Click here to Visit the RBI’s new website

अधिसूचनाएं

भुगतान एग्रीगेटर का विनियमन - क्रॉस बॉर्डर (पीए - क्रॉस बॉर्डर)

आरबीआई/2023-24/80
सीओ.डीपीएसएस.पीओएलसी.क्रमांक एस-786/02-14-008/2023-24

31 अक्तूबर 2023

सभी भुगतान प्रणाली प्रदाता और भुगतान प्रणाली प्रतिभागी

महोदया / प्रिय महोदय,

भुगतान एग्रीगेटर का विनियमन - क्रॉस बॉर्डर (पीए - क्रॉस बॉर्डर)

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के परिपत्रों का संदर्भ आमंत्रित किया जाता है –

क) 'पेमेंट एग्रीगेटर्स और पेमेंट गेटवे के विनियमन पर दिशानिर्देश' - (ए) डीपीएसएस.सीओ.पीडी.क्रमांक 1810/02.14.008/2019-20 दिनांक 17 मार्च 2020 और (बी) सीओ.डीपीएसएस. पीओएलसी.क्रमांक एस33/02-14-008/2020-2021 दिनांक 31 मार्च 2021,

ख) 'ऑनलाइन भुगतान गेटवे द्वारा निर्यात संबंधी प्राप्तियों का प्रसंस्करण और निपटान' - ए.पी. (डीआईआर श्रृंखला) परिपत्र संख्या 17 दिनांक 16 नवंबर 2010,

ग) 'ऑनलाइन भुगतान गेटवे द्वारा निर्यात संबंधी प्राप्तियों का प्रसंस्करण और निपटान - लेनदेन के मूल्य में वृद्धि' - ए.पी. (डीआईआर श्रृंखला) परिपत्र संख्या 109 दिनांक 11 जून 2013,

घ) 'ऑनलाइन भुगतान गेटवे सेवा प्रदाताओं द्वारा आयात और निर्यात से संबंधित भुगतानों के प्रसंस्करण और निपटान की सुविधा' - ए.पी. (डीआईआर श्रृंखला) परिपत्र संख्या 16 दिनांक 24 सितंबर 2015, और

ड) 'ऑनलाइन निर्यात-आयात फैसिलिटेटर्स (ओईआईएफ) (तत्कालीन ओपीजीएसपी) द्वारा सुगम छोटे मूल्य के निर्यात और आयात संबंधी भुगतानों का प्रसंस्करण और निपटान' - बैंकों और अन्य हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगने के लिए 7 अप्रैल 2022 को मसौदा परिपत्र जारी किया गया।

2. सभी भुगतान एग्रीगेटर (पीए) जो ऑनलाइन मोड में घरेलू लेनदेन के प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करते हैं, पैराग्राफ 1 (ए) में उल्लिखित परिपत्रों के दायरे में आते हैं। इसके अलावा, सीमापार भुगतान लेनदेन के लिए निर्देश ऊपर पैराग्राफ 1 (सी) से 1 (ई) में उल्लिखित परिपत्रों के साथ-साथ आरबीआई द्वारा बैंकों को उनके संग्रह एजेंट व्यवस्था के लिए दिए गए विशिष्ट अनुमोदन के माध्यम से प्रदान किए गए हैं।

3. सीमापार भुगतान के क्षेत्र में हुए विकास को ध्यान में रखते हुए, वस्तुओं और सेवाओं के आयात और निर्यात के लिए सीमा पार भुगतान लेनदेन की सुविधा देने वाली सभी संस्थाओं को आरबीआई के प्रत्यक्ष विनियमन के तहत लाने का निर्णय लिया गया है। ऐसी संस्थाओं को पेमेंट एग्रीगेटर-क्रॉस बॉर्डर (पीए-सीबी) माना जाएगा; इसका विवरण अनुबंध में दिया गया है।

4. वस्तुओं और सेवाओं के आयात और निर्यात के लिए सीमा पार भुगतान लेनदेन के प्रसंस्करण / निपटान में शामिल संस्थाओं, अधिकृत डीलर (एडी) बैंकों, पीए और पीए-सीबी सहित, को इन निर्देशों का पालन करना होगा (जैसा कि समय-समय पर अद्यतन किया जाता है)

5. यह निर्देश भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (2007 का अधिनियम 51) की धारा 18 के साथ पठित धारा 10 (2), और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा), 1999 (1999 का 42) की धारा 10 (4) और धारा 11 (1) के तहत जारी किया गया है, जो किसी अन्य कानून के तहत आवश्यक अनुमति / अनुमोदन, यदि कोई हो, पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना है।

भवदीय,

(गुणवीर सिंह)
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक

अनुलग्नक: यथोक्त


अनुबंध

(आरबीआई परिपत्र सीओ.डीपीएसएस.पीओएलसी.क्रमांक एस-786/02-14-008/2023-24 दिनांक 31 अक्तूबर 2023)

पीए-सीबी का विनियमन

1. परिभाषा

1.1. पीएएस-सीबी ऐसी संस्थाएं हैं जो ऑनलाइन मोड में अनुमत वस्तुओं और सेवाओं के आयात और निर्यात के लिए सीमा पार भुगतान लेनदेन की सुविधा प्रदान करती हैं।

1.2. पीए के संदर्भ में, 'एस्क्रो खाता' एक ऐसे खाते को संदर्भित करेगा जिसमें पीए अपने द्वारा जुड़े व्यापारियों की ओर से एकत्र की गई राशि जमा करते हैं।

2. प्राधिकरण की आवश्यकता

2.1. एडी श्रेणी-I बैंकों को पीए-सीबी गतिविधि शुरू करने के लिए आरबीआई से अलग से अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है।

2.2. गैर-बैंक जो इस परिपत्र की तिथि के अनुसार पीए-सीबी सेवाएं प्रदान करते हैं, उन्हें, 17 मार्च 2020 के परिपत्र में प्रदान किए गए प्रारूप में, 30 अप्रैल 2024 तक प्राधिकरण के लिए आरबीआई को आवेदन करना होगा; उन्हें अपने आवेदन पर निर्णय के संबंध में आरबीआई से संचार प्राप्त होने तक ऐसी सेवाएं जारी रखने की अनुमति दी जाएगी। पीए-सीबी गतिविधि के लिए प्राधिकरण निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी एक के लिए मांगा जा सकता है:

  1. केवल पीए-सीबी निर्यात करें (पीए-सीबी-ई)

  2. केवल पीए-सीबी आयात करें (पीए-सीबी-आई)

  3. निर्यात और आयात पीए-सीबी (पीए-सीबी-ई&आई)

2.3. वर्तमान में इस गतिविधि को अंजाम देने वाली संस्थाओं को शासन, मर्चेंट ऑन-बोर्डिंग, ग्राहक शिकायत निवारण और विवाद प्रबंधन ढांचे, आधारभूत प्रौद्योगिकी सिफारिशों, सुरक्षा, धोखाधड़ी की रोकथाम और जोखिम प्रबंधन ढांचे (17 मार्च 2020 परिपत्र में प्रदान किए गए) पर दिशानिर्देशों का अनुपालन, इस परिपत्र की तारीख से तीन महीने की अवधि के भीतर, सुनिश्चित करना चाहिए, और उसके बाद सतत आधार पर इसका अनुपालन किया जाना चाहिए। इन निर्देशों का पालन न करने पर प्राधिकरण के लिए आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

2.4. गैर-बैंक पीए - अधिकृत और साथ ही जिनके प्राधिकरण के लिए आवेदन आरबीआई के पास लंबित हैं - इस परिपत्र की तारीख से 60 कैलेंडर दिनों के भीतर भुगतान और निपटान प्रणाली विभाग (डीपीएसएस), आरबीआई, केंद्रीय कार्यालय (केका) को उनकी मौजूदा पीए-सीबी गतिविधि के बारे में सूचित करेंगे, और बताएँगे की वे इसे जारी रखना चाहेंगे या नहीं। यदि वे जारी रखना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए आरबीआई से मंजूरी लेनी होगी।

2.5. भविष्य में, कोई भी अधिकृत पीए जो पीए-सीबी गतिविधि शुरू करना चाहता है, उसे ऐसे कारोबार शुरू करने से पहले डीपीएसएस, आरबीआई, केका से अनुमोदन लेना होगा। यह किसी भी अधिकृत गैर-बैंक पीए-सीबी के लिए भी लागू होगा जो पीए गतिविधि शुरू करना चाहता है। दूसरे शब्दों में, गैर-बैंक को पीए और पीए-सीबी गतिविधि शुरू करने के लिए एकल प्राधिकरण की आवश्यकता होगी।

2.6. यदि कोई अधिकृत पीए-सीबी उपरोक्त पैराग्राफ 2.2 में उल्लिखित अपनी गतिविधि श्रेणी को बदलना चाहता है, तो उसे ऐसी नई गतिविधि श्रेणी में व्यवसाय शुरू होने से कम से कम 60 कैलेंडर दिनों पहले डीपीएसएस, आरबीआई, केका को सूचित करना होगा। आरबीआई से मंजूरी मिलने के बाद ही वह नया कारोबार शुरू करेगी।

2.7. आरबीआई से प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए पूर्व-आवश्यकता के रूप में, सभी गैर-बैंक पीए-सीबी (इस परिपत्र की तिथि तक विद्यमान) को वित्तीय आसूचना इकाई - भारत (एफआईयू-आईएनडी) के साथ स्वंय को पंजीकृत करना होगा।

3. नेटवर्थ मानदंड

3.1. इस परिपत्र की तिथि के अनुसार, पीए-सीबी सेवाएं प्रदान करने वाले गैर-बैंकों के पास प्राधिकरण के लिए आरबीआई को आवेदन जमा करते समय न्यूनतम नेटवर्थ 15 करोड़, और 31 मार्च 2026 तक न्यूनतम नेटवर्थ 25 करोड़ होनी चाहिए।

3.2. नए गैर-बैंक पीए-सीबी (अर्थात ऐसी संस्थाएं जिन्होंने इस परिपत्र की तारीख से पहले परिचालन शुरू नहीं किया है) के पास प्राधिकरण के लिए आरबीआई को आवेदन जमा करते समय न्यूनतम नेटवर्थ 15 करोड़ होनी चाहिए, और प्राधिकरण अनुदान प्राप्त करने के तीसरे वित्तीय वर्ष के अंत तक न्यूनतम नेटवर्थ 25 करोड़ होनी चाहिए।

3.3. आवेदन के भाग के रूप में, गैर-बैंक पीए-सीबी (इस परिपत्र की तिथि पर विद्यमान) को नेटवर्थ के साक्ष्य के लिए वित्तीय खातों (नवीनतम) के लेखापरीक्षित विवरण के साथ अपने सांविधिक लेखा परीक्षक (17 मार्च 2020 के परिपत्र में निर्धारित प्रारूप अनुसार) से प्राप्त एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। नए शामिल किए गए गैर-बैंक पीए-सीबी जिनके पास वित्तीय खातों का ऑडिटेड विवरण नहीं हो, उन्हें प्रोविजनल बैलेंस शीट के साथ वर्तमान नेटवर्थ के संबंध में अपने सांविधिक लेखा परीक्षक से प्राप्त एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

3.4. सभी मौजूदा गैर-बैंक पीए-सीबी जो नेटवर्थ आवश्यकता का अनुपालन करने में सक्षम नहीं हैं या निर्धारित समय सीमा के भीतर प्राधिकरण के लिए आवेदन नहीं करते हैं, उन्हें 31 जुलाई 2024 तक पीए-सीबी गतिविधि को समाप्त कर देना चाहिए।

3.5. बैंक 31 जुलाई 2024 तक गैर-बैंक पीए-सीबी (इस परिपत्र की तिथि के अनुसार विद्यमान) के खाते (पीए-सीबी गतिविधि के लिए प्रयुक्त) बंद कर देंगे, यदि पीए-सीबी आरबीआई को प्रस्तुत प्राधिकरण के लिए आवेदन के संबंध में साक्ष्य प्रस्तुत नहीं करते हैं।

4. केवल पीए-सीबी आयात करें

4.1. केवल आयात करने वाले पीए-सीबी को एडी श्रेणी-I अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के साथ एक आयात संग्रह खाता (आईसीए) बनाए रखना होगा।

4.2. आयात के लिए भुगतान पीए के एस्क्रो खाते में प्राप्त किया जाएगा। फिर ये भुगतान पीए-सीबी के आईसीए में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। विदेशी व्यापारियों को आगे का हस्तांतरण केवल आईसीए को डेबिट करके किया जाएगा।

4.3. आयात लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए, पीए-सीबी सीधे विदेश में स्थित व्यापारियों को अपने साथ जोड़ सकते हैं, या ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस या विदेश में पीए सेवाएं प्रदान करने वाली संस्थाओं के साथ समझौता कर सकते हैं। ऐसी सभी व्यवस्थाओं में, यह सुनिश्चित करना पीए-सीबी की जिम्मेदारी होगी कि वे व्यापारियों (यानी सीधे जुड़े व्यापारियों, ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस या विदेश में पीए सेवाएं प्रदान करने वाली संस्थाएं) की ग्राहक संबंधी उचित जांच करें (जैसा कि मास्टर डायरेक्शन - अपने ग्राहक दिशा को जानें, 2016 में परिभाषित किया गया है) और यह भी सुनिश्चित करे कि वे किसी भी प्रतिबंधित / निषिद्ध वस्तुओं और सेवाओं (मौजूदा विदेश व्यापार नीति के तहत अनुमति नहीं) के आयात के लिए भुगतान लेनदेन की सुविधा नहीं देते हैं।

4.4. यदि प्रति यूनिट सामान / सेवाओं का आयात 2,50,000 से अधिक है, तो संबंधित पीए-सीबी खरीदार की भी समुचित सावधानी लेगा।

4.5. छोटे पीपीआई को छोड़कर, आयात के लिए भुगतान भारत में अधिकृत भुगतान प्रणालियों द्वारा प्रदान किए गए किसी भी भुगतान साधन का उपयोग करके किया जा सकता है।

5. केवल पीए-सीबी निर्यात करें

5.1. केवल निर्यात करने वाले पीए-सीबी एक एडी श्रेणी-I अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के साथ निर्यात संग्रह खाता (ईसीए) - भारतीय रुपये (आईएनआर) और / या विदेशी मुद्रा (यानी गैर-आईएनआर) में बनाए रखेंगे। प्रत्येक गैर-आईएनआर मुद्रा के लिए एक ईसीए अलग से रखा जाएगा।

5.2. सभी निर्यात आय को पीए-सीबी की संबंधित मुद्रा ईसीए में जमा किया जाएगा।

5.3. ऐसी व्यवस्था में जहां पीए-सीबी भारत में व्यापारियों / ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस और विदेश में ग्राहकों / ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं, यह पीए-सीबी की जिम्मेदारी होगी कि वे सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी प्रतिबंधित / निषिद्ध सामान (मौजूदा विदेश व्यापार नीति के तहत अनुमति नहीं) के निर्यात के लिए लेनदेन की सुविधा ना दि जाए।

5.4. व्यापारी (अर्थात् सीधे जुड़े हुए भारतीय व्यापारी, ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस या पीए सेवाएं प्रदान करने वाली संस्थाएं) की ग्राहक संबंधी उचित जांच (जैसा कि मास्टर निदेश- अपने ग्राहक को जानें, 2016 में परिभाषित किया गया है) की जाए, और ईसीए से प्राप्त आय का निपटान केवल ऐसे व्यापारी के खाते में ही किया जाएगा।

5.5. गैर-आईएनआर मुद्राओं में निपटान की अनुमति केवल उन व्यापारियों को दी जाएगी जो सीधे पीए-सीबी द्वारा शामिल किए गए हैं।

6. आयात और निर्यात पीए-सीबी

6.1. उपरोक्त (दोनों) पैराग्राफ 4 और 5 के तहत आवश्यकताएँ आयात और निर्यात पीए-सीबी पर लागू होंगी। आयात और निर्यात लेनदेन की सुविधा के लिए अलग-अलग संग्रह खाते - आईसीए और ईसीए - बनाए रखे जाएंगे।

7. आईसीए और ईसीए

7.1. आईसीए / ईसीए के रखरखाव के उद्देश्य से, आरबीआई द्वारा प्राधिकरण दिए जाने के बाद, पीए-सीबी के संचालन को भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम की धारा 23 ए के तहत "नामित भुगतान प्रणाली" माना जाएगा।

7.2. यदि कोई पीए-सीबी घरेलू पीए गतिविधि में भी संलग्न है, तो आईसीए और ईसीए को ऐसी पीए गतिविधि के लिए खोले गए एस्क्रो खाते से अलग रखा जाएगा।

7.3. उपरोक्त पैराग्राफ 4.2 और 5.2 के प्रावधानों के अलावा, पीए के एस्क्रो खाते से स्वीकार्य डेबिट और क्रेडिट पर निर्देश (17 मार्च 2020 के परिपत्र के पैराग्राफ 8.9.1.1 और 8.9.1.2 में परिभाषित) पीए-सीबी के आईसीए और ईसीए पर यथोचित परिवर्तन सहित लागू होंगे।

8. विविध

8.1. इस परिपत्र में अन्यथा निर्दिष्ट को छोड़कर,

  1. पीए-सीबी गतिविधि करने वाले एडी श्रेणी-I बैंक 30 अप्रैल 2024 तक पीए-सीबी की आवश्यकताओं का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

  2. यदि कोई गैर-बैंक पीए-सीबी भी ऑनलाइन पीए गतिविधि में संलग्न है जिसके लिए वह पहले से ही अधिकृत है या उसका आवेदन आरबीआई के पास लंबित है, तो पीए-सीबी निर्देश, पीए-सीबी गतिविधि के लिए अनुमोदन प्राप्त करने की तारीख से लागू होंगे।

  3. यदि कोई पीए-सीबी उपरोक्त पैराग्राफ 2.2 में उल्लिखित गतिविधि श्रेणी को बदलता है, तो नई गतिविधि श्रेणी की आवश्यकताएं आरबीआई से अनुमोदन प्राप्त करने की तारीख से लागू हो जाएंगी।

8.2. पीए-सीबी द्वारा संसाधित आयात और निर्यात लेनदेन के संबंध में, बेची / खरीदी गई वस्तुओं / सेवाओं का प्रति यूनिट अधिकतम मूल्य 25,00,000 होगा।

8.3. पीए के संबंध में आरबीआई द्वारा जारी किए गए अन्य सभी निर्देश यथोचित परिवर्तनों के साथ पीए-सीबी पर लागू होंगे।

8.4. पीए-सीबी लेनदेन के लिए, आईसीए / ईसीए बनाए रखने वाले एडी बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि ईडीपीएमएस / आईडीपीएमएस में प्रविष्टियों की रिपोर्टिंग और समाधान सहित फेमा के तहत सभी आवश्यकताओं का पालन किया जाता है।


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष