Click here to Visit the RBI’s new website
सुरक्षा प्रहरी पद के लिए भर्ती

विज्ञापन सं. 1/2010
भर्ती - सुरक्षा प्रहरी

निर्धारित पात्रता मानदण्ड पूरा करने वाले भारतीय नागरिकों से बैंक के पटना कार्यालय में श्रेणी- IV संवर्ग में सुरक्षा प्रहरी पद की प्रतीक्षासूची में नामदर्ज करने हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

1. भर्ती का जोन : बिहार एवं झारखंड राज्य
पद एवं पात्रता मानदंड

2. रिक्तियों का श्रेणीवार विवरण

पद

रिक्तियों की सं.

अनारक्षित रिक्तियां

आरक्षित रिक्तियां

शैक्षिक योग्यता

अजा

अजजा

अपिव

न्यूनतम

अधिकतम

सुरक्षा प्रहरी

10

5

0

1

4

10वीं कक्षा उत्तीर्ण

स्नातक से नीचे

नोट : बैंक को अपनी आवश्यकतानुसार रिक्तियों को बढ़ाने/ कम करने अथवा रिक्तियां न भरने का अधिकार है।
(नोट: केवल भूतपूर्व सैनिक ही आवेदन के पात्र हैं)

3. कार्य संबंधी अपेक्षाएं:

1. बैंक की संपत्ति की रखवाली (कार्यालय/आवासीय), पटना कार्यालय  में पहरेदारी एवं अभिरक्षा से जुड़े अन्य कार्य।
2. प्रवेश द्वार पर सामान की जांच हेतु एक्स-रे मशीन/ डीएफएमडी का परिचालन तथा अन्य संबद्ध दायित्व जो बैंक द्वारा समय-समय दिए जाएं।
3. सुरक्षा प्रहरियों को शिफ्ट में कार्य करना होगा जिसमें नाइट शिफ्ट भी शामिल है।

4. शैक्षिक अर्हताएं:  न्यूनतम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण , अधिकतम स्नातक से नीचे (निर्धारित योग्यता रखनेवाले पर्याप्त उम्मीदवार न मिलने की स्थिति में न्यूनतम योग्यता 10वीं के नीचे के किसी स्तर तक भी रखी जा सकती है)

5.आयु सीमा : यथास्थिति 01 जनवरी, 2010 को पद हेतु न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा क्रमश: 18 एवं 25 वर्ष है अर्थात अभ्यर्थी जिनका जन्म 31.12.1984 से पहले और 31.12.1991 के बाद हुआ है, आवेदन के पात्र नहीं हैं। तथापि, ऊपरी आयुसीमा में निम्नानुसार छूट होगी :-

  1. अजा एवं अजजा को 5 वर्ष, अपिव हेतु 3 वर्ष, बशर्ते भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारुप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए। इसके साथ-साथ सशस्त्र सेना में की गई सेवा के वर्षों + 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट होगी, किंतु अधिकतम आयु सीमा किसी भी स्थिति में 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  2. 01.01.1980 और 31.12.1989 के बीच जम्मू-कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट होगी, बशर्ते, संबधित जिलाधिकारी अथवा जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा नामोद्दिष्ट प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाए।

  3. बैंकिग संस्थानों/ सरकारी कार्यालयों के भूतपूर्व कर्मचारी जो कम से कम एक वर्ष की सेवा के बाद छटनी किए गए और रोजगार कार्यालय के माध्यम से आवेदन करते हैं, उन्हें संबंधित संस्थानों द्वारा जारी प्रमाणपत्र के अध्यधीन 6 वर्ष की छूट।

उपर्युक्त (iii) से संबंधित अभ्यर्थियों को छोडकर , यदि अभ्यर्थी एक से अधिक श्रेणियों से संबधित है तो अधिकतम आयु सीमा में छूट संचयी आधार पर होगी।

6.वेतन एवं भत्ते: 4550-110-4660-150-5110-190-5680-240-6400-300-7000-360-8080-480-10000 (20 वर्ष) के वेतनमान में आरंभिक वेतन रु. 4550/- + रु. 135 का अतिरिक्त विशेष वेतन। वर्तमान भत्तों की दर पर कुल मासिक परिलब्धियाँ लगभग रु. 8436/- होगीं।(वेतन समझौता 01 नवम्बर 2007 से बाकी है)

7 सामान्य महत्वपूर्ण निर्देश:

क) अनुभव : केवल सेना की समुचित पृष्ठभूमि वाले भूतपूर्व सैनिक ही पात्र हैं। अभ्यर्थियों को सेना में हथियार एवं गोलाबारूद संचालन का अनुभव होना चाहिए।

ख) स्नातक की डिग्री रखने वाले पात्र नहीं हैं और उन्हें आवेदन नहीं करना चाहिए।

ग) आयु प्रमाण के रुप में जन्मतिथि जैसाकि स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र/स्थानातरंण प्रमाण पत्र/ निवास प्रमाण पत्र/नगर निगम द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र में उल्लिखित है, ही स्वीकार्य होगी।

घ) भूतपूर्व सैनिक जिन्होंने सेना छोड़ने के पहले अथवा बाद में भर्ती जोन के बाहर से पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे भी आवेदन के पात्र हैं। 

ङ) भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा: भूतपूर्व सैनिक से तात्पर्य उस व्यक्ति से है जिसने भारतीय संघ की नियमित सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी भी रैंक में ( चाहे लड़ाकू अथवा गैर लड़ाकू रूप में) सेवा की हो (किंतु इसमें डिफेंस सिक्यूरिटी कोर, जनरल रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना तथा अर्ध सैनिक बल में सेवा करने वाले व्यक्ति शामिल नहीं है) और इस सेवा से पेंशन प्राप्त कर सेवानिवृत्त हुए हों अथवा सैन्य सेवा से संबंधित चिकित्सा आधार पर या अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के चलते सेवामुक्त हुए हों तथा चिकित्सा अथवा अन्य अपंगता पेंशन प्रदान की गई हो अथवा जिन्हें उनके निजी अनुरोध के सिवाय, स्थापना में कटौती के चलते अथवा उनका निर्दिष्ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्त किया गया हो। किंतु इसमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं हैं जिन्हें कदाचार, अकुशलता के कारण सेवामुक्त किया गया हो। इसमें प्रादेशिक सेना के निम्नलिखित श्रेणियों के कार्मिक भी शामिल हैं :

  1. नियमित सम्मिलित सेवा के पेंशन भोगी।
  2. व्यक्ति जिनकी अपंगता सैन्य सेवा से संबंधित है तथा
  3. वीरता पदक विजेता

8. चयन प्रक्रिया

  1. पात्र उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा तथा/अथवा साक्षात्कार के आधार पर होगा। उपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों को रिक्तियों एवं आरक्षण अपेक्षाओं के अध्यधीन प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा।

  2. पात्रता मानदण्ड पूरा करने मात्र से ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा/साक्षात्कार में बुलाए जाने का दावा नहीं रखता। बैंक को यह अधिकार होगा कि वह रिक्तियों की संख्या के अनुसार साक्षात्कार/लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को प्रतिबंधित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदण्ड आदि बढ़ा सकता है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा।

9. कैसे आवेदन करें:

  1. उम्मीदवार आवेदन हेतु इस विंज्ञापन में दिए गए निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन करें। अन्य किसी प्रारूप में प्रस्तुत आवेदन रद्द किया जा सकता है।

  2. इस विंज्ञापन में दिए गए प्ररूप को ही आवेदन पत्र के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसके लिए ए-4 साइज (29.7 सेमी×21 सेमी) कागज पर आवेदन करना चाहिए। आवेदन हिन्दी/अंग्रेजी में (साफ/बड़े अक्षरों में) टाइप किया अथवा हाथ द्वारा साफ-साफ लिखा होना चाहिए।

  3. आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे:

    * शैक्षिक अर्हता एवं आयु से सबंधित सभी दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियां। (आवेदन के साथ मूल दस्तावेज न भेजे जाएं)
    * आवेदन पत्र के दाहिने ऊपरी सिरे पर स्वहस्ताक्षरित अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (3 सेमी×2.5 सेमी) चिपकाया जाए।
    * यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/अपिव से संबंधित है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी संबंधित प्रमाण की सत्यापित प्रति।
    * सशस्त्र सेना द्वारा जारी सेवामुक्ति प्रमाण पत्र/ सेवा पुस्तिका की सत्यापित प्रतियाँ।

  4. आवेदन केवल साधारण डाक द्वारा भेजे जाएं अथवा इस हेतु भारिबैंक, मुख्य कार्यालय भवन, दक्षिण गांधी मैदान, पटना में रिशेप्शन पर रखे बॉक्स में शनिवार, रविवार एवं छुट्टी के दिन को छोड़कर पूर्वाह्न 10.15 बजे से अपराह्न 5.00 बजे के मध्य जमा किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र के लिफाफे पर “ सुरक्षा प्रहरी के पद हेतु आवेदन” लिखा जाना चाहिए। आवेदन निम्नलिखित पतेपर प्रेषित किए जाएं : क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, प्रशासन एवं कार्मिक प्रबंध विभाग, भर्ती अनुभाग, दक्षिण गांधी मैदान, पटना-800 001.

  5. एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का ही आवेदन होना चाहिए।

  6. व्यक्तिगत रूप में अथवा किसी पावती के सापेक्ष आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

10. अपात्रता:

महिला/शारीरिक रूप से विकलांग/असक्षम भूतपूर्व सैनिक पात्र नहीं हैं। सुरक्षा प्रहरी पद हेतु आवेदन करने के पूर्व उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि क्या वे निर्धारित तिथि पर विज्ञापन में निहित पात्रता मानदण्ड को सभी प्रकार से पूरा करते हैं। किसी भी प्रकार से अपूर्ण आवेदन तथा/अथवा सबंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र रहित आवेदन या अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा। बैंक को अधिकार होगा कि वह भर्ती के किसी भी चरण में बिना कोई कारण बताए किसी आवेदन/उम्मीदवारी को रद्द कर सकता है।

11. अंतिम तिथि:

सभी मामलों में पूर्ण आवेदन अधिकतम.1 मार्च.2010 तक बैंक के पूर्वोक्त पते पर प्राप्त हो जाने चाहिए।  

चेतावनी :

  1. पात्र न पाए गए/ साक्षात्कार हेतु उपयुक्त न पाए गए अभ्यर्थियों के किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

  2. किसी भी प्रकार के अनुयाचन के लिए उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है। अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में उम्मीदवार द्वारा अपनाई गई किसी भी सहायता यथा- भ्रामक दस्तावेज प्रस्तुत करना, असत्य/झूठे विवरण देना, तथ्यपरक सूचना को दबाना, उम्मीदवारी के लिए अन्य अनुचित साधनों को अपनाने पर उसकी उम्मीदवारी निरस्त की जा सकती है। यदि कोई अवांछनीय व्यक्ति अनुचित साधनों द्वारा चयन के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता का भरोसा दिलाता है तो उसकी शिकायत निम्नलिखित में से किसी को भी की जा सकती है।
    -शिकायत निवारण कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, प्रकाप्रवि, पटना-800001
    -केन्द्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लॉक ‘ए’, जीपीओ कॉम्पलेक्स, आईएनए नई दिल्ली-110023


भारतीय रिज़र्व बैंक, पटना में श्रेणी- IV संवर्ग में सुरक्षा प्रहरियों की भर्ती हेतु
आवेदन पत्र

(विज्ञापन सं. - 1 /2010 दिनांक .......
सुरक्षा प्रहरी पद हेतु आवेदन
(आवेदन पत्र के साथ मूल दस्तावेज संलग्न किए जाएं)

 उपनाम पहला नाम

 मध्यनाम

1. क) आवेदक का पूरा नाम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  ख) पिता का नाम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2. पत्राचार का पूर्ण पता ( पिन कोड सहित)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

3. जन्म तिथि: क)                     ख) यथास्थिति.1 जनवरी 2010 को आयु:.........वर्ष........... माह
   (जैसाकि स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र में अंकित है)
4. शैक्षिक अर्हता (यथास्थिति 1 जनवरी 2010 को)

उत्तीर्ण परीक्षा का नाम

प्राप्तांक

कुल अंक

प्रतिशत

 

 

 

 

5. शैक्षणिक संस्था का नाम, स्थान/राज्य, जहां अंत में पढ़ाई की हो:

नाम

स्थान

राज्य

 

 

 

6. सशस्त्र सेवा में की गई सेवा का विवरण
क. सशस्त्र सेना जिसमें सेवा की हो, : 
ख. रक्षा सेवा में शामिल होने की तिथि:
ग. रक्षा सेवा से सेवामुक्त होने की तिथि :

घ. सेवा की अवधि

कब से

कब तक

 

 

 

 

 

दि

मा

र्ष

दि

मा

र्ष

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ङ. सशस्त्र सेना/अन्य पात्र सेनाओं से सेवामुक्ति का स्वरूप (जो लागू हो उस पर निशान लगाएं)
i)  क्या सेवा पेंशन प्राप्तकर सेवामुक्त हुए हैं :                             हाँ/नहीं/अप्रयोज्य

अथवा

क्या चिकित्सा आधार पर सेवामुक्त हुए हैं अथवा चिकित्सा/अन्य अपंगता पेंशन प्राप्त कर रहे हैं: हाँ/ नहीं/ अप्रयोज्य

अथवा


स्थापना में कटौती के चलते सुवामुक्त हुए हैं (निजी अनुरोध पर सेवामुक्ति को छोडकर):     हाँ/नहीं/अप्रयोज्य

अथवा

समुनुदेशन की निर्दिष्ट अवधि को पूरा करने के बाद सेवामुक्त हुए हैं (निजी अनुरोध या  कदाचार अथवा अकुशलता के कारण सेवामुक्त किए जाने को छोड़कर) और ग्रेच्यूटी प्रदान की गई है:   हाँ/नहीं/अप्रयोज्य         

अथवा

सेवा पूरी होने के पहले निजी अनुरोध पर सेवामुक्त हुए हों और सेवा पेंशन प्राप्त कर रहे हों:     हाँ/नहीं/अप्रयोज्य

ii)   क्या बैंकिंग संस्थाओं/सरकारी कार्यालयों से एक वर्ष की सेवा के बाद छटनी किए गए भूतपूर्व कर्मचारी हैं: 

7. श्रेणी : (समुचित बॉक्स में निशान लगाएं) i)

अजा

अजजा

अपिव

सामा.

8. खेलकूद/अन्य गतिविधियों में दक्षता, यदि कोई हो.
   (विवरण दें)
9. भाषा, जिसका ज्ञान हो :

घोषणा

मैं एतद्द्वारा यह घोषित करता हूँ कि इस आवेदन पत्र में दिए गए सभी विवरण मेरी जानकारी एवं विश्वास के अनुसार पूर्ण सत्य हैं। मैं यह जानता हूँ कि यदि किसी भी समय इस आवेदन पत्र में उल्लिखित कोई भी सूचना अपूर्ण/असत्य, गलत अथवा भ्रामक पाई जाए तो नियुक्ति-पूर्व किसी भी स्तर पर मेरी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है, तथा नियुक्ति उपरांत बिना किसी सूचना अथवा मुआवजे के मेरी नियुक्ति निरसत की जा सकते है। मैं यह समझता हूँ कि मेरी उम्मीदवारी विज्ञापन में दी गई शर्तों/ मानदण्डों के अध्यधीन है।

स्थान:
दिनांक................2010

 आवेदक के हस्ताक्षर

संलग्नक:


Server 214
शीर्ष