Click here to Visit the RBI’s new website

BBBPLogo

श्री नागराजू मद्दिराला
Shri Nagaraju Maddirala

श्री एम. नागराजू, आईएएस, सचिव, वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने हैदराबाद विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर किया।

अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने सार्वजनिक व्यवस्था, राजस्व एवं विकास प्रशासन, जनजातीय विकास, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध, उद्योग एवं वाणिज्य, स्वास्थ्य सेवा और राज्य वित्त के क्षेत्रों में राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य किया।

राज्य सरकार में, उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट, निदेशक, जनजाति कल्याण, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, वित्त तथा उद्योग एवं वाणिज्य विभागों के सचिव/प्रधान सचिव के रूप में कार्य किया।

वर्ष 2004-08 के दौरान, उन्होंने जापान/उत्तरी अमेरिका और विश्व बैंक प्रभागों में निदेशक के रूप में वित्त मंत्रालय, आर्थिक कार्य विभाग में कार्य किया। इसके बाद, वे वर्ष 2008 से 2012 तक वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में कार्यपालक (इग्ज़ेक्यटिव) निदेशक के सलाहकार के रूप में काम किया।

वे वर्ष 2012-13 में एक वर्ष के लिए अमेरिका के पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में विजिटिंग फेलो और वर्ष 2018-19 में स्टोनहिल महाविद्यालय में विजिटिंग रिसर्च स्कॉलर थे।

उन्होंने 30.01.2020 को कोयला मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया और कोयला मंत्रालय में ही 03.11.2020 से अतिरिक्त सचिव के रूप में पदोन्नत हुए तथा उसी मंत्रालय में बने रहे। श्री नागराजू को भारत सरकार के सचिव के रूप में पदोन्नति मिली और उन्हें 19.8.2024 के तत्काल प्रभाव से वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।


Server 214
शीर्ष