Click here to Visit the RBI’s new website
भारतीय रिज़र्व बैंक जयपुर में सुरक्षा प्रहरीपद के लिए भर्ती

बैंक के जयपुर कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी संवर्ग में “सुरक्षा गार्ड” के पद पर भर्ती हेतु प्रतीक्षा सूची तैयार करने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों (भूतपूर्व सैनिकों - पुरुष केवल), जो निर्धारित पात्रता मानदंड यथा आयु, शैक्षिक योग्यता, आरक्षण (जहां लागू हो) आदि पूर्ण करते हों, से आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं ।

1. भर्ती क्षेत्र : राजस्थान

2. पद और पात्रता :

रिक्तियों का श्रेणीवार विवरण

पद

रिक्त पदों की संख्या

सामान्य

न भरे गये पदों सहित आरक्षित रिक्तियां

शैक्षिक अर्हताएं
(1 नवम्बर 2012 को)

अ.जा

अ.ज.जा.

अ.पि.व.

न्यूनतम

अधिकतम

सुरक्षा गार्ड

12

06

02    

02

02

कक्षा दसवीं उत्तीर्ण

स्नातक से नीचे 

कृपया ध्यान दें : बैंक को अपनी आवश्यकतानुसार रिक्तियों की संख्या को बढाने/कम करने अथवा रिक्तियों को न भरने का अधिकार सुरक्षित है।

3. शैक्षिक योग्यता

न्यूनतम दसवीं पास अधिकतम स्नातक से नीचे। इसके साथ-साथ जिस भूतपूर्व सैनिक ने सेना की कक्षा VIII या आर्मी क्लास I, या नौ सेना या वायु सेना में इसके समतुल्य परीक्षा उतीर्ण की है, उसे दसवीं पास माना जाएगा।

टिप्पणी: स्नातक उपाधि प्राप्त व्यक्ति आवेदन न करें ।

4.  अनुभव- अनिवार्य

केवल समुचित सैन्य भूमिका वाले भूतपूर्व सैनिक ही पात्र हैं। उम्मीदवार को सेना में शस्त्रास्त्र और गोला बारूद प्रयोग में लाने का अनुभव होना चाहिए ।

5. पद संबंधी अपेक्षाएं:

1) बैंक की सम्पत्ति की रखवाली, 24 घण्टे पहरेदारी एवं अभिरक्षा से जुडे अन्य कार्य।

2) बैंक के प्रवेश द्वार पर सामान आदि की जांच के लिये एक्स-रे मशीनों/ डीएफएमडी का परिचालन करना तथा अन्य संबंधित दायित्व जो बैंक द्वारा समय-समय पर दिए जाएं।

3) सुरक्षा गार्ड को शिफ्ट ड्यूटी करनी होगी। इसमें रात्रि शिफ्ट भी शामिल है।

6. वेतनमान और परिलब्धियां:

`6350-220-7230-260-8010-300-8910-400-9710-500-11710-680-13750 (20 वर्ष) के  वेतनमान में प्रारम्भिक मूल वेतन `6350/- के अतिरिक्त विशेष वेतन `170/- प्रतिमाह व समय-समय पर मिलने वाले अन्य भत्ते। विज्ञापन जारी करने के समय उक्त वेतनमान में कुल परिलब्धियां अनुमानत: `15093/- प्रतिमाह होगी।

7. आयुसीमा :

01 नवम्बर 2012 को इस पद हेतु न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा क्रमश: 18 और 25 वर्ष है। तथापि, ऊपरी आयु सीमा में निम्नानुसार छूट दी जायेगी ।

(क) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट, बशर्ते भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए।

(ख) भूतपूर्व सैनिकों के लिए, सशस्त्र सेना में की गई सेवा के अतिरिक्त 3 वर्ष की छूट है ।(तथापि उम्मीदवार की अधिकतम आयु किसी भी स्थिति में 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए)

(ग) 01.01.1980 से 31.12.1989 तक की अवधि के दौरान जम्मू और कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों के लिए 5 वर्ष, बशर्ते कि वे संबंधित जिला मजिस्ट्रेट अथवा जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा इस हेतु नामित किसी अन्य प्राधिकरण से प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें ।

(घ) बैंकिंग संस्थानों/सरकारी कार्यालयों के उन कर्मचारियों के लिए 6 वर्ष, जिनकी कम-से-कम एक वर्ष की सेवा के बाद छंटनी कर दी गई थी तथा जो रोजगार कार्यालय के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं, बशर्ते कि वे संबंधित संस्था से प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें।

(ड़) उपर्युक्त प्रवर्गो (घ) को छोड़कर, यदि उम्मीदवार एक से अधिक श्रेणियों से संबंधित  है तो उसे अधिकतम आयु सीमा में छूट संचयी आधार पर होगी। ।

8. आवश्यक सामान्य अनुदेश :

1) शैक्षिक अर्हता, अनुभव, आयु आदि से संबंधित पात्रता मानदंड पूरा करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन करें ।

2) पात्रता मानदंड पूरा करने मात्र से ही उम्मीदवार परीक्षा/साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने का दावा नहीं रखते। रिक्त पदों की संख्या के अनुरूप परीक्षा/साक्षात्कार के लिए बुलाये जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या सीमित करने के उद्देश्य से न्यूनतम पात्रता मानदंड आदि को बढाने का बैंक को अधिकार है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा।

3) विद्यालय छोड़ने के प्रमाणपत्र/स्थानांतरण प्रमाणपत्र/अधिवास प्रमाणपत्र/नगर निगम द्वारा जारी किए गये जन्म प्रमाणपत्र में दर्ज की गई जन्मतिथि को ही आयु का प्रमाणपत्र माना जाएगा ।

4) बैंक में 01 जनवरी 2012 को अथवा इसके बाद नियुक्त कर्मचारियों पर नई पेंशन योजना लागू होगी।

5) भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा: भूतपूर्व सैनिक से अभिप्राय है वह व्यक्ति जिसने संघ की नियमित सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी भी पद पर (चाहे हथियारबन्द सैनिक(काम्बेंट) के रूप में अथवा सामान्य सैनिक (नॉन-काम्बेंट) के रूप में कार्य किया हो, लेकिन इसमें वह व्यक्ति शामिल नहीं है जिसने सुरक्षा निकाय (डिफेंस सिक्यूरिटी कोर्पस), जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना और पैरा मिलिट्री सेनाओं में कार्य किया है और अपनी पेंशन अर्जित करने के पश्चात ऐसी सेवा से सेवा-निवृत हुआ है अथवा उसे सैन्य सेवा के कारण चिकित्सा आधार अथवा निय़ंत्रण से बाहर परिस्थितियों के कारण ऐसी सेवा से कार्यमुक्त कर दिया गया हो और चिकित्सा अथवा अन्य अक्षमता संबंधी पेंशन प्रदान की गई हो, अथवा उसे संस्थान में स्टाफ कम करने के परिणामस्वरूप ऐसी सेवा से उसके अनुरोध से इतर कार्यमुक्त किया गया हो, अथवा जिसे उसके अपने अनुरोध से इतर नियुक्ति की निर्दिष्ट अवधि पूरी हो जाने के पश्चात ऐसी सेवा से कार्यमुक्त किया गया हो और उसे उपदान(ग्रेचूटी) प्रदान की गई हो और इसमें निम्नलिखित वर्गों के प्रादेशिक सेना के सतत निकायकृत(इम्बोडिड) सेवा के लिए पेंशन धारक व्यक्ति शामिल हैं:

क) सैन्य सेवा के कारण अशक्त हुए व्यक्ति

ख) शौर्य पुरस्कार विजेता

9. चयन पद्धति

सुरक्षा गार्ड के पद के लिए शार्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित और/अथवा साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है तथा उसका चयन उनके लिखित परीक्षा और/अथवा साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। तदनुरूप उपयुक्त पाये गए उम्मीदवारों का नाम, रिक्तियों की संख्या और आरक्षण संबंधी शर्तों को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा गार्ड के पद हेतु तैयार की जाने वाली सूची में शामिल किया जाएगा ।

10. आवेदन कैसे करें:

1) उम्मीदवारों को इस विज्ञापन के साथ प्रकाशित आवेदन पत्र के निर्धारित फार्मेट में ही आवेदन करना चाहिए। अन्य किसी भी फार्मेट में किए आवेदन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा ।

2) इस विज्ञापन के साथ प्रकाशित आवेदन पत्र के प्रारूप को ही आवेदन पत्र के रूप में  उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आवेदन के लिए ए-4 (29.7 से.मीx21 से.मी) पेपर का उपयोग होना चाहिए। आवेदन अंग्रेजी/हिंदी में प्रमुखत: टाइप किया हुआ अथवा साफ अक्षरों में हाथ से लिखा होना चाहिए ।

3) आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित प्रमाण पत्रों/दस्तावेजों की साक्ष्यांकित प्रतियां संलग्न होनी चाहिए ।

(क) शैक्षिक/तकनीकी योग्यताओं, आयु, अनुभव इत्यादि के समर्थन में प्रमाण पत्र।

(ख) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित होने के समर्थन में, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण की साक्ष्यांकित प्रति।

(ग) अन्य पिछडा वर्ग के मामले में क्रीमी लेयर से संबंधित ना होने का घोषणा पत्र।

(घ) भूतपूर्व सैनिकों के मामलों में सेवामुक्ति प्रमाण पत्र/सर्विस पुस्तिका की साक्ष्यांकित प्रतियां ।

(ड.) अद्यतन पासपोर्ट आकार की हस्ताक्षरित फोटो(3 से.मी.x2.5 से.मी.) आवेदन पत्र के दायीं ओर ऊपर कोने पर चिपकायी जाए ।

4) आवेदन हर प्रकार से पूर्ण करके लिफाफे के ऊपर “सुरक्षा गार्ड पद हेतु आवेदन” लिखकर क्षेत्रीय निदेशक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, भर्ती कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, रामबाग सर्किल, टोंक रोड़, जयपुर-302052 के पते पर केवल साधारण डाक द्वारा भेजे जाने चाहिए अथवा आवेदन पत्र भारतीय रिज़र्व बैंक, जयपुर कार्यालय भवन के स्वागत कक्ष में विशेष रूप से रखी पेटिका में शनिवार, रविवार और अवकाश को छोड़कर अंतिम तिथि तक या उससे पूर्व किसी भी कार्यदिवस को पूर्वाह्न   9.45 से अपराह्न 5.15 बजे तक डाले जा सकते हैं ।

11. अंतिम तिथि :

सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन पत्र उपर्युक्त पते पर बैंक के कार्यालय में 08 दिसम्बर 2012 तक अवश्य पहुंच जाने चाहिए ।  

अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा ।

12. अपात्रता :

महिलाएं/विकलांग/अशक्त भूतपूर्व सैनिक आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे। उक्त पद के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे विज्ञापन में निर्दिष्ट तारीख को विज्ञापन में निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को सभी प्रकार से पूरा करते हैं। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। बैंक के पास भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर कोई कारण बताए बगैर किसी भी आवेदन पत्र/उम्मीदवारी को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित है।

13. चेतावनी :

1) अपात्र तथा परीक्षा/साक्षात्कार के लिए न बुलाए गये उम्मीदवारों के साथ कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

2) किसी भी प्रकार के पैरवी (कन्वासिंग) उम्मीदवार की अयोग्यता मानी जाएगी। अपनी उम्मीदवारी के संबंध में उम्मीदवार द्वारा अनुचित साधनों आदि का प्रयोग यथा जाली दस्तावेज प्रस्तुत करने, असत्य/झूठे विवरण देने, महत्वपूर्ण सूचना को दबाने, अनुचित उपायों का सहारा लेने आदि किसी भी प्रकार से अपनी उम्मीदवारी हेतु समर्थन प्राप्त करने के लिये उम्मीदवार के स्तर पर किया गया कोई भी प्रयास अयोग्यता का कारण होगा। यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति अनुचित साधनों का सहारा लेकर सहायता करने का दावा करता है तो निम्नलिखित में से किसी के पास अपनी शिकायत दर्ज की जा सकती है :

क) शिकायत निवारण क़क्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, जयपुर-302052

ख) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लाक “ए” जी पी ओ काम्प्लेक्स, आई एन ए, नई दिल्ली-110023

क्षेत्रीय निदेशक


Server 214
शीर्ष