Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (2448.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करें
मिनी ऑडिटोरियम, चौथी मंजिल पर मिनी ऑडिटोरियम और आरएसओ फ्लैट के पास स्थित सीढ़ियों के मम्टी रूम, मुख्य कार्यालय भवन के तल मंजिल स्थित वॉशरूम, आंतरिक सुरक्षा यार्ड / मार्ग, वॉल्ट, सुरक्षा गार्ड के लिए चेंजिंग रूम आदि और पहली मंजिल स्थित मुख्य कार्यालय भवन और एनेक्स के बीच वाली कनेक्टिंग ब्रिज और बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर, चेन्नै स्थित एसी प्लांट की दोहरी ऊंचाई वाली इमारत के ऊपर खुली छतों और पैरापेट दीवारों की मरम्मत और वाटरप्रूफिंग कार्य

जमा करने की अंतिम तिथि का विस्तार

बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्त

भारतीय रिज़र्व बैंक, चेन्नै पात्र ठेकेदारों से ई-निविदा मोड के माध्यम से दो भागों में निविदाएं आमंत्रित करता है जो निम्नलिखित कार्य के लिए नीचे निर्दिष्ट न्यूनतम पूर्व-योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं। निविदा प्रक्रिया केवल एमएसटीसी लिमिटेड के ई-निविदा पोर्टल (https://www.mstcecommerce.com/eproc) के माध्यम से ही की जाएगी। सभी इच्छुक बोलीदाताओं को निविदा प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एमएसटीसी लिमिटेड के उपर्युक्त वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। कार्य के मुख्य विवरण जिसके लिए बोलियां आमंत्रित की जाती हैं और बोलीदाताओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश निम्नानुसार हैं:

i. ई-निविदा सं. आरबीआई/चेन्नई क्षेत्रीय कार्यालय/संपदा/14/23-24/ईटी/237 [रिपेयर्स वाटरप्रूफिंग एमओपी]
ii. कार्य का नाम और स्‍थान मिनी ऑडिटोरियम, चौथी मंजिल पर मिनी ऑडिटोरियम और आरएसओ फ्लैट के पास स्थित सीढ़ियों के मम्टी रूम, मुख्य कार्यालय भवन के तल मंजिल स्थित वॉशरूम, आंतरिक सुरक्षा यार्ड / मार्ग, वॉल्ट, सुरक्षा गार्ड के लिए चेंजिंग रूम आदि और पहली मंजिल स्थित मुख्य कार्यालय भवन और एनेक्स के बीच वाली कनेक्टिंग ब्रिज और बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर, चेन्नै 600001 स्थित एसी प्लांट की दोहरी ऊंचाई वाली इमारत के ऊपर खुली छतों और पैरापेट दीवारों की मरम्मत और वाटरप्रूफिंग कार्य।
iii. निविदा आमंत्रण करने वाले प्राधिकारी का नाम व पता क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, संपदा विभाग, फोर्ट ग्लासिस, 16, राजाजी सालै, चेन्नै – 600001, दूरभाष नं.: 044– 2539 9250/ 9922
ई-मेल आईडी : estatechennai@rbi.org.in
iv. निविदा की अनुमानित लागत 24.73 लाख (जीएसटी सहित)
v. बयाना जमा राशि (ईएमडी) 49,454/-
vi. कार्य पूरा करने की अवधि कार्यादेश के 10वें दिन से 03 माह
vii. (क) ई-निविदा पद्धति के माध्यम से डाउनलोड / जमा किए जाने हेतु निविदा दस्तावेज की उपलब्धता। बैंक के अनुमोदित ई-निविदा पोर्टल
https://www.mstcecommerce.com/eproc द्वारा
(ख) अवधि जिसके दौरान एमएसटीसी ई-निविदा पोर्टल में निविदा दस्तावेज उपलब्ध होंगे। 28 नवंबर 2023 से लेकर 08 जनवरी 2024 को 11 बजे तक
viii. ई-निविदा और लेन-देन शुल्‍क के भुगतान संबंधी प्रमुख अनुदेश ई-निविदा पर अनुदेशों के लिए, कृपया निविदा दस्तावेज की अनुसूची एच: ई-निविदाओं के लिए महत्वपूर्ण निर्देश देखें।
ई-निविदा लेनदेन शुल्क यथा लागू का भुगतान, एमएसटीसी वेबसाइट में किया जाए।
ix. पात्र बोलीदाताओं द्वारा बोली-पूर्व प्रश्न, यदि कोई हो, की प्रस्‍तुति 22 दिसंबर 2023 को 15:00 बजे से पहले, estatechennai@rbi.org.in को ई-मेल द्वारा।
x बोली-पूर्व बैठक (ऑफ लाइन) संपदा विभाग, भारतीय रिज़र्व बैंक, राजाजी सालै, फोर्ट ग्लासिस, चेन्नै 600 001 में 26 दिसंबर 2023 को पूर्वाह्न 11:00 बजे।
नोट: सहभागियों को सूचित किया जाता है कि आवश्यक व्यवस्था करने के लिए वे उल्लिखित मेल आईडी के माध्यम से एक दिन पहले अपनी सहभागिता की पुष्टि करें।
xi. बोली-पूर्व बैठक के बाद निविदा दस्तावेज में शुद्धिपत्र / परिशिष्ट, यदि कोई हो, बैंक की वेबसाइट - www.rbi.org.in और एमएसटीसी ई-टेंडरिंग पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि। 28 दिसंबर 2023 को या उससे पहले
xii. तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग-I) और मूल्य बोली बोली (भाग-II) ऑनलाइन प्रस्तुत करने के लिए ई-निविदा शुरू करने की तारीख। 28 दिसंबर 2023 को दोपहर 3 बजे
xiii. ईएमडी जमा करने की अंतिम तिथि 08 जनवरी 2024 को पूर्वाह्न 11 बजे
xiv. बोली (ऑनलाइन) - तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग-I) और मूल्यगत बोली (भाग-II) प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख व समय 08 जनवरी 2024 को पूर्वाह्न 11 बजे
xv. तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग-I खोलने की तारीख व समय 08 जनवरी 2024 को दोपहर 3 बजे
xvi. भाग-II (मूल्य बोली) खोलने की तारीख व समय पात्र बोलीदाताओं को ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा।
xvii. निविदा आमंत्रित करने वाले प्राधिकारी के कार्मिक का संपर्क विवरण

i) श्री एस. रमेश
(सहायक महाप्रबंधक, संपदा विभाग)
044 - 2539 9922 /
sramesh@rbi.org.in

ii) श्री साबू एंटनी
(प्रबंधक, संपदा विभाग)
044 - 2539 9135 /
sabuantony@rbi.org.in

iii) श्रीमती साई समीरा
(सहायक प्रबंधक, संपदा विभाग)
044 - 2539 9066 /
saisameeran@rbi.org.in

2. निम्न न्यूनतम पूर्व-योग्यता (पीक्यू) मानदंडों को पूरा करने वाले बोलीदता निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे।

फर्म / संगठन की संरचना फर्म / संगठन के पंजीकरण विवरण – क्‍या वे एकल स्वामित्व / साझेदारी फर्म / प्राइवेट लिमिटेड / लिमिटेड या सहकारी निकाय आदि - पंजीकरण प्राधिकारी का नाम, तिथि, पंजीकरण संख्या आदि। बोलीदाता को इसके साथ संलग्न प्रारूप 1 और प्रारूप 1ए में जानकारी भरनी चाहिए और निम्नलिखित समर्थन दस्तावेजों के साथ जमा करना चाहिए।
(i) पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति।
(ii) संस्‍था के अंतर्नियम / पावर ऑफ अटार्नी / अन्य प्रासंगिक दस्तावेज की प्रति
(iii) पैन कार्ड, टीआईएन, वस्‍तु और सेवा कर (जीएसटी) पंजीकरण प्रमाणपत्र की प्रति
(iv) ईपीएफ और ईएसआई दस्तावेज, यदि कुछ हो के साथ श्रम पंजीकरण विवरण।
बोलीदाता के पास वैध वस्‍तु और सेवा कर पंजीकरण होना चाहिए।
बी पूर्वानुभव अवधि बोलीदाता के पास समान कार्य / कार्यों* करने का कम से कम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। बोलीदाता को न्यूनतम 5 वर्षों के अनुभव के समर्थन में दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा (यानी, बोलीदाता को 01 दिसंबर 2018 से पहले समान कार्य / कार्यों* किया होना चाहिए।) (i) बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 2 में जानकारी भरनी चाहिए जिसमें समान कार्य (कार्यों)* प्रदान किए ग्राहक-वार नाम और वास्तविक लागत, संविदा में निर्धारित कार्य पूरा करने की तिथि और कार्य पूरा करने की वास्तविक तिथि आदि का उल्लेख करना चाहिए और साथ ही निष्‍पादित समान कार्य (कार्यों)* के न्यूनतम 5 वर्षों के अनुभव के प्रमाण के रूप में उनके द्वारा जारी दस्तावेजी प्रस्‍तुत करने होंगे यथा अर्हक कार्यों के लिए विस्तृत कार्य आदेश (आदेशों) की प्रतियां जिनमें कार्य प्रदान करने की तारीख, संविदा राशि, कार्य पूरा करने के लिए प्रदत्‍त समय इत्‍यादि उल्लिखित हो, तथा संबंधित कार्य पूरा करने के बारे में कार्य पूर्णता प्रमाणपत्र जिसमें कार्य पूरा होने की वास्‍तविक तिथि तथा सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र कंपनियों के लिए किए गए कार्य हेतु ग्राहक/कों द्वारा प्रदत्‍त समान कार्य की वास्तविक मूल्‍य उल्लिखित हो। निजी कंपनियों के लिए किए गए कार्य हेतु ग्राहक/कों द्वारा जारी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र के साथ कार्यादेश की प्रति तथा कार्य पूर्णता प्रमाणपत्र (पत्रों)

(ii) बोलीदाता को वर्तमान में उनके पास होने वाले समान कार्य (कार्यों)* के बारे में जानकारी संलग्न प्रारूप 2ए में समर्थक दस्तावेजों यथा प्र‍गति पर होने वाले कार्य (कार्यों) के लिए ग्राहक द्वारा जारी, कार्य की मदों के विवरण सहित कार्य आदेश (शों) की प्रतियां जमा करनी चाहिए।

(iii) किसी अन्‍य केंद्र में भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए काम करने के पूर्वानुभव, यदि कोई हो, के संबंध में दस्तावेजी साक्ष्य के साथ विवरण भी प्रस्‍तुत करना चाहिए।
सी निर्दिष्‍ट अवधि के दौरान पूर्ण किए गए प्रत्येक समान कार्य/कार्यों का न्यूनतम मूल्य * (अर्हता प्राप्त) बोलीदाता के पास 01 दिसंबर 2018 से 30 नवंबर 2023 को समाप्त होने वाले पिछले 5 वर्षों के दौरान समान कार्य/कार्यों* को संतोषजनक ढंग से पूरा करने का अनुभव होना चाहिए, जो कि इनमें से कोई एक होना चाहिए:

i) पूर्ण किए गए तीन समान कार्य* प्रत्येक की लागत 9.89 लाख के बराबर राशि से कम नहीं हो

या

ii) पूर्ण किए गए दो समान कार्य* प्रत्येक की लागत 12.37 लाख के बराबर राशि से कम नहीं हो

या

iii) पूर्ण किए गए एक समान कार्य* जिसकी लागत 19.78 लाख के बराबर राशि से कम नहीं हो।
बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 3 में जानकारी भरनी चाहिए और समान कार्य/कार्यों* को सफलतापूर्वक पूरा करने के साक्ष्‍य के रूप में निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करना चाहिए।
(i) योग्य कार्यों के लिए विस्तृत कार्य आदेश / आदेशों की प्रतियां, जिनमें कार्य प्रदान की गई तिथि, संविदा राशि, कार्य पूरा करने के लिए प्रदत्‍त समय आदि उल्लिखित हो, तथा सरकारी / सार्वजनिक क्षेत्र कंपनियों के लिए किए गए कार्य हेतु ग्राहक/कों द्वारा प्रदत्‍त समान कार्य के संबंध में कार्य पूरा करने के बारे में कार्य पूर्णता प्रमाणपत्र जिसमें कार्य पूरा होने की वास्‍तविक तिथि तथा वास्तविक मूल्‍य उल्लिखित हो। निजी कंपनियों के लिए किए गए कार्य हेतु ग्राहक/कों द्वारा जारी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र और संबंधित पूर्णता प्रमाण पत्र (पत्रों)।
(ii) संलग्न प्रारूप 3ए के अनुसार प्रत्येक योग्‍य कार्य के लिए ग्राहक प्रमाण पत्र।
डी वार्षिक वित्तीय टर्नओवर बोलीदाता के पास 31 मार्च 2023 को समाप्त होने वाले पिछले 3 वित्तीय वर्षों के दौरान प्रति वर्ष 24.73 लाख या उससे अधिक की राशि का वार्षिक वित्तीय टर्नओवर होना चाहिए। बोलीदाता को संलग्न प्रारूप 4 में जानकारी भरनी चाहिए और निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना चाहिए:
(i) सनदी लेखाकार द्वारा विधिवत प्रमाणित बोलीदाता के व्यवसाय के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों / लेखों की प्रतियां जिनमें प्रारूप 4 में संदर्भित वित्तीय वर्षों के टर्नओवर उल्लिखित हो।
(ii) साख प्रमाण के साक्ष्‍य के रूप में सनदी लेखाकार द्वारा विधिवत प्रमाणित आयकर समाशोधन प्रमाणपत्र / आयकर मूल्‍यांकन आदेशों की प्रतियां।
शोधन क्षमता और बैंकर प्रमाणपत्र बोलीदाता के बैंकर द्वारा जारी शोधन क्षमता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना चाहिए, विशेष रूप से कार्य के उद्देश्य से 24.73 लाख के बराबर राशि के लिए। (i) बोलीदाता को प्रारूप 5 के अनुसार अपने बैंकर से प्राप्‍त बैंकर शोधन क्षमता प्रमाणपत्र भी जमा करना चाहिए।

(ii) बैंकरों के नाम और पते के साथ-साथ पूर्ण विवरण, जैसे संपर्क अधिकारियों (यानी, वे व्यक्ति जिन्हें बैंक द्वारा अपने बैंकर्स के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है, यदि इसकी आवश्यकता हो) के नाम, डाक पते, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर, आदि प्रारूप 5 ए में प्रस्तुत करना चाहिए।
एफ प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता   अनुबंध 5 के अनुसार संबंधित अधिकारी / व्यक्ति को निविदा पर हस्ताक्षर करने और भाग लेने के लिए प्राधिकृत करते हुए फर्म द्वारा जारी प्राधिकरण पत्र।

टिप्‍प्‍णियां:

  1. समान कार्य* का अर्थ होगा "वाटर प्रूफिंग और संरचनात्मक मरम्मत / रेट्रोफिटिंग कार्य"

  2. समान कार्य (ऊपर उल्लिखित) की परिभाषा में शामिल के अलावा अन्य किए गए कार्यों के घटक समान कार्य की लागत की गणना करते समय घटाया जाएगा। बोलीदाता इसके समर्थन में कार्य की लागत का सारांश प्रस्तुत करेंगे।

  3. समान कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र(त्रों) के संबंध में, निजी कंपनियों द्वारा जारी ग्राहक प्रमाणपत्र(त्रों) के साथ स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र की प्रति भी होनी चाहिए। निर्दिष्ट प्रमाणपत्रों के बिना प्राप्त बोलियों को अस्वीकार कर दिया जाएगा और बैंक को जब भी आवश्यक महसूस होगा, उक्त दस्तावेजों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने / करवाने का अधिकार होगा।

  4. सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए पूरा किए गए समान कार्यों की योग्यता के लिए ग्राहक प्रमाण पत्र के संबंध में, प्रमाण पत्र संबंधित कार्यकारी अभियंता या उनके समकक्ष या उच्च रैंक के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। निजी कंपनियों / ग्राहकों के लिए पूरा किए गए समान कार्यों को अर्हता प्राप्त करने के लिए, प्रमाण-पत्र/संविदा राशि को साबित करने के लिए स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

  5. बैंक योग्य कार्य/कार्यों के लिए ग्राहकों से कार्यनिष्‍पादन रिपोर्ट प्राप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, यदि वांछित हो तो, बोलीदाताओं की बैंकर/ओं की रिपोर्ट सीधे प्राप्त कर सकता है। बैंक स्वयं भी बोलीदाता द्वारा अपनी बोली में निर्दिष्ट पात्र/अर्हक कार्यों का स्‍वतंत्र निरीक्षण कर सकता है।

  6. यह स्पष्ट किया जाता है कि आवेदक द्वारा उनके इन-हाउस या पूंजीगत उपयोग के लिए किए गए कार्य को उनका अनुभव / समान कार्यों को पूरा किए गए / वर्तमान में उनको पास होने वाले कार्य के रूप में, निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के‍ लिए अनुभव के उद्देश्य से नहीं माना जाएगा।

  7. यदि पूर्ण विवरण प्रस्तुत करने के लिए प्रारूप में स्थान अपर्याप्त है, तो वही जानकारी कागज की एक अलग शीट पर पूरी तरह से बैंक द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार मुहर के साथ विधिवत हस्ताक्षरित, स्कैन करते हुए ई-निविदा प्रस्‍तुत करते समय सहायक दस्तावेजों के साथ अपलोड की जा सकती है।

  8. यदि किसी कॉलम में कोई सूचना नहीं देनी है तो भी उस कॉलम में 'शून्य' या 'ऐसा कोई मामला नहीं' की प्रविष्टि की जानी चाहिए। यदि बोलीदाता के मामले में कोई विवरण/प्रश्न लागू नहीं होते हैं, तो इसे 'लागू नहीं' के रूप में उल्लिखित करना चाहिए। निविदा दस्तावेज में उल्लिखित सभी संलग्नक शामिल होंगे और प्रतियां स्वयं प्रमाणित होंगी।

  9. किसी बोलीदाता द्वारा प्रस्तुत की गई बोली जो उपरोक्त पूर्व योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करती पाई जाती है, उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। गलत और/अथवा अधूरी जानकारी वाली बोलियों को अस्वीकार किया जा सकता है।

3. पूर्ण विवरण के लिए कृपया निविदा दस्तावेज तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (भाग I) और मूल्य-बोली (भाग II) देखें। इसके अलावा शुद्धिपत्र / परिशिष्ट, यदि कोई हो, को बैंक की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर 'निविदाएं' लिंक के तहत और https://www.mstcecommerce.com/eproc पर होस्ट किया जाएगा। बैंक न्यूनतम निविदा को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और किसी भी निविदा को पूर्ण या आंशिक रूप से स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बिना कोई कारण बताए किसी एक या सभी निविदाओं को अस्वीकार करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

उमा शंकर
क्षेत्रीय निदेशक



2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष