Click here to Visit the RBI’s new website

निविदा



ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (1799.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करें
नालंदा आवासीय परिसर, चेंबूर" में सोलर ऑप्टिमाइज़र या माइक्रो-इन्वर्टर के साथ ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित 40 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र (एसपीपी) (बिफेशियल मोनो पीईआरसी) के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और प्रवर्तन (डीएसआईटीसी)

1. भारतीय रिज़र्व बैंक, “नालंदा आवासीय परिसर, चेंबूर में सोलर ऑप्टिमाइज़र या माइक्रो-इन्वर्टर के साथ ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित 40 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र (एसपीपी) (बिफेशियल मोनो पीईआरसी) के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और प्रवर्तन (डीएसआईटीसी)” के लिए पात्र बोलीदाताओं से निर्दिष्ट पूर्व-योग्यता मानदंडों के अनुसार प्रतिस्पर्धी ई-निविदाएं/ई-बोली आमंत्रित करता है। इस कार्य की अनुमानित लागत 31.25 लाख है और अनुबंध की अवधि कार्य आदेश के 14वें दिन से 12 सप्ताह होगी।

2. बयाना राशि जमा (ईएमडी), डिमांड ड्राफ्ट या एनईएफटी के रूप में जमा की जाएगी। डिमांड ड्राफ्ट या बैंक गारंटी को सीलबंद लिफाफे में क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिजर्व बैंक, संपदा कक्ष, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुंबई - 400051 को नाम से संबोधित करके जमा किया जाना चाहिए कि यह सी7, तीसरी मंजिल, संपदा कक्ष, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, भारतीय रिजर्व बैंक, मुंबई- 400051 पर 04 सितम्बर 2024 को दोपहर 12.00 बजे तक पहुंच जाए, जिस पर "नालंदा आवासीय परिसर, चेंबूर में सोलर ऑप्टिमाइज़र या माइक्रो-इन्वर्टर के साथ ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित 40 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र (एसपीपी) (बिफेशियल मोनो पीईआरसी) के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और प्रवर्तन (डीएसआईटीसी) के लिए ईएमडी" लिखा हो। ऑनलाइन निविदाएं सभी फर्मों द्वारा 04 सितम्बर 2024 को दोपहर 03:00 बजे तक देखने/डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध रहेंगी।

3. इच्छुक बोलीदाता को सभी पूर्व-योग्यता दस्तावेज, एमएसटीसी पोर्टल पर निविदा भाग-I के साथ 04 सितम्बर 2024 को अपराह्न 3:00 बजे तक या उससे पहले अपलोड करने होंगे। बैंक द्वारा इसकी जांच की जाएगी और पात्र प्रतिभागियों को तदनुसार सूचित किया जाएगा।

4. जो फर्म निम्नलिखित पूर्व-योग्यता मानदंडों का अनुपालन नहीं करती हैं और/या ईएमडी जमा नहीं करती हैं, उनके निविदा भाग-II (मूल्य बोली) को खोलने पर विचार नहीं किया जाएगा:

ए. इच्छुक बोलीदाता के पास ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र (एसपीपी) के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (डीएसआईटीसी) जैसे समान प्रकृति के कार्यों को करने में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। समान कार्य* 30 जून, 2019 को या उससे पहले पूरा होना चाहिए।

ख. इच्छुक बोलीदाता ने 30 जून 2024 को समाप्त होने वाले पिछले पांच वर्षों के दौरान ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र (एसपीपी) के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (डीएसआईटीसी) को सफलतापूर्वक निष्पादित किया होगा:

(क) तीन कार्य जिनमें से प्रत्येक की लागत 31.25 लाख रुपये के 40% से कम न हो

या

(ख) दो कार्य जिनमें से प्रत्येक की लागत 31.25 लाख रुपये के 50% से कम न हो

या

(ग) एक कार्य जिसकी लागत 31.25 लाख रुपये के 80% से कम न हो

ग. 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाले पिछले 3 वित्तीय वर्षों के दौरान न्यूनतम वार्षिक कारोबार 31.25 लाख रुपये का 100% होना चाहिए, जो लेखापरीक्षित वित्तीय विवरणों द्वारा समर्थित हो।

घ. कार्य की अनुमानित लागत के लिए आवेदक के बैंकर द्वारा जारी शोधक्षमता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना चाहिए।

*समान कार्यों से तात्पर्य है - ग्रिड इंटरएक्टिव एसपीवी आधारित सौर ऊर्जा प्रणाली के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के कार्य।

5. उपर्युक्त के अतिरिक्त, इच्छुक बोलीदाताओं को बैंक की जांच के लिए पीक्यू पेपर्स के साथ निम्नलिखित विवरण और सहायक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे:

(ए) फर्म की संरचना फ़र्म की संरचना का पूर्ण विवरण विस्तार से (ठेकेदार एक व्यक्ति है या की साझेदार फ़र्म या कंपनी आदि), साझेदारों के नाम एवं पते के साथ, संस्था के अंतर्नियम / मुख्तारनामा / अन्य प्रासंगिक लेखों की प्रति के साथ जमा किया जाना चाहिए
(बी) कार्य अनुभव या समान प्रकार के विनिर्दिष्ट अवधि के दौरान निर्दिष्ट मूल्य के समान कार्य पूर्ण करने का ब्योरा योग्यता प्रमाण के रूप मे कार्य आदेश की प्रतियां जिनमे कार्य आदेश की तिथि, प्रदान किए गए कार्य का मूल्य, कार्य पूरा करने के लिए दिया गया समय आदि की विस्तृत जानकारी हो एवं

संबंधित पूर्णता प्रमाण पत्र जो काम समाप्त होने की वास्तविक तिथि, समान कार्यों के निस्पादन का वास्तविक मूल्य दर्शाते हों उन्हे कार्य अनुभव के प्रमाण के रूप में संलग्न किया जाना चाहिए

भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए पूर्व मे किसी भी केंद्र पर किए गए कार्य अनुभव का दस्तावेजी साक्ष्य के साथ विवरण दिया जाना चाहिए।
(सी) टर्नओवर पिछले तीन वित्तीय वर्षों अर्थात 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के लिए लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण, साथ ही इन वित्तीय वर्षों के लिए टर्नओवर को दर्शाने वाला चार्टर्ड अकाउंटेंट का प्रमाण पत्र।
(डी) विनिर्दिष्ट अवधि के दौरान ठेकेदार की ऋण पात्रता और उनका कुल कारोबार ठेकेदार द्वारा उनके पीछले तीन वित्त वर्षों के कुल कारोबार और ऋण पात्रता के प्रमाण के रूप में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित आयकर निकासी प्रमाण पत्र / आयकर निर्धारण आदेश की प्रतियां एवं व्यवसाय के नवीनतम अंतिम खातों का ब्योरा संलग्न कीया जाना चाहिए।
(इ) बैंकरों और उनके वर्तमान संपर्क अधिकारियों के नाम और पते ठेकेदारों के बैंकरों के नाम और पते के साथ-साथ उनके संपर्क अधिकारियों (अर्थात वे व्यक्ति जिनके बैंकरों से जरूरत पड़ने पर बैंक द्वारा उनके कार्यालय में संपर्क किया जा सकता हो) के बारे में पूर्ण विवरण जैसे की नाम, डाक पता, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नं आदि के बारे में लिखित जानकारी दी जानी चाहिए
(एफ) बैंक खातों का विवरण बैंक खातों का पूर्ण विवरण जैसे की खाता संख्या, प्रकार, खोले जाने की तिथि आदि दिया जाना चाहिए
(जी) ग्राहकों और उनके वर्तमान संपर्क अधिकारियों के नाम और पते। ग्राहकों के नाम और पते के साथ-साथ उनके संपर्क अधिकारियों (अर्थात वे व्यक्ति जिनसे जरूरत पड़ने पर बैंक द्वारा उनके ग्राहकों के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता हो) के बारे में पूर्ण विवरण जैसे की नाम, डाक पता, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नं आदि के बारे में लिखित जानकारी दी जानी चाहिए
(एच) पूर्ण किए गए कार्यों का विवरण प्रत्येक ग्राहक के साथ हुए काम का विवरण जिसमे किए गए कार्य का नाम, कार्य क्रियान्वयन का साल, कार्य की निष्पादित की गई और वास्तविक लागत, अनुबंधों में निर्धारित पूरा होने का समय

और कार्य को पूरा करने में लगने वाला वास्तविक समय, उन अधिकारियों/प्राधिकारियों/विभागों के नाम और पूर्ण संपर्क-विवरण, जिनके अधीन कार्य निष्पादित किया गया था, प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(आई) सेवा सेटअप का विवरण निर्दिष्ट कार्य के लिए पूर्ण सेवा सेटअप मुंबई या निकटवर्ती शहर/स्थान पर उपलब्ध होना चाहिए, जहां से अपेक्षित गुणवत्ता वाली बिक्री के बाद सेवाएं नियमित रूप से प्रदान की जा सकें।
(जे) पंजीकरण का विवरण और पंजीकरण प्रमाणपत्र/दस्तावेजों की प्रतियां पैन
जीएसटी
श्रम आयुक्त कार्यालय, यदि लागू हो

6. इच्छुक निविदाकार के बैंक को संतुष्ट करने में विफल रहने की स्थिति में, बैंक के पास उनकी भागीदारी से इनकार करने/उनकी निविदा को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित है।

7. इच्छुक बोलीदाताओं की बोली – पूर्व बैठक (ऑफ-लाइन मोड) 23 अगस्त 2024 को सुबह 11 बजे संपदा कक्ष, बीकेसी, भारतीय रिजर्व बैंक, मुंबई में आयोजित की जाएगी। बोलीदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे निविदा का अवलोकन करें तथा साइट पर जाएं और स्पष्टीकरण की आवश्यकता वाले किसी भी मामले को पूर्व-बोली बैठक के पिछले कार्य दिवस को शाम 5:00 बजे तक estatecellbkc@rbi.org.in पर ईमेल द्वारा आरबीआई को प्रस्तुत करें। विधिवत भरे गए टेंडर दस्तावेज़ MSTC साइट पर 04 सितम्बर 2024 को दोपहर 3:00 बजे तक अपलोड किए जाने चाहिए। बोली – पूर्व बैठक के बाद किसी भी अन्य स्पष्टीकरण/प्रश्न पर विचार नहीं किया जाएगा।

8. (क) निविदा प्रपत्र www.mstcecommerce.com वेबसाइट से 26 जुलाई 2024 से शाम 5:00 बजे से डाउनलोड करके देखे जा सकते हैं।

(ख) 62,500/- (बासठ हजार पांच सौ रुपये मात्र) की ईएमडी, एनईएफटी या अनुसूचित बैंक द्वारा जारी डीडी या बैंक गारंटी के रूप में 04 सितम्बर 2024 को दोपहर 12.00 बजे या उससे पहले जमा करानी होगी।

(ग) निविदाकर्ता निविदा में उल्लिखित सभी जानकारी और दस्तावेज जमा करेंगे।

जांच के बाद, यदि कोई भी बोलीकर्ता आवश्यक पात्रता नहीं रखता है, तो बैंक द्वारा उनकी निविदाएं आगे की प्रक्रिया के लिए स्वीकार नहीं की जाएंगी।

9. निविदा का भाग I 04 सितम्बर 2024 को दोपहर 03.30 बजे बोलीदाताओं के अधिकृत प्रतिनिधियों (जो उपस्थित होना चाहते हैं) की उपस्थिति में ऑनलाइन खोला जाएगा । भाग-II (मूल्य बोली) पात्र बोलीदाताओं के लिए बाद की तारीख को खोली जाएगी, जिसकी सूचना पात्र बोलीदाताओं को पहले से दी जाएगी।

10. आवेदकों/निविदाकर्ताओं को नीचे दिए गए दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे:

a. निविदा में दिए गए प्रारूप के अनुसार क्लाइंट का प्रमाण पत्र, उनके ग्राहकों से जिनके लिए उन्होंने इस नोटिस में बताए गए पात्रता (पूर्व-योग्यता) मानदंडों के अनुसार "पात्र कार्य" किए हैं।

b. निविदा में दिए गए प्रारूप के अनुसार बैंकर का प्रमाण पत्र, उनके बैंकर/बैंकरों से

क्लाइंट का प्रमाण पत्र तभी स्वीकार किया जाएगा जब उस पर किसी सरकारी/अर्धसरकारी संगठन या पीएसयू के मामले में कार्यकारी अभियंता/अधीक्षक अभियंता या समकक्ष रैंक के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किए गए हों और तभी जब वे ठेकेदार द्वारा किए गए काम के लिए प्राप्त भुगतान के पर्याप्त सबूत द्वारा समर्थित हों। निजी संगठनों द्वारा जारी क्लाइंट के प्रमाण पत्र के साथ स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। उपरोक्त प्रमाण पत्रों के बिना अपलोड किए गए आवेदन/निविदाएं अस्वीकार की जा सकती हैं। बैंक को इन प्रमाण पत्रों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने का अधिकार होगा।

बैंक निविदाओं की प्रक्रिया करने और निविदाओं की मूल्य बोली खोलने से पहले उक्त रिपोर्टों का मूल्यांकन करेगा। यदि किसी बोलीदाता के पास किसी भी समय निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवश्यक योग्यता नहीं पाई जाती है और/या उसके ग्राहकों और/या उसके बैंकरों से प्राप्त उसकी कार्यनिष्पादन रिपोर्ट असंतोषजनक पाई जाती है, तो बैंक निविदा के भाग-I के खुलने के बाद भी उसके प्रस्ताव को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। ऐसा करने के लिए बैंक कोई कारण बताने के लिए बाध्य नहीं है।

11. भविष्य में निविदा में कोई भी संशोधन / शुद्धिपत्र, यदि कोई हो, केवल आरबीआई वेबसाइट और एमएसटीसी वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा।

12. बैंक न्यूनतम निविदा को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और किसी भी निविदा को पूर्ण या आंशिक रूप से स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बिना कोई कारण बताए किसी भी या सभी निविदाओं को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

निविदा की अनुसूची (एसओटी)

a. ई–निविदा नं. RBI/Mumbai Regional Office/Estate/45/23-24/ET/629
b. निविदा का माध्यम ई-खरीददारी प्रणाली-
(ऑनलाइन भाग I – टेक्नो वाणिज्यिक बोली एवं भाग II कीमत बोली (www.mstcecommerce.com/eprocn) के माध्यम से।

निविदा में भाग लेने के लिए कृपया एमएसटीसी पोर्टल पर पंजीकरण करें।
c. पार्टियों द्वारा डाउनलोड हेतु NIT उपलब्ध होने की तारीख (निविदा दिखने का समय) 26 जुलाई 2024 (शुक्रवार) शाम 05:00 बजे से
d. www.mstcecommerce.com/eprocn पर ऑनलाइन टेक्नो वाणिज्यिक बोली एवं कीमत बोली प्रस्तुत करने हेतु ई-निविदा के प्रारम्भ होने की तिथि 26 जुलाई 2024 (शुक्रवार) शाम 05:00 बजे से
e. बोली पूर्व बैठक ऑफ़लाइन 23 अगस्त 2024 (शुक्रवार) को प्रातः 11.00 बजे

सी-7, तीसरी मंजिल, सम्पदा कक्ष बीकेसी, भारतीय रिजर्व बैंक, बीकेसी कार्यालय, मुंबई- 400051 में
f. बयाना जमा राशि
62,500/- (बासठ हजार पांच सौ रुपये मात्र) एनईएफटी या डीडी या बैंक गारंटी के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक, मुंबई के पक्ष में।

डीडी या बैंक गारंटी को सीलबंद लिफाफे में क्षेत्रीय निदेशक, सम्पदा कक्ष, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, सी-7, तीसरी मंजिल, भारतीय रिज़र्व बैंक, बीकेसी, मुंबई-400051 को संबोधित करते हुए प्रस्तुत किया जाए ताकि यह सम्पदा कक्ष, बांद्रा कुर्ला संकुल सी -7, तीसरी मंजिल, मुंबई -400051 तक पहुंच सके।

एनईएफटी विवरण
  • लाभार्थी का नाम- भारतीय रिजर्व बैंक
  • खाता नं. – 04861436223
  • IFSC कोड – RBIS0MBPA04 (पांचवां अंक और अंतिम से दूसरा अंक शून्य है).
बयाना जमा राशि (ईएमडी) जमा करने का प्रमाण हमें निम्नलिखित ईमेल आईडी पर ई-मेल करें: surajksingh@rbi.org.in / estatecellbkc@rbi.org.in
g. बयाना राशि जमा करने की अंतिम तिथि 04 सितम्बर 2024 (बुधवार) दोपहर 12.00 बजे तक
h. पूर्व योग्यता (पीक्यू) दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि;

निविदा भाग-I के साथ एमएसटीसी पोर्टल पर अपलोड किया जाना है
04 सितम्बर 2024 (बुधवार) को अपराह्न 03:00 बजे

केवल उन्हीं निविदाकारों के पूर्व-योग्यता दस्तावेजों की जांच की जाएगी, जिन्होंने नियत तारीख/समय के भीतर ईएमडी राशि जमा कर दी है। काम के लिए उनकी पात्रता या अन्यथा तय करने से पहले दस्तावेजों की कमी, यदि कोई हो, के लिए केवल ऐसे विक्रेताओं के साथ पत्राचार किया जाएगा।
i. ऑनलाइन टेक्नो वाणिज्यिक बोली एवं कीमत बोली प्रस्तुत करने की अंतिम दिनांक 04 सितम्बर 2024 (बुधवार) को अपराह्न 03:00 बजे
j. भाग–I को खोलने की तिथि व समय (टेक्नो वाणिज्यिक बोली) 04 सितम्बर 2024 (बुधवार) को; 03:30 अपराह्न से

निविदा भाग–I खोलने का स्थान: संपदा कक्ष, बीकेसी, सी-7 तीसरी मंजिल, भारतीय रिजर्व बैंक बीकेसी, मुंबई-400051
k. भाग-II खोलने की तिथि और समय (अर्थात मूल्य बोली) पात्र बोलीदाताओं को तिथि की सूचना बाद में दी जाएगी
l. लेनदेन शुल्क 1,562.50/- लागू जीएसटी को छोड़कर।

एमएसटीसी भुगतान गेटवे/एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से एमएसटीसी लिमिटेड के पक्ष में लेनदेन शुल्क का भुगतान


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष