Click here to Visit the RBI’s new website
श्री सतीश काशीनाथ मराठे
Shri Satish Kashinath Marathe
श्री सतीश काशीनाथ मराठे

श्री सतीश मराठे, जिनका जन्‍म 1 फरवरी 1950 को हुआ, ने मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य और विधि (सामान्य) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्‍होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा (भारतीय विद्या भवन से गोल्‍ड मेडलिस्‍ट) भी किया।

श्री सतीश मराठे ने बैंक ऑफ इंडिया में अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत की और यूनाइटेड वेस्टर्न बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष और सीईओ रहे (2002 से 2006 तक)। पूर्व में, सितंबर 1991 में, वे जनकल्याण सहकारी बैंक लिमिटेड के सीईओ बने, जिसने उनके 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान लगातार उच्च वृद्धि दर्ज की।

श्री सतीश मराठे सहकार भारती के संस्थापक सदस्य हैं, जो वर्ष 1979 में पंजीकृत हुई थी और वर्तमान में, इसकी राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद के सदस्‍य हैं। पूर्व में, वे 6 वर्षों तक राष्ट्रीय महासचिव, 6 वर्षों तक राष्ट्रीय अध्यक्ष और 3 वर्षों तक संरक्षक (पेट्रन) रहे। पिछले कुछ वर्षों में, सहकार भारती ने अपनी गतिविधियों का प्रसार पूरे देश में कर लिया है और वर्तमान में, 35,000 से अधिक सहकारी समितियाँ 500 से अधिक जिलों में फैली हैं, जो सहकार भारती की गतिविधियों और कार्यक्रमों से जुड़ी हैं। आज यह देश में सहकारी क्षेत्र में सबसे बड़े एनजीओ के रूप में उभरा है।

सहकारी क्षेत्र में अध्ययन और अनुसंधान करने के लिए, उन्होंने सेंटर फॉर स्टडीज एंड रिसर्च इन कोऑपरेशन (सीएसआरसी) की स्थापना की। यह संस्‍था भारतीय कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के तहत पंजीकृत है और वे सीएसआरसी के संस्थापक अध्यक्ष हैं।

वर्तमान में, श्री सतीश मराठे भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक, राष्ट्रीय आवास बैंक के निदेशक, त्रि-स्तरीय अल्पकालिक सहकारी ऋण संरचना (एसटीसीएस) की प्रासंगिकता, प्रयोज्यता और प्रतिधारणता का अध्ययन करने के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्‍त विशेषज्ञ समिति के सदस्य, नई सहकारी नीति का प्रारूप तैयार करने के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्‍त राष्ट्रीय समिति के सदस्‍य, स्वतंत्र निदेशक, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स, आईसीएआई, लक्ष्मणराव इनामदार नेशनल एकेडमी फॉर को-ऑप रिसर्च एंड डेवलपमेंट (एलआईएनएसी) के उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद (एनसीसीटी) की कार्यकारिणी समिति के सदस्य, पालघर जिले के जवाहर तहसील में मूक-बधिर जनजातीय बच्‍चों के आवासीय विद्यालय - प्रगति प्रतिष्ठान में ट्रस्टी और सिद्धार्थ विद्यालय, कल्याण के कार्यकारी अध्‍यक्ष हैं।

पूर्व में, श्री सतीश मराठे राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के प्रबंध बोर्ड में सदस्य, माननीय सचिव, भारतीय बैंक संघ, दो कार्यकाल के लिए इसकी प्रबंध समिति के सदस्य और अर्थशास्त्रियों की समिति के भी सदस्य, निजी क्षेत्र के बैंक संघ के उपाध्यक्ष, कमजोर और रूग्‍ण शहरी सहकारी बैंकों के संबंध में महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा गठित उच्‍चाधिकार प्राप्‍त समिति के सदस्य, महाराष्‍ट्र सरकार के महाराष्ट्र राज्य सहकारी परिषद के सदस्य, एपेक्‍स बैंक ऑफ अर्बन बैंक्‍स ऑफ महाराष्ट्र एंड गोवा लिमिटेड के निदेशक, राजकोट नगरिक सहकारी बैंक लिमिटेड- बहु राज्य अनुसूचित सहकारी बैंक के निदेशक, ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड-अनुसूचित बैंक के विशेषज्ञ निदेशक, राष्ट्रीय युवा सहकारी समिति लिमिटेड - बहु-राज्य बहुउद्देश्यीय सहकारी समिति के निदेशक जैसे विभिन्‍न पदों पर रहे।

वे पिछले कई वर्षों से वित्त मंत्रियों के साथ होनेवाली बजट पूर्व बैठकों में सहकारी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 2015 में, इफ्को ने श्री सतीश मराठे को सहकारिता रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। वे महाराष्ट्र से इस पुरस्‍कार को प्राप्‍त करनेवाले एकमात्र व्‍यक्ति हैं।


Server 214
शीर्ष