Click here to Visit the RBI’s new website
सुरक्षा प्रहरी पद के लिए भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक
हैदराबाद
विज्ञापन सं. 1/2012

निर्धारित पात्रता मानदण्ड पूरा करने वाले भारतीय नागरिकों (भूतपूर्व सैनिको - पुरुष केवल) से बैंक के हैदराबाद कार्यालय में श्रेणी- IV संवर्ग में सुरक्षा प्रहरी पद की प्रतीक्षासूची में नामदर्ज करने हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

1. भर्ती का जोन :आंध्र प्रदेशराज्य

2. पद एवं पात्रता मानदंड:

चयन केवल भूतपूर्व सैनिकों (पुरुष) तक ही सीमित है जिन्हें उचित मिलिट्री पृष्ठभूमि प्राप्त हो और मिलिट्री में अस्त्रों व शस्त्रों को संचालित करने का अनुभव प्राप्त हो।

रिक्तियों का श्रेणीवार विवरण

पद

रिक्तियों की सं.

अनारक्षित रिक्तियां

आरक्षित रिक्तियां

शैक्षिक योग्यता

अजा

अजजा

अपिव

न्यूनतम

अधिकतम

सुरक्षा प्रहरी

10

5

2

0

3

10वीं कक्षा उत्तीर्ण

स्नातक से नीचे

* बैंक के पास अपनी आवश्यकतानुसार रिक्तियों को बढ़ाने/ कम करने अथवा रिक्तियां नहीं भरने का अधिकार सुरक्षित है।

(नोट:केवल भूतपूर्व सैनिक ही आवेदन के पात्र हैं)

3. कार्यों का संक्षिप्त विवरण:

चयनित उम्मीदवारों को बैंक की संपत्ति (आवासीय / कार्यालयों) तथा हैदराबाद कार्यालय / बैंक के क्वाटरों में अब वॉच और वार्ड की ड्यूटियाँ करनी पडेगी। चयनित सुरक्षा गार्डों को शिफ्टों में काम करना पडेगा।

4. वेतनमान एवं परिलब्धियां: 6350-220-7230-260-8010-300-8910-400-9710-500-11710-680-13750 (20 वर्ष) के वेतनमान में आरंभिक वेतन रु. 6350+170 एएसपी विज्ञापन जारी किए जाने के समय प्रारंभिक वेतनमान पर कुल मासिक परिलब्धियाँ लगभग रु. 15,093/- होगीं। (वेतन संशोधन बाकी है)

5. आयु सीमा (01 नवंबर 2012 की स्थिति अनुसार) :

01 नवंबर 2012 की स्थिति अनुसार न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा क्रमश: 18 एवं 25 वर्ष है अर्थात अभ्यर्थी जिनका जन्म 01.11.1987 से पहले और 01.11.1994 के बाद हुआ है, वे आवेदन के पात्र नहीं हैं। तथापि, ऊपरी आयुसीमा में निम्नानुसार छूट होगी:-

  1. अजा एवं अजजा को 5 वर्ष, अपिव हेतु 3 वर्ष, बशर्ते भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारुप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र साक्षात्कार के समय (यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है) प्रस्तुत किया जाए।

  2. भूतपूर्व सैनिकों द्वारा सशस्त्र सेना में की गई सेवा के के अतिरिक्त 3 वर्ष की छूट होगी, किंतु अधिकतम आयु सीमा किसी भी स्थिति में 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  3. 01.01.1980 और 31.12.1989 के बीच जम्मू-कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट होगी, बशर्ते कि, संबधित जिलाधिकारी अथवा जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा नामोद्दिष्ट किसी भी प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए।

  4. बैंकिग संस्थानों/ सरकारी कार्यालयों के भूतपूर्व कर्मचारी जो कम से कम एक वर्ष की सेवा के बाद छटनी किए गए और रोजगार कार्यालय के माध्यम से आवेदन करते हैं, उन्हें संबंधित संस्थानों द्वारा जारी प्रमाणपत्र के अधीन 6वर्षकीछूटहोगी।

उपर्युक्त (iv) से संबंधित अभ्यर्थियों को छोडकर , यदि अभ्यर्थी एक से अधिक श्रेणियों से संबधित है तो अधिकतम आयु सीमा में छूट संचयी आधार पर होगी।

भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा – भारत सरकार की अधिसूचना अनुसार भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा उम्मीदवारों की सूचना व लाभों के लिए नीचे प्रस्तुत हैः

भूतपूर्व सैनिक से तात्पर्य उस व्यक्ति से है जिसने भारतीय संघ की नियमित सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी भी रैंक में ( चाहे लड़ाकू अथवा गैर लड़ाकू रूप में) सेवा की हो, किंतु इसमें वैसे व्यक्ति शामिल नहीं हैं जिन्होनें डिफेंस सिक्यूरिटी कोर, जनरल रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना तथा अर्ध सैनिक बल में सेवा की हो और इस सेवा से पेंशन प्राप्त कर सेवानिवृत्त हुए हों : अथवा जो सैन्य सेवा से संबंधित चिकित्सा आधार पर या अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के चलते सेवामुक्त हुए हों तथा जिन्हें चिकित्सा अथवा अन्य अपंगता पेंशन प्रदान की गई हो अथवा जिन्हें उनके निजी अनुरोध के आधार पर सेवामुक्त नहीं कर स्थापना में कटौती के चलते अथवा उनका निर्दिष्ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्त किया गया हो तथा कदाचार, अकुशलता के कारण बर्खास्त / सेवामुक्त नहीं किया गया हो और जिन्हें ग्रैच्युटी प्राप्त हुई हो। इसमें सैन्य सेवा के कारण अपंग व्यक्ति, वीरता पदक विजेता व्यक्ति जो नियमित सम्मिलित सेवा के तहत पेंशन भोगी श्रेणी के प्रादेशिक सेना के कार्मिक भी शामिल हैं।

6. चयन प्रक्रिया:

पात्र उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। रिक्तियों एवं आरक्षण की अपेक्षाओं के तहत उपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों को प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। पात्रता मानदण्ड पूरा करने मात्र से ही अभ्यर्थी साक्षात्कार में बुलाए जाने का दावा नहीं रखते। बैंक को यह अधिकार होगा कि वह रिक्तियों की संख्या के अनुसार साक्षात्कार में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को प्रतिबंधित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदण्ड आदि बढ़ा सकेगा। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा।

7. कैसे आवेदन करें:

  1. उम्मीदवार आवेदन हेतु इस विंज्ञापन में दिए गए निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन करें। अन्य किसी प्रारूप में प्रस्तुत आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

  2. इस विंज्ञापन में दिए गए प्रारूप को ही आवेदन पत्र के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसके लिए ए-4 साइज (29.7 सेमी×21 सेमी) कागज पर आवेदन करना चाहिए। आवेदन तेलुगु/हिन्दी/अंग्रेजी में टाइप किया हुआ अथवा हाथ द्वारा साफ-साफ लिखा (साफ/बड़े अक्षरों में) होना चाहिए।

  3. आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न किए जाने चाहिए:
    * शैक्षिक अर्हता एवं आयु से सबंधित सभी प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियां।
    * आवेदन पत्र के दाहिने ऊपरी सिरे पर स्वहस्ताक्षरित अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (3 सेमी×2.5 सेमी) चिपकाया जाए।
    * यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/अपिव से संबंधित है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी संबंधित प्रमाण की सत्यापित प्रति।
    * सशस्त्र सेना द्वारा जारी सेवामुक्ति प्रमाण पत्र / सेवा पुस्तिका की सत्यापित प्रतियाँ।

  4. आवेदन पत्र के लिफाफे पर “ सुरक्षा प्रहरी के पद हेतु आवेदन” लिखा जाना चाहिए।

  5. एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का ही आवेदन होना चाहिए।

  6. आवेदन केवल साधारण डाक द्वारा निम्नलिखित पते पर भेजे जाएं :

क्षेत्रीय निदेशक, आंध्र प्रदेश, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, भर्ती अनुभाग, सैफाबाद, हैदराबाद – 500 004.इसके अलावेइसे भारतीय रिज़र्व बैंक के हैदराबाद कार्यालय के प्रवेश द्वार पर रखे गए बॉक्स में शनिवार एवं रविवार छुट्टी के दिन को छोड़कर सभी कार्यदिवसों में पूर्वाह्न 10.30 बजे से अपराह्न 3.30 बजे के मध्य जमा किए जा सकते हैं। व्यक्तिगत रूप में अथवा किसी पावती के सापेक्ष आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

8. अपात्रता:

शारीरिक रूप से विकलांग/असक्षम भूतपूर्व सैनिक पात्र नहीं हैं। इस पद हेतु आवेदन करने के पूर्व उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि वे निर्दिष्ट तिथि को विज्ञापन में निहित पात्रता मानदण्ड सभी प्रकार से पूरा करते हैं। किसी भी प्रकार से अपूर्ण आवेदन, सबंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र रहित आवेदन तथा/अथवा अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। बैंक को अधिकार होगा कि बिना कोई कारण बताए वह भर्ती के किसी भी चरण में किसी भी आवेदन/उम्मीदवारी को रद्द कर सकता है।

"असक्षम भूतपूर्व सैनिक से यह तात्पर्य है कि वैसे भूतपूर्व सैनिक जो संघ की सशस्त्र सेना में अपनी सेवा के दौरान शत्रु के साथ या अशांत क्षेत्रों में अभियान के दौरान विकलांग हो गए या शांति समय में विकलांग हुए तथा 'ईईई' चिकित्सा श्रेणी में अमान्यता के कारण बाहर होना पड़ बशर्ते कि संबंधित अधिकारी द्वारा इस असक्षमता को मिलिट्री सेवा जनित स्वीकार किया गया हो। "

9. अंतिमतिथि:

सभी मामलों में पूर्ण आवेदन अधिकतम 23 नवंबर 2012 तक बैंक के उक्त पते पर प्राप्त हो जाने चाहिए।

10. बैंक में जो कर्मचारी 1 जनवरी 2012 को अथवा उसके बाद नियुक्त किये जाते हैं उन पर परिभाषित योगदान नयी पेंशन प्रणाली लागू होगी।

11. चेतावनी :

  1. पात्र न पाए गए/ साक्षात्कार हेतु उपयुक्त न पाए गए अभ्यर्थियों के साथ किसी भी प्रकार का पत्राचार नहीं किया जाएगा।

  2. किसी भी प्रकार के अनुयाचन के लिए उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है। अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में उम्मीदवार द्वारा अपनाई गई किसी भी सहायता यथा - भ्रामक दस्तावेज प्रस्तुत करना, असत्य / झूठे विवरण देना, तथ्यपरक सूचना को दबाना, उम्मीदवारी के लिए अन्य अनुचित साधन आदि अपनाने पर उसकी उम्मीदवारी निरस्त की जा सकती है। यदि कोई अवांछनीय व्यक्ति अनुचित साधनों द्वारा चयन के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता का भरोसा दिलाता है तो उसकी शिकायत निम्नलिखित में से किसी को भी की जा सकती है :

क) शिकायत निवारण कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, मासंप्रवि, हैदराबाद

ख) केन्द्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लॉक ‘ए’, जीपीओ कॉम्पलेक्स, आईएनए नई दिल्ली - 110023


Server 214
शीर्ष