Click here to Visit the RBI’s new website
भारतीय रिज़र्व बैंक, कानपुर एवं लखनऊ में सुरक्षा प्रहरी की भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक, अपने कानपुर  एवं लखनऊ कार्यालय में श्रेणी IV  संवर्ग में भारतीय नागरिकों (केवल भूतपूर्व सैनिक) से, सुरक्षा प्रहरी (अस्थायी) के पद हेतु प्रतीक्षा सूची में सूचीबद्ध करने के लिए जो नीचे विनिर्दिष्ट आयु, अर्हता, आरक्षण (जहाँ लागू हो) आदि से संबंधित पात्रता मानदंड को पूरा करते हों, आवेदन आमंत्रित करता है। पदों की संख्या और पात्रता मानदंड निम्नानुसार  हैं:

केन्द्र

पद

पदों की संख्या

 

शैक्षणिक अर्हता

 

आरक्षित पद

कुल पद

न्यूनतम

अधिकतम

सामान्य संवर्ग

अनुसूचित जाति

अनुसूचित जनजाति

अन्य पिछड़ा वर्ग

कानपुर कार्यालय

सुरक्षा प्रहरी

09

04

--

04

17

10वीं पास

स्नातक स्तर से कम*

लखनऊ कार्यालय

सुरक्षा प्रहरी

02

--

--

01

03

* यद्यपि मैट्रिक पास भूतपूर्व सैनिक जो 15 वर्षों तक रक्षा सेवा में सेवारत रहे हों, उन्हें ‘स्नातक’ माना जाएगा, वे भी आवेदन के लिए पात्र हैं।

1. आयु (01.05.2013 को) :

पद के लिए 01.05.2013 को न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा क्रमश: 18 एवं 25 वर्ष है, अर्थात वे उम्मीदवार जिनका जन्म 01.05.1988 को या उससे पहले और 01.05.1995 के बाद हुआ हो, आवेदन के पात्र नहीं हैं। तथापि, 45 वर्षों की अधिकतम आयु सीमा के अधीन निम्नलिखित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी :-

i.  अनुसूचित जाति उम्मीदवारों को 5 वर्ष, बशर्ते, यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, वे साक्षात्कार के समय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारुप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

ii. अन्य पिछडा वर्ग उम्मीदवारों को 3 वर्ष, बशर्ते, यदि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, वे साक्षात्कार के समय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारुप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

iii.  भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को सशस्त्र सेना में उनके द्वारा की गई विस्तारित सेवा अवधि के अतिरिक्त    3 वर्ष की छूट।

iv.  01.01.1980 और 31.12.1989 के बीच जम्मू-कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों को 5 वर्ष की छूट, बशर्ते, संबंधित जिला मजिस्ट्रेट अथवा जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा मनोनीत किसी प्राधिकारी द्वारा  जारी  प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए।

v. बैंकिग संस्थानों/ सरकारी कार्यालयों के उन भूतपूर्व कर्मचारियों को 6 वर्ष की छूट, जो कम से कम एक वर्ष की सेवा के बाद छँटनी किए गए हों और रोजगार कार्यालय के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं,  बशर्ते वे संबंधित संस्था द्वारा जारी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें।

45 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा आरक्षित श्रेणियों सहित सभी श्रेणियों पर समान रूप से लागू है।

2. पात्रता : चयन उचित सैन्य पृष्ठभूमि और सेना में शस्त्रास्त्र और गोला बारूद प्रयोग में लाने के अनुभव के साथ भूतपूर्व सैनिक तक ही सीमित है।

"भूतपूर्व सैनिक का अर्थ है ऐसा व्यक्ति जिसने भारतीय संघ की नियमित थलसेना, जलसेना और वायुसेना में किसी भी रैंक (चाहे युद्धक रहा हो या गैर युद्धक) में सेवा की हो; लेकिन इसमें वे व्यक्ति शामिल नहीं किए जाते जिन्होंने डिफेन्स सिक्यूरिटी कोर, सामान्य रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना और अर्द्धसैनिक बलों में सेवा की हो और जो ऐसी सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद इनसे अपनी पेंशन ले रहे हों; या जो सैन्य सेवा की वजह से या अपने नियंत्रण से परे की स्थितियों के कारण मेडिकल आधारों पर सेवा से कार्यमुक्त किए गए हों; या जो स्थापना में मितव्ययिता के कारण कटौती के परिणामस्वरूप ऐसी सेवा से अपनी ओर से अनुरोध के अलावा कार्यमुक्त किए गए हों; या जो अपनी ओर से अनुरोध के अलावा नियोजन की निर्धारित अवधि पूरी करने के बाद ऐसी सेवा से कार्यमुक्त किए गए हों; या जो बर्खास्तगी या कदाचार या अदक्षता के कारण डिस्चार्ज किए गए हों और ग्रेच्युटी पा चुके हों और इनमें निम्नलिखित वर्गों की प्रादेशिक आर्मी के कार्मिक भी शामिल हैं – अर्थात

  1. लगातार सैनिक सेवा के लिए पेंशन धारक;
  2. सैनिक सेवा के दौरान शारीरिक रूप से अक्षम होने वाले व्यक्ति, और
  3. शौर्य पुरस्कार विजेता

3. पद संबंधी अपेक्षाएँ/ कार्य का विवरण:  चयनित उम्मीदवारों को कानपुर एवं लखनऊ कार्यालय/ बैंक के क्वार्टर्स में बैंक की संपत्ति (आवासीय/ कार्यालय) की सुरक्षा, एक्स-रे मशीन द्वारा सामान की जाँच तथा अन्य देख- रेख एवं निगरानी कार्यों को करना होगा। चयनित सुरक्षा गार्डों को शिफ्टों में काम करना होगा।

4. वेतनमान तथा परिलब्धियां:  रु. 6350-220-7230-260-8010-300-8910-400-9710-500-11710-680-13750 (20 वर्ष) के वेतनमान में आरंभिक वेतन रु. 6350 + समय-समय पर स्वीकार्य भत्ते। विज्ञापन जारी किए जाने के समय प्रारंभिक वेतनमान पर कुल परिलब्धियां लगभग रुपए 15 ,138/- प्रतिमाह होंगी।

5.  चयन प्रक्रिया: पात्र उम्मीदवारों का चयन निर्धारित शर्तों के अधीन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। उपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों को रिक्तियों और आरक्षण संबंधी आवश्यकताओं के अधीन तैयार की जाने वाली प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। पात्रता मानदण्ड पूरा करने मात्र से ही कोई उम्मीदवार साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने हेतु पात्र नहीं है। साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को रिक्तियों की संख्या के अनुपात में सीमित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदण्ड आदि को बढ़ाने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा।

6.  आवेदन कैसे करें:

i. उम्मीदवारों को इस विज्ञापन के साथ प्रकाशित आवेदन पत्र के निर्धारित फार्मेट में ही आवेदन करना चाहिए। अन्य किसी भी फार्मेट में किए गए आवेदन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा ।

ii. इस विज्ञापन के साथ प्रकाशित आवेदन पत्र के प्रारूप को ही आवेदन पत्र के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आवेदन के लिए ए-4 साइज (29.7 से.मी.×21 से.मी.) के कागज का उपयोग होना चाहिए। आवेदन प्रमुखत: अंग्रेजी (बड़े अक्षरों में) या हिंदी में टाइप किया हुआ अथवा साफ अक्षरों में हाथ से लिखा होना चाहिए ।

iii. आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न किए जाने चाहिए:

  • आयु और शैक्षिक अर्हताओं से सबंधित प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियाँ।
  • आवेदन पत्र के दाहिने ऊपरी सिरे पर स्वहस्ताक्षरित अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (3 से.मी. × 2.5 से.मी.) चिपकाया जाना चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/अपिव से संबंधित है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी संबंधित प्रमाण की सत्यापित प्रति।
  • सशस्त्र सेना द्वारा जारी सेवामुक्ति प्रमाण पत्र/ सेवा पुस्तिका की सत्यापित प्रतियाँ।

iv. आवेदन पत्र के लिफाफे पर कानपुर कार्यालय में सुरक्षा गार्ड-श्रेणी-IV पद हेतु  अथवा लखनऊ कार्यालय में सुरक्षा गार्ड-श्रेणी-IV पद हेतु  आवेदन लिखा जाना चाहिए।

v. एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का ही आवेदन होना चाहिए।

vi. आवेदन केवल कानपुर अथवा लखनऊ कार्यालय मे से किसी एक केन्द्र के पद हेतु ही किया जाना चाहिये। कोई भी उम्मीदवार किसी भी परिस्थित में दोनों कार्यालयों के पद हेतु आवेदन नहीं कर सकता है। किसी भी उम्मीदवार द्वारा दोनों कार्यालयों के पद हेतु आवेदन को निरस्त समझा जायेगा।

vii. आवेदन साधारण डाक द्वारा या शनिवार, रविवार और अवकाश को छोड़कर किसी भी कार्यदिवस को पूर्वाह्न 10.00 बजे से अपराह्न 03.00 बजे के बीच भारतीय रिज़र्व बैंक के कानपुर कार्यालय के स्वागत कक्ष में रखी पेटिका में भी जमा किए जा सकते हैं। आवेदन क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, महात्मा गांधी रोड, कानपुर-208 001, उत्तर प्रदेश के पते पर भेजा जाना चाहिए।

7.  अपात्रता :

i) शारीरिक रूप से विकलांग/ दुर्बल श्रवण क्षमता या दृष्टि विकलांग भूतपूर्व सैनिक पात्र नहीं होंगे।

ii) उक्त पद के लिए आवेदन करने के पूर्व उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे निर्दिष्ट तारीख को विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदण्डों को सभी प्रकार से पूरा करते हैं। किसी भी प्रकार से अपूर्ण आवेदन, सबंधित दस्तावेजों/ प्रमाणपत्रों रहित आवेदन तथा/ अथवा अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन निरस्त कर दिए जाएँगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। बैंक के पास भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर बिना कोई कारण बताए किसी भी आवेदन/ उम्मीदवारी को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित है।

8.  नई पेंशन योजना:  बैंक में 01 जनवरी 2012 को या उसके बाद नियुक्त कर्मचारियों पर नई पेंशन योजना के परिभाषित अंशदान लागू होंगे। 

9. अंतिम तारीखसभी प्रकार से पूर्ण आवेदन पत्र उपर्युक्त पते पर बैंक के कार्यालय में 17 जून 2013 तक अवश्य पहुँच जाने चाहिए।

10.  चेतावनी:

i. अपात्र / साक्षात्कार हेतु अनुपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों के साथ कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

ii. किसी भी प्रकार की पैरवी (केन्वासिंग) उम्मीदवार की अयोग्यता माना जाएगा। किसी भी प्रकार से अपनी उम्मीदवारी हेतु समर्थन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की ओर से किए गए अनुचित साधनों जैसे जाली दस्तावेज प्रस्तुत करना, असत्य/ झूठे विवरण देना, तथ्यपरक सूचना को दबाना, अपनी उम्मीदवारी के संबंध में अवैध या अनुचित साधनों का सहारा लेना आदि का प्रयास भी अयोग्यता का कारण होगी। यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति अनुचित साधनों का सहारा लेकर चयन के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता करने का दावा करता है तो निम्नलिखित में से किसी के पास उसकी शिकायत दर्ज की जा सकती है :

ए) शिकायत निवारण कक्ष, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, महात्मा गांधी रोड, कानपुर – 208 001

बी) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लाक “ए” जी.पी.ओ. कॉम्प्लेक्स, आई.एन.ए., नई दिल्ली -110 023


Server 214
शीर्ष