Click here to Visit the RBI’s new website

BBBPLogo

निविदा



ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (1756.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करें
आरबीआई, कोलकाता स्थित बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी)

बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत

ई-निविदा संख्या: आरबीआई/कोलकाता क्षेत्रीय कार्यालय/संपदा/24/24-25/ईटी/456

“आरबीआई, कोलकाता स्थित बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी)” के लिए दो भागों में ऑनलाइन ई-निविदा आमंत्रित किए जाते हैं। निविदाएं https://mstcecommerce.com वेबसाइट पर ऑनलाइन रूप में प्रस्तुत की जाएंगी।

1. जो फर्म निम्नलिखित पूर्व-योग्यता मानदंडों का अनुपालन नहीं करते हैं और/या ईएमडी जमा नहीं करते हैं, तो उनके निविदा के भाग-II (मूल्य बोली) को खोलने पर विचार नहीं किया जाएगा:

1 निम्नलिखित पात्रता मानदंडों के अनुसार दो भागों में कार्य के लिए ई-निविदाएं आमंत्रित की जाती है: -
(i) बोली में भाग लेने के लिए पूरा किया जाने वाला पूर्व योग्यता/पात्रता मानदंड:-
(ए) पिछले अनुभव की अवधि: - बोलीकर्ता के पास सितंबर 2019 से अगस्त 2024 तक समाप्त होने वाले पिछले 5 वर्षों के दौरान समान कार्य(यों) को संतोषजनक ढंग से पूरा करने का अनुभव होना चाहिए।
  • आवेदक को अपनी क्लाइंट सूची प्रस्तुत करनी चाहिए जिसमें पिछले 5 वर्षों के दौरान उनके द्वारा किए गए कार्यों का विवरण हो। सूची में क्लाइंट का नाम, किए गए कार्य का मूल्य, कार्य के शुरू होने और समाप्त होने की तिथि, देरी के कारण, यदि कोई हो, आदि जैसे विवरण शामिल होने चाहिए।
  • आवेदक को न्यूनतम 5 वर्ष के अनुभव के समर्थन में दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा।
(बी) प्रत्येक पूर्ण किये गये कार्य का न्यूनतम मूल्य (योग्यता) -
पिछले 5 वर्षों के दौरान इसी प्रकार के कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने का अनुभव निम्नलिखित में से कोई एक होना चाहिए:
i) तीन समान पूर्ण किए गए कार्य जिनमें से प्रत्येक की लागत अनुमानित लागत 18.5 लाख के 40% के बराबर राशि से कम नहीं हो
या
ii) दो समान पूर्ण किए गए कार्य जिनमें से प्रत्येक की लागत अनुमानित लागत 18.5 लाख के 50% के बराबर राशि से कम नहीं होनी चाहिए
या
iii) एक समान कार्य जिसकी लागत अनुमानित लागत 18.5 लाख के 80% के बराबर राशि से कम नहीं हो
(सी) वार्षिक कारोबार: -
वार्षिक कारोबार निम्नांकित राशि के बराबर होना चाहिए: -
31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाली पिछली तीन वित्त वर्षों के दौरान अनुमानित लागत का 100% या उससे अधिक।
(डी) ऋण-शोधन क्षमता:-
निविदा की अनुमानित लागत के बराबर राशि के लिए आवेदक के बैंकर द्वारा जारी ऋण-शोधन क्षमता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।
(ई) सेवा सेटअप: -
कोलकाता में पूर्ण सेवा व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए।
(ii)

उपरोक्त पीक्यू/पात्रता मानदंड के लिए सभी बोलीदाताओं के लिए महत्वपूर्ण अनुदेश: -

  • उपरोक्त जानकारी/दस्तावेज सभी बोलीकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से प्रस्तुत किए जाने आवश्यक हैं ताकि बैंक निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उनकी पात्रता को सत्यापित कर सके।
  • निविदाकर्ताओं को भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए कार्य करने के पिछले अनुभव (यदि कोई हो) के दस्तावेजी साक्ष्य के साथ अनिवार्य रूप से विवरण प्रस्तुत करना होगा।
  • इच्छुक निविदाकर्ताओं को निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवश्यक पात्रता (जैसा कि ऊपर "(i)" में निर्दिष्ट है) रखने के समर्थन में बैंक को दस्तावेजी साक्ष्य के साथ संतुष्ट करना होगा और ऐसा करने में विफल होने की स्थिति में, बैंक को उनके निविदा को संसाधित न करने का अधिकार होगा, भले ही बोलीकर्ता को खाली निविदा दस्तावेज जारी किया गया हो। इस प्रयोजन हेतु, निविदाकर्ताओं को निविदा दस्तावेजों के जारी होने की अंतिम तिथि और समय तक निविदा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अपनी पात्रता के प्रमाण में अनिवार्य जानकारी/दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

2. उपर्युक्त के अतिरिक्त, इच्छुक बोलीकर्ताओं को बैंक की जांच के लिए पीक्यू पत्रों के साथ निम्नलिखित विवरण और सहायक दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे:

(ए) फर्म की संरचना संविदाकारों के फर्म की संरचना का पूर्ण विवरण (चाहे सविदाकार एक व्यक्ति हो, या एक साझेदारी फर्म, या एक कंपनी आदि) साझेदार की प्रतिलिपि के नाम और पते के साथ एसोसिएशन के अंतर्नियम/पावर ऑफ अटॉर्नी/ऐसे प्रासंगिक दस्तावेज़ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(बी) कार्य अनुभव एवं निर्दिष्ट अवधि के दौरान निर्दिष्ट मूल्य के समान कार्यों को पूरा करना सौंपे गए कार्य की तारीख, दिए गए कार्य का मूल्य, कार्य पूरा करने के लिए दिया गया समय आदि दर्शाने वाले विस्तृत कार्य आदेशों की प्रतियां और पूर्ण होने की वास्तविक तिथि और निष्पादित समान कार्यों के वास्तविक मूल्य को दर्शाने वाले संबंधित समापन प्रमाण पत्र को कार्य अनुभव के प्रमाण में संलग्न किया जाना चाहिए। किसी भी केंद्र में भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए कार्य करने के पिछले अनुभव, यदि कोई हो, के दस्तावेजी साक्ष्य के साथ विवरण भी दिया जाना चाहिए।
(सी) कारोबार पिछले तीन वित्त वर्षों अर्थात 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के लिए लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण, साथ ही इन वित्त वर्षों के लिए टर्नओवर को दर्शाने वाला चार्टर्ड अकाउंटेंट का प्रमाण पत्र।
(डी) संविदाकार की ऋण पात्रता और निर्दिष्ट अवधि के दौरान उनका कारोबार पिछले तीन वित्त वर्षों के लिए उनकी साख और टर्नओवर के प्रमाण के रूप में संविदाकार के व्यवसाय के नवीनतम अंतिम खातों के साथ-साथ चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित आयकर क्लीयरेंस प्रमाणपत्र / आयकर मूल्यांकन आदेशों की प्रतियां संलग्न की जानी चाहिए।
(ई) बैंकरों और उनके वर्तमान संपर्क अधिकारियों के नाम और पते अपने बैंकर्स के नाम और पते के बारे में लिखित जानकारी के साथ-साथ संपर्क अधिकारियों (अर्थात् वे व्यक्ति जिनसे बैंक द्वारा अपने बैंकर्स के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है, यदि ऐसा आवश्यक हो) के नाम, डाक पते, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर आदि का पूरा विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(एफ) बैंक खातों का विवरण उनके बैंक खातों का पूरा विवरण दिया जाना चाहिए, जैसे खाता संख्या, प्रकार, कब खोला गया, आदि।
(जी) ग्राहकों और उनके वर्तमान संपर्क अधिकारियों के नाम और पते उनके ग्राहकों के नाम और पते के बारे में पूरी जानकारी, जैसे नाम, डाक पता, ई-मेल आईडी, टेलीफोन (लैंडलाइन और मोबाइल) नंबर, फैक्स नंबर के साथ लिखित जानकारी आदि, संपर्क अधिकारियों (अर्थात् वे व्यक्ति जिनसे आवश्यकता पड़ने पर बैंक अपने ग्राहकों के कार्यालय में संपर्क कर सकता है) को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
(एच) पूर्ण किये गये कार्यों का विवरण (अनुबंध 8) ग्राहक-वार कार्य(र्यों) के नाम, कार्य(र्यों) के निष्पादन का वर्ष(र्षों), दिए गए कार्य(र्यों) की वास्तविक लागत, करार(रों) में निर्धारित पूरा होने का समय और कार्य(र्यों) को पूरा करने के लिए लिया गया वास्तविक समय, उन अधिकारियों/प्राधिकरणों/विभागों के नाम और पूर्ण संपर्क-विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए जिनके तहत कार्य निष्पादित किया गया था/किए गए थे।
(आई) कार्यालय सेटअप का विवरण कार्यालय सेटअप का पता और संपर्क विवरण।
(जे) पंजीकरण का विवरण और पंजीकरण प्रमाणपत्र/दस्तावेजों की प्रतियां पैन
जीएसटी
श्रम आयुक्त कार्यालय, यदि लागू हो

3. इच्छुक बोलीकर्ता द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन करने में असफल रहने की स्थिति में, बैंक उन्हें निविदा प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति न देने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

4. भारतीय रिज़र्व बैंक, आरबीआई, कोलकाता स्थित बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (डीएसआईटीसी) कार्य के लिए ऑनलाइन ई-निविदाएँ आमंत्रित करता है। ऑनलाइन निविदाएँ 24 सितंबर 2024 को 17:00 बजे से सभी फर्मों के लिए देखने/डाउनलोड करने हेतु उपलब्ध होंगी।

5. ई-निविदा वेबसाइट https://mstcecommerce.com/eprocn के माध्यम से प्रस्तुत की जानी है। इस कार्य की अनुमानित लागत रु.18.5 लाख (रुपये अठारह लाख पचास हजार मात्र) है और “आरबीआई, कोलकाता स्थित बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी)” का संपूर्ण कार्य कार्य-आदेश जारी होने की तारीख से 14वें दिन से 02 महीने की अवधि के भीतर पूरा किया जाना है।

6. निविदा के बारे में किसी भी बात पर चर्चा/स्पष्टीकरण के लिए 18 अक्तूबर 2024 को पूर्वाह्न 11.00 बजे कार्यालय में बोली-पूर्व बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक के लिए कोई अलग से सूचना नहीं भेजी जाएगी। सभी इच्छुक निविदाकर्ताओं को सूचित किया जाता है कि वे उपस्थित रहें और निविदा दस्तावेजों का अध्ययन करें।

7. निविदाकर्ताओं को निविदा के भाग I के साथ रु.37000/- (रुपये सैंतीस हजार मात्र) की बयाना जमा राशि एनईएफटी या बैंक गारंटी, अनुसूचित बैंक पर आहरित, के माध्यम से आरबीआई-कोलकाता के पक्ष में प्रस्तुत करनी होगी। सफल निविदाकर्ता की बयाना जमा राशि वर्चुअल पूर्णता प्रमाण पत्र जारी होने पर बिना किसी ब्याज के रिलीज कर दी जाएगी। असफल निविदाकर्ता की बयाना जमा राशि कार्य अवार्ड होने के बाद बिना किसी ब्याज के रिलीज कर दी जाएगी। ईएमडी जमा करने की अंतिम तिथि 04 नवंबर 2024 को 14:00 बजे तक है।

8. ई-निविदाएं दो भागों में प्रस्तुत की जाएंगी, अर्थात भाग I में प्रस्ताव के तकनीकी और वाणिज्यिक विवरण होंगे और इन शर्तों के लिए अपनी सहमति ऑनलाइन प्रस्तुत करनी होगी तथा भाग II में मूल्य होंगी, जो 5 नवंबर 2024 को 11:00 बजे तक ही मान्य होंगी। भाग-I को उसी दिन 11:30 बजे या उसके बाद खोला जाएगा और उसका तकनीकी-वाणिज्यिक मूल्यांकन किया जाएगा। सभी मानदंडों को पूरा करने वाली फर्मों के भाग-II (मूल्य बोली) को खोलने पर विचार किया जाएगा। भाग II को बाद की तारीख पर ऑनलाइन खोला जाएगा, जिसकी सूचना निविदाकर्ताओं को पहले से दी जाएगी।

9. निविदाएं, निविदा के भाग-I के खुलने की तारीख से 90 दिनों की अवधि के लिए वैध होंगी।

10. बैंक सबसे कम कीमत वाली निविदा को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है और किसी भी निविदा को पूर्ण या आंशिक रूप से स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बैंक बिना कोई कारण बताए किसी भी या सभी निविदाओं को अस्वीकार करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।

11. उद्धृत दरों में सभी कर, शुल्क, परिवहन, पैकिंग, फॉरवार्डिंग, बीमा, आदि शामिल होंगे और यह कार्य स्थल पर विधिवत् रूप से स्थापित और चालू किए गए संपूर्ण कार्य के लिए होगा। उद्धृत मूल्य संविदा की पूरी अवधि के लिए स्थिर रहेंगे और विदेशी मुद्रा में किसी भी परिवर्तन या किसी अन्य कर, प्रभार, शुल्क आदि के परिवर्तन के अधीन नहीं होंगे। बैंक द्वारा कोई आयात लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। निविदाकर्ता को कार्य पूरा करने के लिए आवश्यक किसी भी भाग या घटक के आयात की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। निविदाकर्ता के पास जीएसटी पंजीकरण संख्या होनी चाहिए। निविदाकर्ताओं को केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगाए गए जीएसटी सहित अपनी दरें कोट करनी चाहिए। संविदाकार द्वारा प्रदान की गई सेवा के लिए जीएसटी के भुगतान हेतु बैंक जिम्मेदार नहीं है। कर प्राधिकरण को जीएसटी का भुगतान करना संविदाकार का उत्तरदायित्व होगा।

12. “आरबीआई, कोलकाता स्थित बैंक के मुख्य कार्यालय परिसर के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का डिजाइन, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग (एसआईटीसी)” का संपूर्ण कार्य कार्य-आदेश जारी करने की तारीख से 14वें दिन से 02 महीने की अवधि के भीतर पूरा किया जाएगा।

13. निविदाकर्ताओं को कोलकाता या निकटवर्ती शहर में सेवा केंद्र का विवरण, कर्मचारियों की संख्या, संपर्क संख्या और प्रणाली के लिए पुर्जों की उपलब्धता का उल्लेख करना होगा।

क्षेत्रीय निदेशक, कोलकाता

स्थान: कोलकाता
दिनांक: 24 सितंबर 2024


निविदा की अनुसूची

ई-निविदा सं. आरबीआई/कोलकाता क्षेत्रीय कार्यालय/संपदा/24/24-25/ईटी/456
निविदा का तरीका ई-खरीद प्रणाली के माध्यम से खुली निविदा
(ऑनलाइन भाग I - तकनीकी-वाणिज्यिक बोली और भाग II - मूल्य बोली https://mstcecommerce.com/eprocn द्वारा)
एनआईटी का प्रेस में प्रकाशन 23 सितंबर 2024
बैंक का अनुमानित मूल्य 18,50,000/- (रुपए अठारह लाख पचास हजार)
बैंक की वेबसाइट पर एनआईटी का प्रकाशन 24 सितंबर 2024
एमएसटीसी ई-खरीद प्रणाली पर निविदा की उपलब्धता https://mstcecommerce.com/eprocn 24 सितंबर 2024, 17:00 बजे से
अवलोकनार्थ निविदा की उपलब्धता 15 अक्तूबर 2024 तक
बोली-पूर्व बैठक 18 अक्तूबर 2024 को 11:00 बजे संपदा विभाग, आरबीआई कोलकाता, तीसरी मंजिल, बीएमओपी, कोलकाता - 700 001 में
बोली-पूर्व बैठक/परिशिष्ट (यदि कोई हो) के कार्यवृत्त का प्रकाशन 21 अक्तूबर 2024 को या उससे पहले
ईएमडी जमा करने की अंतिम तिथि 04 नवंबर 2024 को 14:00 बजे तक
पूर्व-योग्यता (पीक्यू) दस्तावेजों सहित प्रस्तुत करने के लिए निविदा (भाग-I और भाग-II) की उपलब्धता की अंतिम तिथि 05 नवंबर 2024 को 11:00 बजे तक
एनईएफटी/बीजी द्वारा बयाना जमा राशि निविदा की कुल अनुमानित लागत का 2% ईएमडी अर्थात 37,000/- प्रत्येक बोलीकर्ता द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक, कोलकाता के पक्ष में बीजी के रूप में जमा किया जाना है, जिसे संपदा विभाग, आरबीआई कोलकाता में भौतिक रूप में या एनईएफटी के माध्यम से जमा किया जाना है -
खाता संख्या – 186003001
आईएफएससी कोड – RBIS0KLPA01
भाग-I अर्थात तकनीकी-वाणिज्यिक बोली (पीक्यू मानदंडों को पूरा करने के अधीन) खोलने की तिथि और समय।
ऑनलाइन निविदा का भाग II उसी दिन या उसके बाद की तारीख में खोला जाएगा, जिसकी सूचना निविदाकर्ताओं को पहले से दी जाएगी।
05 नवंबर 2024 को 11:30 बजे या उसके बाद
लेनदेन शुल्क एमएसटीसी पोर्टल पर विवरण उपलब्ध


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष