निविदा


आंचलिक प्रशिक्षण केंद्र, मुख्‍य कार्यालय परिसर, भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्‍नै में एयर हैंडलिंग यूनिट (ए.एच.यू) की आपूर्ति, संस्‍थापन, परीक्षण और कमीशनिंग करने का कार्य के लिए

भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्‍नै निम्नलिखित कार्य के लिए नीचे निर्दिष्ट न्यूनतम पूर्व-योग्यता मानदंड को पूरा करने वाले पात्र ठेकेदारों से ई-निविदा मोड के माध्यम से दो भागों की निविदाएं आमंत्रित करता है। कार्य के मुख्य विवरण जिसके लिए बोलियां आमंत्रित की जाती हैं और बोलीदाताओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश निम्नानुसार हैं:

खंड ब्यौरे विवरण
I. ई-निविदा नं. आरबीआई/चेन्‍नै/संपदा/308/22-23/ईटी/451
II. कार्य का विवरण आंचलिक प्रशिक्षण केंद्र, मुख्‍य कार्यालय परिसर, भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्‍नै में एयर हैंडलिंग यूनिट (ए.एच.यू) की आपूर्ति, संस्‍थापन, परीक्षण और कमीशनिंग करने का कार्य के लिए निविदा
III. निविदा आम‍ंत्रित करने वाले प्राधिकारी का नाम एवं पता श्री एस. एम. एन. स्‍वामी, क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, संपदा विभाग, फोर्ट ग्‍लासिस, 16, राजाजी सालै, चेन्‍नै – 600001, दूरभाष नं.: 044 – 2539 9250,
ई-मेल आईडी: estatechennai@rbi.org.in
IV. निविदा की अनुमानित लागत 18.1 लाख (केवल अठारह लाख दस हजार) है, जिसमें 18% का जीएसटी भी शामिल है
V. बयाना जमा राशि 36,200/- (छत्तीस हजार दो सौ रुपए मात्र)
VI कार्य समाप्ति अवधि 2 (दो) माह
VII. (ए) निविदा दस्तावेज की उपलब्धता और ई-निविदा मोड के माध्यम से डाउनलोड / जमा किए जाने हैं। बैंक के अनुमोदित ई-निविदा पोर्टल द्वारा https://mstcecommerce.com/eprochome/rbi/
(बी) अवधि जिसके दौरान एमएसटीसी ई-निविदा पोर्टल में निविदा दस्तावेज उपलब्ध होंगे। 05 दिसंबर 2022 को शाम 5 बजे से 12 जनवरी 2023 को शाम 3 बजे तक
VIII. ई-निविदा संबंधी प्रमुख अनुदेश और अदा की जाने वाली लेन-देन राशि ई-निविदा पर अनुदेशों के लिए, कृपया निविदा दस्तावेज की अनुलग्नक-I: ई-खरीद के लिए महत्‍वपूर्ण अनुदेश देखें।
ई-निविदा लेनदेन शुल्क का भुगतान, यथा लागू एमएसटीसी वेबसाइट में किया जाएगा।
IX. प्री-क्वालिफिकेशन (पीक्यू) पेपर जमा करने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2022 को शाम 5 बजे तक
X. बोली-पूर्व बैठक (ऑफ लाइन) 02 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजे संपदा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, राजाजी सालै, फोर्ट ग्लासिस, चेन्नै 600 001 पर
नोट: प्रतिभागियों को सूचित किया जाता है कि वे उल्लिखित मेल आईडी के माध्यम से आवश्यक व्यवस्था करने के लिए एक दिन पहले अपनी भागीदारी की पुष्टि करें
XI. बोली (ऑनलाइन) प्रस्‍तुत करने की अंतिम तिथि - तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग 1) और मूल्य बोली (भाग 2) 12 जनवरी 2023 को दोपहर 3 बजे
XII. तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग 1) खोलने की दिनांक 12 जनवरी 2023 को शाम 4 बजे
XIII. भाग 2 खोलने की दिनांक (मूल्य बोली) पात्र बोलीदाताओं को ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा।
XIV. निविदा आमंत्रित करने वाले प्राधिकारी के कार्मिक के संपर्क विवरण (i) श्री राजेश एन पाई (एजीएम, संपदा विभाग)
044 - 2539 9250
rajeshnpai@rbi.org.in
(ii) श्रीमती रेवती कोट्टाकोटा (एजीएम-टेक), संपदा विभाग)
044 - 2539 9261 revatikottakota@rbi.org.in
(iii) श्री राजेश बोनागिरी (सहायक प्रबंधक, संपदा विभाग)
044 - 2561 9066 / 91605 41941
rajeshbonagiri@rbi.org.in

2. निम्न न्यूनतम पूर्व-योग्यता (पीक्यू) मानदंडों को पूरा करने वाले बोलीकर्ता निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे। प्री-क्वालिफिकेशन पेपर्स पर "आंचलिक प्रशिक्षण केंद्र, मुख्य कार्यालय परिसर, भारतीय रिजर्व बैंक, चेन्नै में एयर हैंडलिंग यूनिट (AHU) की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (SITC)" लिखा हुआ हो, जो श्री एस.एम.एन स्वामी, क्षेत्रीय निदेशक, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी, भारतीय रिज़र्व बैंक, फोर्ट ग्‍लासिस, राजाजी सालै, चेन्नै-600 001 के नाम से अपने कार्यालय में बैंक की संवीक्षा के लिए 26 दिसंबर 2022 को शाम 5 बजे तक पहुंचें। वैकल्पिक रूप से, सभी पीक्यू दस्तावेज़ की स्कैन की गई प्रति, मेल आईडी: rajeshbonagiril@rbi.org.in और muthumarim@rbi.org.in पर 26 दिसंबर 2022 को शाम 5 बजे तक भेजी जा सकती है।

क. फर्म / संगठन की संरचना। फर्म / संगठन के पंजीकरण विवरण – क्‍या वे एकल स्वामित्व / साझेदारी फर्म / प्राइवेट लिमिटेड / लिमिटेड या सहकारी निकाय आदि - पंजीकरण प्राधिकारी का नाम, तिथि, पंजीकरण संख्या आदि। बोलीदाता को इसके साथ संलग्न अनुबंध-ए: प्रारूप 1 में जानकारी भरनी चाहिए और निम्नलिखित सहायक दस्तावेजों के साथ जमा करना चाहिए।
(i) पंजीकरण प्रमाणपत्र की प्रति।
(ii) संस्‍था के अंतर-नियमावली / मुख्तारनामा / अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों की प्रतियां।
(iii) पैन कार्ड, टिन, वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) पंजीकरण प्रमाणपत्र की प्रतियां।
बोलीदाता के पास वैध वस्‍तु और सेवा कर पंजीकरण होना चाहिए।
ख. पूर्वनुभव अवधि बोलीदाता के पास समान कार्य (कार्यों)* को निष्पादित करने का न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। बोलीदाता को न्यूनतम 5 वर्षों (अर्थात, बोलीदाता को अक्टूबर 2017 से पहले इसी तरह का कार्य करना चाहिए) के अनुभव के समर्थन में दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा। (i) बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 2 में जानकारी भरनी चाहिए जिसमें समान कार्य (कार्यों)* प्रदान किए गए ग्राहक-वार नाम और वास्तविक लागत, संविदा में निर्धारित पूर्णता तिथि और पूर्ण होने की वास्तविक तिथि आदि का उल्लेख करना चाहिए और साथ ही निजी कंपनियों के लिए निष्‍पादित समान कार्य (कार्यों)* के न्यूनतम 5 वर्षों के अनुभव के प्रमाण के रूप में उनके द्वारा जारी दस्तावेजी प्रस्‍तुत करने होंगे यथा अर्हक कार्यों के लिए विस्तृत कार्य आदेश (आदेशों) / स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र और संबंधित पूर्णता प्रमाण पत्र (पत्रों) जिसमें पूरा करने की वास्तविक तिथि और जारी किए गए समान कार्य (कार्यों) के वास्तविक मूल्य इंगित हो।
ii) बोलीदाता को समान कार्य (कार्यों)* के बारे में जानकारी संलग्न प्रारूप 2ए में भरनी चाहिए और समर्थक दस्तावेजों यथा प्र‍गति पर होने वाले कार्य (कार्यों) के लिए ग्राहक द्वारा जारी, कार्य की मदों के विवरण के साथ कार्य आदेश (शों) की प्रतियां, के साथ हस्‍त-सुपुर्दगी में जमा करनी चाहिए।
(iii) किसी अन्‍य केंद्र में भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए काम करने के पिछले अनुभव, यदि कोई हो, के संबंध में दस्तावेजी साक्ष्य के साथ विवरण भी दिया जाना चाहिए।
ग. निर्दिष्ट अवधि के दौरान प्रत्येक पूर्ण किए गए समान कार्य (कार्यों)* (योग्यता) का न्यूनतम मूल्य। बोलीदाता के पास अक्टूबर 2017 से सितंबर 2022 तक, को समाप्त पिछले 5 वर्षों के दौरान संतोषजनक ढंग से पूर्ण किए गए समान कार्य (कार्यों) का अनुभव निम्नलिखित में से कोई एक होना चाहिए:
i) तीन पूर्ण हुए समान कार्य* प्रत्येक की लागत 7.24 लाख के बराबर राशि से कम नहीं होनी चाहिए।
या
ii) दो पूर्ण हुए समान कार्य* प्रत्येक की लागत 9.05 लाख के बराबर राशि से कम नहीं होनी चाहिए।
या
iii) एक समान कार्य* पूरा किया जिसकी लागत 14.48 लाख के बराबर राशि से कम नहीं है।
बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 3 में समान कार्य (कार्यों)* को सफलतापूर्वक पूरा करने के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जानकारी भरते हुए जमा करना चाहिए।

(i) सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए निष्‍पादित कार्यों के लिए ग्राहक / ग्राहकों जारी अर्हक कार्यों के लिए विस्तृत कार्य आदेश (आदेशों) की प्रतियां जिसमें कार्य प्रदान करने की तिथि, संविदा राशि, कार्य पूरा करने के लिए दिया गया समय आदि इंगित हो और संबंधित कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र (पत्रों) जिसमें कार्य पूरा करने की वास्तविक तिथि और जारी किए गए समान कार्य (कार्यों) के वास्तविक मूल्य इंगित हो, के साथ और निजी कंपनियों के लिए निष्पादित कार्यों के लिए ग्राहक / ग्राहकों द्वारा जारी किए गए स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र

(ii) यहां संलग्न प्रारूप 3ए के अनुसार प्रत्येक अर्हक कार्य के लिए ग्राहक प्रमाणपत्र
घ. वार्षिक वित्तीय टर्नओवर बोलीदाता का वार्षिक वित्तीय टर्नओवर 31 मार्च 2022 को समाप्त होने वाले पिछले 3 वित्तीय वर्षों के दौरान प्रति वर्ष 18.1 लाख या उससे अधिक के बराबर होना चाहिए। बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 4 में जानकारी भरनी चाहिए जिसे निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जमा करना चाहिए:

(i) सनदी लेखाकार द्वारा विधिवत प्रमाणित बोलीदाता के व्यवसाय के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों / लेखों की प्रतियां जिनमें प्रारूप 4 में संदर्भित वित्तीय वर्षों के लिए टर्नओवर दर्शाता है।

(ii) बोलीदाता की क्रेडिट योग्यता और अर्नओवर के लिए प्रमाण के रूप में सनदी लेखाकार द्वारा विधिवत प्रमाणित आयकर निकासी प्रमाणपत्र / आयकर आकलन आदेश की प्रतियां।
ड. शोधन क्षमता और बैंकर सर्टिफिकेट बोलीदाता के बैंकर द्वारा जारी शोधन क्षमता सर्टिफिकेट, विशेष रूप से कार्य के प्रयोजन के लिए 18.1 लाख के बराबर राशि के लिए प्रस्तुत करना चाहिए। (i) बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 5 के अनुसार अपने बैंकर से प्राप्‍त बैंकर का शोधन क्षमता प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत करना चाहिए।
(ii) संपर्क अधिकारियों (यानी, आवश्‍यकता होने पर बैंक द्वारा उनके बैंकरों का कार्यालय व्यक्ति जिनसे संपर्क किया जा सकता है) के नाम, डाक पते, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर आदि जैसे पूर्ण विवरण के साथ बैंकरों के नाम और पते प्रारूप 5ए में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
च. प्राधिकृत हस्‍ताक्षरकर्ता   अनुबंध बी के अनुसार संबंधित अधिकारी / व्यक्ति को निविदा पर हस्ताक्षर करने और उसमें भाग लेने के लिए अधिकृत करने वाली फर्म का प्राधिकार पत्र।

टिप्‍प्‍णियां:

(i) *समान कार्य का अर्थ होगा ‘एएचयू और संबद्ध कार्यों की आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी)’|

(ii) समान कार्य की लागत की गणना करते समय, समान कार्य (ऊपर उल्लिखित) की परिभाषा में शामिल कार्यों के अलावा निष्पादित कार्य के घटकों की कटौती की जाएगी। बोलीदाता इसके समर्थन में कार्य की लागत का सार प्रस्तुत करेगा।

(iii) समान कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र के संबंध में, निजी कंपनियों द्वारा जारी ग्राहक प्रमाण पत्र के साथ स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र की प्रति होगी। निर्दिष्ट प्रमाण पत्रों के बिना प्राप्त बोलियों को अस्वीकार कर दिया जाएगा और बैंक को जब भी आवश्यक महसूस हो, उक्त दस्तावेजों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने/सत्यापन करने का अधिकार होगा।

(iv) सरकार / सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए किए गए समान कार्यों को पूरा करने के लिए ग्राहक के प्रमाण पत्र के संबंध में, प्रमाण पत्र पर संबंधित कार्यकारी अभियंता या समकक्ष या उच्च पद के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। निजी कंपनियों के लिए किए गए समान पूर्ण कार्यों को अर्हता प्राप्त करने के लिए, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र के साथ प्रमाण पत्र / संविदा राशि को साबित करने के लिए जमा करना होगा।

(v) बैंक के पास यह अधिकार सुरक्षित है कि वह ग्राहकों से अर्हक कार्य (कार्यों), बोलीदाताओं की बैंकर (ओं) रिपोर्ट के लिए, यदि चाहें तो सीधे कार्यनिष्‍पान रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है। बैंक स्वयं भी बोलीदाता द्वारा अपनी बोली में निर्दिष्ट उनके कार्य योग्य/योग्य कार्यों का निरीक्षण कर सकता है।

(vi) यह स्पष्ट किया जाता है कि आवेदक द्वारा उनके इन-हाउस या पूंजीगत उपयोग के लिए किए गए कार्यों को समान कार्यों को पूरा करने के कार्य अनुभव के उद्देश्य से नहीं माना जाएगा।

(vii) यदि प्रारूप में पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने के लिए स्थान अपर्याप्त है, तो वही जानकारी बैंक द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार एक अलग शीट पर पूरी तरह से मुहर के साथ हस्ताक्षरित, स्कैन और सहायक दस्तावेजों के साथ अपलोड की जा सकती है।

(viii) यहां तक ​​कि, यदि किसी कॉलम में कोई जानकारी नहीं दी जानी है, तो उस कॉलम में 'शून्य' या 'ऐसा कोई मामला नहीं' प्रविष्टि की जानी चाहिए। यदि बोलीदाता के मामले में कोई विवरण/प्रश्न लागू नहीं है, तो इसे 'लागू नहीं' के रूप में बताया जाना चाहिए, निविदा दस्तावेज में उल्लिखित सभी संलग्नक होंगे और प्रतियां स्व-सत्यापित होंगी।

(ix) एक बोलीदाता द्वारा प्रस्तुत बोली जो उपरोक्त पूर्व योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करती है, अयोग्य घोषित कर दी जाएगी। झूठी और/या अधूरी जानकारी वाली बोलियां अस्वीकृत की जा सकती हैं।

3. पूर्ण विवरण के लिए कृपया निविदा दस्तावेज तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग I) और मूल्य-बोली (भाग II) देखें। इसके अलावा शुद्धिपत्र / परिशिष्ट, यदि कोई हो, को बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर 'निविदाएं' लिंक के तहत और https://www.mstcecommerce.com/ पर होस्ट किया जाएगा। बैंक न्यूनतम निविदा को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और किसी भी निविदा को पूर्ण या आंशिक रूप से स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बिना कोई कारण बताए किसी एक या सभी निविदाओं को अस्वीकार करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

एस एम एन स्‍वामी
क्षेत्रीय निदेशक


2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष