड़ है, तो क्या इसे अभी भी मिडिल लेयर में वर्गीकृत किया जाएगा?

टिप्पणियाँ - हां, एनबीएफसी-आईसीसी और एनबीएफसी-एमएफआई दोनों को अभी भी मिडिल लेयर में वर्गीकृत किया जाएगा क्योंकि समूह की समेकित आस्ति का आकार 1030 करोड़ है, जो मिडिल लेयर के लिए 1000 करोड़ की आस्ति आकार सीमा से अधिक है।


1 एनबीएफसी-पीयर टू पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म, एनबीएफसी-अकाउंट एग्रीगेटर, नॉन-ऑपरेटिव फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी और एनबीएफसी बिना पब्लिक फंड और कस्टमर इंटरफेस सहित ऐसे एनबीएफसी शामिल हैं जो हमेशा बेस लेयर में रहेंगे।

2 मास्टर निदेश- गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी-प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण जमा न लेने वाली कंपनी और जमा लेने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निदेश 2016 के पैरा 3 (vi) में निहित "समूह में कंपनियां" की परिभाषा के अनुसार।

2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष