Click here to Visit the RBI’s new website
भारतीय रिज़र्व बैंक में कनिष्ठ अभियंता (सिविल/इलैक्ट्रिकल) के पद पर भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआर्इ/बैंक) में कनिष्ठ अभियंता (सिविल) के पद के लिए तथा कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल) के पद के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित हैं।

ऑनलाइन आवेदनपत्र भरने के लिए उम्‍मीदवार नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र

आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि वे पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर ऑनलाइन आवेदन करें।

हेल्‍पलाइन : फॉर्म भरने में, फीस के भुगतान या कॉल लेटर प्राप्‍त करने में समस्‍या होने पर 022 – 22610399 या Email पर सम्‍पर्क करें।

ई-मेल भेजते समय ई-मेल के विषय के बॉक्स में ‘Recruitment of Junior Engineers’ लिखना न भूलें।

महत्‍वपूर्ण तारीखें :-

वेबसाइट लिंक खुला रहेगा

30.01.2014 से 20.02.2014 तक

परीक्षा फीस का भुगतान

ऑनलाइन

30.01.2014 से 20.02.2014 तक

बैंक शाखाओं में

01.02.2014 से 25.02.2014 तक

* ऑनलाइन परीक्षा की तारीख

30.03.2014

* बैंक के पास प्राप्त आवेदनों के आधार पर केवल साक्षात्कार द्वारा चयन करने का अधिकार सुरक्षित है।

1. आरक्षण के प्रावधान:

(i) कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

क्र.सं

भर्ती अंचल

रिक्तियाँ

अजा

अजजा

अपिव

सामा

कुल

1

पूर्व

0

0

0

1

1

2

पश्चिम

0

0

0

1

1

3

उत्तर

0

1

0

3

4

4

दक्षिण

0

0

1

2

3

5

मध्य

0

0

0

0

0

कुल

0

1

1

7

9

(ii) कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल)

1

पूर्व

0

0

0

1

1

2

पश्चिम

1

0

0

1

2

3

उत्तर

0

0

2

5

7

4

दक्षिण

0

0

2

2

4

5

मध्य

0

0

0

0

0

कुल

1

0

4

9

14

शारीरिक अक्षमता वाले व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है। तथापि जिस पीडब्लयूडी उम्मीदवार के लिए पद उपयुक्त पाया जाएगा उस पर बैकलॉग रिक्ति को भरने के लिए विचार किया जा सकता है।

संक्षेपाक्षर इस प्रकार हैं : अजा – अनुसूचित जाति, अजजा– अनुसूचित जनजाति, अपिव – अन्‍य पिछड़ा वर्ग, सामा – सामान्‍य, अर्थात अनारक्षित, पीडब्‍ल्‍यूडी–शारीरिक अक्षमता वाले व्‍यक्ति, वीएच–दृष्टि बाधित, एचआई–श्रवण बाधित, ओएच–अस्थि विकलांगता, एसपीई- अनुबंध की विनिर्दिष्ट अवधि अजा/अजजा/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार शुल्क में छूट हेतु पात्र होंगे।

अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए जिन अंचलों में कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है वहां वे आयु में छूट के लिए पात्र नहीं होंगे।

सरकार के वर्तमान निर्देशों के अनुसार विभिन्न श्रेणियों के लिए अंतिम परिणाम के दौरान आरक्षण किया जाएगा।

अंचल

स्थानीय क्षेत्राधिकार

पूर्व अंचल

पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

पश्चिम अंचल

महाराष्ट्र (विदर्भ क्षेत्र को छोड़कर), गोवा, दादरा एवं नगर हवेली के संघ क्षेत्र, गुजरात, दमण और दिउ का संघ क्षेत्र

उत्तर अंचल

दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़ का सघ क्षेत्र

दक्षिण अंचल

कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल, लक्षद्वीप द्वीप समूह

मध्य अंचल

आन्ध्र प्रदेश, महाराष्ट्र राज्य का विदर्भ क्षेत्र, मध्य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़

2. परिभाषा:

i) भूतपूर्व सैनिक:

केवल उन्हीं उम्मीदवारों को भूतपूर्व सैनिक माना जाएगा जो भारत सरकार, गृह मंत्रालय, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा 27 अक्तूबर 1986 को जारी अधिसूचना संख्या 36034/5/85/Estt(SCT), समय-समय पर यथासंशोधित, में निर्धारित संशोधित परिभाषा की शर्तों को पूरा करते हैं।

विकलांग भूतपूर्व सैनिक : ऐसे सैनिक जो संघ के सशस्त्र बलों में सेवा के दौरान शत्रु अथवा उपद्रवग्रस्त क्षेत्रों में सैन्य कार्रवाई के दौरान विकलांग हुए हो – उन्हें विकलांग भूतपूर्व सैनिक माना जाएगा।.

सैन्य कार्रवाई में मृत सैनिकों के आश्रित : निम्नलिखित सैन्य कार्रवाई में मारे गए सैनिकों के लिए माना जाएगा कि वे सैन्य सेवा के दौरान कार्रवाई में मारे गए (क) युद्ध, (ख) युद्ध जैसी सैन्य कार्रवाई या पाकिस्तान या किसी अन्य देश के साथ युद्ध विराम रेखा पर झड़प (ग) नागालैंड, मिजोरम आदि में विद्रोही हालात से निपटने में सशस्त्र विरोधियों से लड़ते हुए (घ) विदेशों में शांति सेना मिशन में सेवा के दौरान (ड.) बारूदी सुरंगें बिछाने और शत्रुओं की बारूदी सुरंगों को हटाने सहित सैन्य कार्रवाई पूरी होने के एक माह पहले और तीन माह बाद की अवधि के बीच बारूदी सुरंगों को हटाने के साथ-साथ कार्रवाई के दौरान (च) वास्तविक सैन्य कार्रवाई या सरकार द्वारा निर्दिष्ट अवधि के दौरान शीत-दंश (छ) अर्ध-सैन्य बलों के भड़के हुए कार्मिकों से निपटने और (ज) श्रीलंका में भारतीय शांति सेना के मारे गए कार्मिक।

नोट:

  1. ऐसे उम्‍मीदवार जो सैन्‍य बलों से सेवानिवृत्‍त/कार्यमुक्‍त हुए हैं या जिनकी एसपीई 20.02.2015 को या उससे पहले पूरी होनी संभावित है, केवल वे ही इस भर्ती के लिए आवेदन भेजने के पात्र हैं। उनसे यह भी अपेक्षित होगा कि रिज़र्व बैंक में कार्य ग्रहण करते समय कार्यमुक्ति का पत्र और स्‍व-घोषणा पत्र प्रस्‍तुत करें कि वह भारत सरकार के नियमों के अनुसार भूतपूर्व सैनिक को प्राप्‍य लाभों का पात्र है। ऐसे उम्‍मीदवार जो अपने नियोजन की आरंभिक अवधि पहले ही पूरी कर चुके हों और विस्‍तारित नियोजन के तहत सेवा में हों उन्‍हें उस आशय का प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना होगा। ऊपर बताए गए उम्‍मीदवारों का यदि चयन हो जाता है तो उन्‍हें 20.03.2015 को या उससे पहले कार्यमुक्‍त होकर रिज़र्व बैंक में कार्यभार ग्रहण करना होगा। ऐसे सभी उम्‍मीदवारों द्वारा प्रस्‍तुत किए जाने वाले प्रमाणपत्रों के प्रारूप अनुलग्‍नक-III में दिए गए हैं और ये प्रमाणपत्र साक्षात्‍कार के समय अनिवार्य रूप से प्रस्‍तुत करने होंगे।

  2. तारीख 15-11-1986 से टेरिटोरियल आर्मी कार्मिकों को भूतपूर्व सैनिक माना गया है।

  3. यदि कोई भूतपूर्व सैनिक पुन: रोजगार प्राप्‍त करने के लिए मिलने वाले लाभों को प्राप्‍त करने के बाद सिविल साइड में सरकारी नौकरी प्राप्‍त कर चुका है, तो सरकारी सेवा में पुन: रोजगार के प्रयोजन से उसका भूतपूर्व सैनिक दर्जा समाप्‍त हो जाएगा।

  4. सैन्‍य कार्रवाई में मृत-सैनिकों के आश्रित आरक्षण के पात्र होंगे। विकलांग भूतपूर्व सैनिकों और सैन्‍य कार्रवाई में मृत-सैनिकों के आश्रितों, दोनों के लिए कुल रिक्तियों में 4.5 प्रतिशत रिक्तियां आरक्षित हैं। नियुक्ति के मामले में पहली वरीयता विकलांग भूतपूर्व सैनिकों को दी जाएगी और दूसरी वरियता सैन्‍य कार्रवाई में मारे गए रक्षा कर्मी या अत्‍यधिक विकलांग हो चुके (रक्षा सेवाओं में कार्य के दौरान 50 प्रतिशत से ज्‍यादा विकलांगता होने) सैनिकों के दो आश्रितों को दी जाएगी। इस रियायत के प्रयोजन से सैनिक की विधवा, पुत्र, पुत्री या सैनिक के परिवार की मदद को सहमत उसके किसी निकट संबंधी को परिवार का सदस्‍य माना जाएगा। भूतपूर्व सैनिक/विकलांग हुए भूतपूर्व सैनिक को उच्‍चतम आयुसीमा और शैक्षिणिक अर्हताओं में मिलने वाली रियायत सैन्‍य कार्रवाई में मृत सैनिकों के आश्रितों को नहीं मिलेगी।

3. निशक्त जनों (पीडब्ल्यूडी) के लिए आरक्षण :

(i) निम्न श्रेणियों की अक्षमता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं :

पद का नाम

कार्य के लिए उपयुक्त अक्षमता की श्रेणीयां

ओएच

एचआई

वीएच

कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

(कार्यालयी काम हेतु)
ओए – एक हाथ ग्रस्त (दायां या बायां)
ओएल – एक पैर ग्रस्त (दायां या बायां)
बीएल – दोनों पैर ग्रस्त मगर हाथ नहीं
(क्षेत्र में कार्य हेतु)
ओए - एक हाथ ग्रस्त (दायां या बायां)

पीडी – आंशिक बधिर

लागू नहीं

कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल)

ओए - एक हाथ ग्रस्त (दायां या बायां)
ओएल – एक पैर ग्रस्त (दायां या बायां)
बीएल – दोनों पैर ग्रस्त मगर हाथ नहीं

पीडी – आंशिक बधिर

लागू नहीं

(ii) अस्थि-विकलांगता वाले व्यक्ति वे हैं जिन्हें अस्थि-दोष या रचना के कारण अस्थियों, पेशियों और शरीर के जोड़ों के सामान्य संचालन में बाधा आती है। इन मामलों में अक्षमता की डिग्री न्यूनतम 40 प्रतिशत होनी चाहिए।

(iii) श्रवण बाधित व्यक्ति वे हैं जिनमें सहज जीवन के प्रयोजन के लिए जरूरी श्रवण क्षमता नहीं है। यहां तक कि ये लोग बहुत ऊँची ध्वनियां भी सुनने, समझने में बिलकुल सक्षम नहीं होते हैं। इस वर्ग में वे लोग आएंगे जिनके बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक की श्रवण क्षमता नष्ट हो चुकी है (गंभीर अक्षमता) या दोनो कानों से सुनाई नहीं देता है।

अक्षमता का अंश 40% से कम नहीं होना चाहिए

(iv) यह पद दृष्टि बाधित उम्मीदवारों के लिए लागू नहीं है।

(v) शारीरिक अक्षमता वाले उम्मीदवारों के पास इस आशय का नवीनतम प्रमाणपत्र होना चाहिए जो भारत सरकार/ राज्‍य सरकार के विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी किया गया हो।

4. पात्रता मानदंड :

(क) आयु (01-02-2014 को):

आयु 20 और 30 वर्ष के बीच हो। केवल वही उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे जिनका जन्‍म 02/02/1984 से पहले और 01/02/1994 के बाद (दोनों दिन शामिल हैं) नहीं हुआ हो।

उच्चतर आयु सीमा में रियायत :

उच्चतर आयु सीमा में निम्नानुसार रियायत दी जाएगी :

क्रमांक

वर्ग

उच्‍चतर आयु सीमा में छूट

(i)

अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति (अजा /अजजा)

5 वर्ष अर्थात 35 वर्ष तक

(ii)

अन्‍य पिछड़ा वर्ग (अपिव)

3 वर्ष अर्थात 33 वर्ष तक

(iii)

शारीरिक अक्षमता वाले व्‍यक्ति

10 वर्ष (सामान्‍य) 13 वर्ष (अपिव) और 15 वर्ष (अजा /अजजा)

(iv)

भूतपूर्व सैनिक

सशस्‍त्र सेनाओं में की गई कुल सेवा की अवधि में तीन साल जोड़ते हुए, लेकिन अधिकतम आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं।

(v)

विधवाएं/तलाकशुदा महिलाएं/कानूनी तौर पर अलग रह रही महिलाएं जिन्‍होंने पुन: विवाह नहीं किया है

10 वर्ष

(vi)

जम्मू और कश्मीर राज्य के कश्मीर जिले में 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच सामान्य तौर पर अधिवासित उम्मीदवार।

5 वर्ष

नोट : उक्त प्रकारों या इनके साथ कोई और प्रकार मिलाते हुए आयुसीमा में संचयी छूट नहीं दी जाएगी।

आयु में रियायत चाहने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय आवश्यक प्रमाणपत्रों की प्रतिलिपियां प्रस्तुत करनी होंगी।

(ख) शैक्षणिक योग्यता (01-02-2014 को):

कनिष्ठ अभियंता (सिविल): किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय या बोर्ड से न्यूनतम 65% अंकों (अजा/अजजा/विकलांगों के लिए 55%) के साथ सिविल इंजीनियरिंग में न्यूनतम तीन साल का डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों (अजा/अजजा/विकलांगों के लिए 45%) के साथ सिविल इंजीनीयरिंग़ की डिग्री।

कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल): किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय या बोर्ड से न्यूनतम 65% अंकों (अजा/अजजा/विकलांगों के लिए 55%) के साथ इलैक्ट्रिकल या इलैक्ट्रिकल और इलैक्ट्रोनिक इंजीनियरिंग में न्यूनतम तीन साल का डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% अंकों (अजा/अजजा/विकलांगों के लिए 45%) के साथ इलैक्ट्रिकल या इलैक्ट्रिकल और इलैक्ट्रोनिक इंजीनीयरिंग़ की डिग्री।

(ग) अनुभव:

कनिष्ठ अभियंता (सिविल): डिप्लोमा धारक के लिए कम से कम 2 वर्ष तथा डिग़्री धारक के लिए कम से कम 1 वर्ष के लिए सिविल निर्माण कार्य तथा/या कार्यालय भवनों/वाणिज्यिक भवनों/आवासीय काम्प्लेक्सों के सिविल रखरखाव के कार्यान्‍वयन और पर्यवेक्षण अनुभव के साथ आरसीसी डिज़ाइन तथा अन्य सिविल कार्यों का मूलभूत ज्ञान, कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान, सिविल कार्यों आदि के लिए निवदाओं की तैयारी का अनुभव।

कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल): डिप्लोमा धारक के लिए कम से कम 2 वर्ष तथा डिग़्री धारक के लिए कम से कम 1 वर्ष के लिए एचटी/एलटी सबस्टेशनों, केन्द्रीकृत एसी प्लांट, लिफ्टों, यूपीएस, डीजी सेट्स, सीसीटीवी, फायर एलार्म सिस्टम इत्यादि वाले बडे भवनों/वाणिज्यिक भवनों में इलैक्ट्रिकल इंसटालेशन कार्यान्वयन एवं पर्यवेक्षण।

(घ) कार्य का विवरण:

कनिष्ठ अभियंता (सिविल): भवन संबंधित संरचनात्मक प्रणाली से संबंधित सिविल निर्माण/अनुरक्षण/आंतरिक कार्य इत्यादि और कार्यालय भवनों एवं आवासीय कॉलोनियों में संबंधित अन्य कार्य संभालना और पर्यवेक्षण करना।

कनिष्ठ अभियंता (इलैक्ट्रिकल): इलैक्ट्रिकल/ इलैक्ट्रो-मैकेनिकल/इलैट्रिकल एंड इलैक्ट्रोनिक्स इंस्टलेशन/सिस्टम्स तथा कार्यालय भवनों एवं आवासीय कॉलोनियों में संबंधित अन्य कार्य संभालना और पर्यवेक्षण करना।

(ङ) उम्मीदवार को अंचल के राज्य/संघ क्षेत्र की राजभाषाओं में से एक पढनी/लिखनी और बोलनी आनी चाहिए। साक्षात्कार के समय कुछ प्रश्न स्थानीय भाषा में पूछे जा सकते हैं ताकि उम्मीदवार की अंचल के राज्य/संघ क्षेत्र की राजभाषाओं में से एक की जानकारी के स्तर को सुनिश्चित किया जा सके। उम्मीदवार को धाराप्रवाह अंग्रेज़ी भी लिखना और बोलना आना चाहिए।

5. चयन की प्रक्रिया:

बैंक के पास प्राप्त आवेदनों के आधार पर केवल साक्षात्कार द्वारा चयन करने का अधिकार सुरक्षित है।

आवश्यकतानुसार 200 अंकों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 30.03.2014 को आयोजित की जाएगी।

क्रमांक

परीक्षा का नाम (वस्‍तुनिष्‍ठ)

प्रश्‍नों की संख्‍या

अधिकतम अंक
(कुल भारांक)

कुल समय

1

अंग्रेज़ी भाषा

50

50

2 घंटे (संचयी)

2

इंजीनियरिंग शिक्षा

50

100

3

सामान्य ज्ञान

50

50

 

कुल

150

200

 

  1. अंग्रेजी भाषा के परीक्षण के अलावा सभी प्रश्नपत्र द्विभाषी अर्थात अंग्रेजी और हिन्दी में होंगे।

  2. उम्मीदवार को प्रत्येक वस्तुनिष्ठ परीक्षण अलग-अलग उत्तीर्ण करना होगा। वस्तुनिष्ठ परीक्षण में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक दिए जाएंगे। प्रत्येक गलत जवाब के लिए ¼ अंक काटे जाएंगे।.

  3. परीक्षा के बारे में अन्य विस्तृत जानकारी सूचना के हैन्डआउट में दी जाएगी, उम्मीदवारों को रिज़र्व बैंक की वेबसाइट से परीक्षा हेतु कॉल लैटर डाउनलोड करने के साथ यह हैन्डआउट भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

  4. ऑन लाइन परीक्षा में सफल उम्‍मीदवारों के रोल नंबर बैंक की वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे और इस आशय की संक्षिप्‍त सूचना अप्रैल 2014 के मध्य में प्रमुख अखबारों में प्रकाशित की जाएगी।

  5. मानकीकृत अंक: यदि परीक्षा एक से अधिक सत्रों में आयोजित की जाती है तो प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा विभिन्न सत्रों में प्राप्त अंकों को ईक्वीपरसेंटाइल पद्धति से समीकृत किया जाएगा।

  6. कटऑफ अंक: साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को प्रत्येक परीक्षा के साथ कुल भारांक में भी न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा। किसी परीक्षा में केवल उत्तीर्ण होना पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि साक्षात्कार हेतु बुलाए जाने के लिए उम्मीदवार को मेरिट के क्रम में कुल अंकों में पर्याप्त रूप से अधिक अंक पाने होंगे। उम्मीदवार को नियुक्ति के लिए चयन हेतु ऑनलाइन परीक्षा तथा साक्षात्कार दोनो में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

6. परीक्षा केन्द्र:

(i) भारत में विभिन्न केन्द्रों पर परीक्षा का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा। परीक्षा केन्‍द्रों की सूची अनुलग्‍नक II में उपलब्ध है।

(ii) तथापि प्रतिक्रिया, प्रशासनिक सुलभता इत्यादि के परिप्रेक्ष्य में परीक्षा केन्द्रों को रद्द तथा/अथवा अन्य केन्द्रों को जोड़ने का अधिकार भारतीय रिज़र्व बैंक के पास सुरक्षित रहेगा।

(iii) उम्मीदवारों को यथासंभव उनकी पसंद का केन्द्र ही आबंटित किया जाएगा तथापि भारतीय रिज़र्व बैंक के पास यह अधिकार सुरक्षित रहेगा कि वह किसी उम्मीदवार को उसके द्वारा चयनित केन्द्र के अलावा कोई अन्य केन्द्र आबंटित करे तथा किसी उम्मीदवार को उस राज्य/संघ शासित प्रदेश से बाहर कोई परीक्षा केन्द्र आबंटित करे जहां की रिक्ति के लिए उसने आवेदन किया हो।

(iv) उम्मीदवार परीक्षा केन्द्र पर अपने जोख़िम तथा ख़र्चे पर परीक्षा के लिए उपस्थित हों और भारतीय रिज़र्व बैंक किसी भी प्रकार के हादसे अथवा हानि इत्यादि के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

(v) परीक्षा केन्द्र बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

7. सेवा की शर्तें / कैरियर संभावनाएं :

(i) वेतनमान :

चयनित उम्‍मीदवारों को `8,040–410–9270–500–11,270–550–13,470–650–15,420–720–16,140–990– 20,100 (20 वर्ष) के वेतनमान में `12,370/- प्रतिमाह (अर्थात `8,040/- के साथ कनिष्ठ अभियंताओं को अनुमेय नौ अग्रिम वेतन वृद्धियां ) का आरंभिक मूल वेतन₹ और समय समय पर अनुमेय अन्‍य भत्‍ते यथा मंहगाई भत्‍ता, आवास किराया भत्‍ता, शहर प्रतिपूर्ति भत्‍ता, परिवहन भत्‍ता आदि दिया जाएगा। वर्तमान में कनिष्ठ अभियंता(सिविल/इलैक्ट्रिकल) के लिए आरंभिक मासिक सकल परिलब्धियां लगभग `30,929/- हैं। स्नातक उम्मीदवार दो और अग्रिम वेतन वृद्धि के पात्र हैं।

(ii) परिलब्धियां:

उपलब्धता के आधार पर बैंक का आवास, पात्रता के अनुसार कार्यालयीन प्रयोजनों से वाहन के रखरखाव पर व्यय की प्रतिपूर्ति, अख़बार, ब्रीफकेस, पुस्तक अनुदान, पात्रता के अनुसार आवास आदि की सज्जा के लिए भत्ता। पात्रता के अनुसार ओपीडी इलाज/अस्पताल में रहकर इलाज कराने के लिए मेडिकल व्यय की प्रतिपूर्ति के अलावा डिसपेंसरी सुविधा, ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छु‍ट्टी किराया रियायत (स्वयं के लिए, पति या पत्नी और पात्र आश्रितों के लिए दो वर्ष में एक बार)। आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुओं, पर्सनल कम्प्यूटर, आदि के लिए ब्याज की रियायती दरों पर ऋण और अग्रिम। भर्ती कर लिए गए उम्मीदवारों को ग्रेच्युटी के अलावा निश्चित अभिदान वाली नवीन पेंशन स्कीम के तहत रखा जाएगा।

(iii) उच्चतर ग्रेड में पदोन्नति की पर्याप्त संभावनाएं हैं।

(iv) चयनित उम्मीदवारों को आरंभ में बैंक के उसी भर्ती क्षेत्र में स्थित कार्यालय में पोस्ट किया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया था। तथापि, प्रशासनिक अपेक्षाओं पर उन्हें पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण क्षेत्र में स्थित कार्यालयों में स्थानांतरित किया जा सकता है, इन चारों क्षेत्रों में कार्यालय इस प्रकार हैं: :

  1. पूर्वी क्षेत्र : कोलकाता, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, पटना, शिलांग, अगरतला, गंगटोक

  2. पश्चिमी क्षेत्र: अहमदाबाद , मुम्बई (बेलापुर, भायखला सहित), पुणे, पणजी।

  3. उत्तरी क्षेत्र : चंडीगढ़, शिमला, जयपुर, जम्मू / श्रीनगर, कानपुर, लखनऊ, देहरादून, नई दिल्ली, रांची।

  4. दक्षिणी क्षेत्र : बैगलूरु , चेन्नई , कोच्चि, तिरुवनंतपुरम।

  5. मध्य क्षेत्र- भोपाल, रायपुर, नागपुर, हैदराबाद।

8. आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवार 30.01.2014 से 20.02.2014 तक केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगें तथा आवेदन का कोई अन्य माध्यम स्वीकार्य नहीं होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए पूर्वापेक्षाएं (i) ऑनलाइन आवेदन से पहले, उम्मीदवार अपने फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर को यह सुनिश्चित करते हुए स्कैन कर लें कि वे इस विज्ञापन के अनुलग्नक I में अपेक्षित विनिर्देशों के अनुसार हैं। (ii) उम्मीदवार अपेक्षित आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आवश्यक क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग जानकारी तैयार रखें। (iii) ऑफलाइन भुगतान अर्थात सीबीएस (चुनिंदा बैंक शाखाओं से) के मामले में उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, शुल्क भुगतान का चालान लेना होगा और तब आवश्यक आवेदन शुल्क का प्रेषण करना होगा (iv) उम्मीदवार के पास एक वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होनी चाहिए, जिसे इस भर्ती प्रक्रिया के परिणामों की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। भारतीय रिज़र्व बैंक कॉल लेटर डाउनलोड करने की सूचना ई-मेल तथा एसएमएस के माध्यम से भेजेगा। किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवार अपनी ई-मेल आईडी किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं करें/ किसी दूसरे व्यक्ति की ई-मेल आई डी का उल्लेख नहीं करें। यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं हो, तो उसे चाहिए कि ऑन-लाइन आवेदन करने से पहले अपना नया ई-मेल आईडी बनाए तथा उस ईमेल एकाउंट को बरकरार रखें।

आवेदन शुल्क / सूचना प्रभार (लौटाया नहीं जाएगा):

अजा/अजजा/विकलांग/भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के लिए (`)

अपिव/सामान्य श्रेणी के लिए (`)

परीक्षा शुल्क

सूचना प्रभार

कुल

परीक्षा शुल्क

सूचना प्रभार

कुल

शून्य

50.00

50.00

550.00

50.00

600.00

एक बार भुगतान किए गए शुल्क को किसी भी स्थिति में लौटाया नहीं जाएगा और भविष्य में किसी भी भर्ती परियोजना के लिए समायोजित नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार के ऑफलाइन/ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेन-देन प्रभार उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया (1) उम्मीदवार पहले भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के होम पेज पर जाएं तथा ऑनलाइन आवेदन फार्म खोलने के लिए “Recruitment for the post of Junior Engineer (Civil/ Electrical)” के लिंक पर क्लिक करें। (2) उम्मीदवार को अपने बारे में सामान्य जानकारी भरनी होगी तथा ऑनलाइन आवेदन फार्म में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करना होगा। उम्मीदवारों को फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर स्कैन व अपलोड करने के लिए अनुलग्नक 1 में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।

भुगतान का माध्यम: अपेक्षित शुल्क भरने के लिए उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम का विकल्प रहेगा:

(1) ऑनलाइन माध्यम से शुल्क का भुगतान

(i) उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन में उचित स्थानों पर ध्यानपूर्वक जानकारी देते हुए इसे बहुत ही सावधानी से भरें और ऑनलाइन आवेदन फार्मेट के अंत में दिए हुए “ submit’’ बटन पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि “submit’’ बटन दबाने से पहले आवेदन में भरे गए प्रत्येक फील्ड को जाँच लें। उम्मीदवार का या उसके पिता/पति आदि का नाम उसी प्रकार से भरा गया हो जैसा कि प्रमाणपत्र /मार्कशीट आदि में दिया गया है। किसी परिवर्तन/अंतर के पाए जाने पर उम्मीदवार अयोग्य ठहराया जा सकता है।

(ii) आवेदन-फार्म और पेमेंट गेटवे आपस में जुड़े हैं, तथा निर्देशों का पालन करते हुए भुगतान प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

(iii) स्क्रीन पर मॉंगी गई सूचना देते हुए केवल मास्टर /वीजा डेबिट या क्रेडिट कार्ड अथवा इनटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ही भुगतान किया जा सकेगा।

(iv) यदि उम्मीदवार फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के द्वारा शुल्क भरना चाहते हैं तो उसके लिए एक अतिरिक्त फार्म प्रदर्शित होगा जहाँ उम्मीदवार निर्देशों का अनुपालन करें और आवश्यक जानकारी भरें।

(v) यदि ऑनलाइन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हो गई है तो एक रजिस्ट्रेशन नम्बर तथा पासवर्ड जेनरेट होगा। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड को भविष्य में संदर्भ के लिए नोट करें।

(vi) यदि ऑनलाइन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण नहीं हुई है तो यह संदेश दिखाई देगा “Your online transaction was unsuccessful. Please register again” उम्मीदवार तब “Apply Online” लिंक को दुबारा खोलें तथा अपने आवेदन में ब्यौरे दुबारा भरें।

(vii) प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर एक ई-रसीद जेनरेट होगी।

(viii) उम्मीदवार इस ई-रसीद का प्रिंट निकाल लें।

(ix) असफल प्रक्रिया के दौरान काटे गए शुल्क की राशि उचित अंतराल पर उम्मीदवार के खाते में लौटा दी जाएगी।

नोट:

  • ऑनलाइन आवेदन फार्म में भुगतान की जानकारी प्रस्तुत करने के बाद कृपया सर्वर से सूचना की प्रतीक्षा करें, दुगने शुल्क से बचने के लिए कृपया Back अथवा Refresh बटन न दबाएं।

  • क्रेडिट कार्ड प्रयोक्ता के लिए : सभी कीमतें भारतीय रुपए में अंकित हैं। यदि आप विदेशी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहें हैं तो आपका बैंक विद्यमान विनिमय दर के अनुसार स्थानीय मुद्रा में परिवर्तन कर देगा।

  • आपके डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने लिए कृपया प्रक्रिया पूरी हो जाने पर अपने ब्राउसर-विंडों को बंद कर दें।

  • यदि उम्मीदवार आवेदन फार्म को एक बार में नहीं भर पाता है तो वह पहले ही भरी जानकारी को सेव कर सकता है। जब जानकारी सेव होती है तो एक अनंतिम रजिस्ट्रैशन संख्या तथा पासवर्ड जेनेरेट होगा तथा पासवर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार इस रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड को नोट करें। । अनंतिम रजिस्ट्रैशन तथा पासवर्ड बताते हुए एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाए। उम्मीदवार सेव की जानकारी को इस अनंतिम रजिस्ट्रेशन तथा पासवर्ड से दुबारा खोल सकतें हैं और जानकारी में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकते हैं। यह सुविधा केवल तीन बार उपलब्ध होगी। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने पर उम्मीदवार जानाकारी सबमिट कर दें।

  • रजिस्ट्रैशन आई-डी, पासवर्ड, एसएमएस एवं ई-मेल का जेनेरेट होना ऑनलाइन आवेदन फार्म पर शुल्क के सफल भुगतान की अंतिम पुष्टि कदापि नहीं है जब तक ई-रसीद जेनेरेट न हो जाए।

(2) ऑफ लाइन माध्यम से शुल्क का भुगतान (विनिर्दिष्ट बैंक शाखाओं के काउंटर पर) : शुल्क का भुगतान नीचे दिए गए सरकारी क्षेत्र के 7 बैंकों में से किसी भी एक की सीबीएस शाखा के माध्यम से किया जा सकता है

बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उम्मीदवार उचित स्थानों पर ध्यानपूर्वक जानकारी देते हुए बहुत ही सावधानी से ऑनलाइन आवेदन भरें और ऑनलाइन आवेदन फार्मेट के अंत में दिए हुए “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को सलाह है कि “SUBMIT” बटन दबाने से पहले आवेदन में भरे गए प्रत्येक फील्ड की जाँच कर लें। सिस्टम द्वारा एक अनंतिम रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड जेनेरेट होगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार इस रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड को नोट करें। अनंतिम रजिस्ट्रैशन तथा पासवर्ड बताते हुए एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाए। उम्मीदवार का या उसके पिता/पति आदि का नाम उसी प्रकार से भरा गया हो जैसा कि प्रमाणपत्र /मार्कशीट आदि में दिया गया है। किसी परिवर्तन/अंतर के पाए जाने पर उम्मीदवार अयोग्य ठहराया जा सकता है।.

यदि उम्मीदवार आवेदन फार्म को एक बार में नहीं भर पाता है तो वह पहले ही भरी जानकारी को सेव कर सकता है। जब जानकारी सेव होती है तो एक अनंतिम रजिस्ट्रैशन संख्या तथा पासवर्ड जेनेरेट होगा। अनंतिम रजिस्ट्रैशन तथा पासवर्ड बताते हुए एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाए। उम्मीदवार सेव की जानकारी को इस अनंतिम रजिस्ट्रेशन तथा पासवर्ड से दुबारा खोल सकतें हैं और जानकारी में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकते हैं। यह सुविधा केवल तीन बार उपलब्ध होगी। एक बार आवेदन पूरी तरह भर जाने पर उम्मीदवार जानाकारी सबमिट कर दें। उम्मीदवार सिस्टम द्वारा उत्पन्न शुल्क रसीद का तुरंत प्रिंट लें। सबमिट करने के बाद कोई परिवर्तन/संशोधन नहीं किया जा सकेगा।

इस चरण तक रजिस्ट्रेशन अनंतिम है।

शुल्क का भुगतान: उक्त सूचीबद्ध बैंकों की सीबीएस शाखाओं में शुल्क का भुगतान रजिस्ट्रेशन के बाद दूसरे कार्यदिवस से किया जा सकेगा तथा यह तीन कार्य दिवस के भीतर किया जा सकता है। शुल्क जमा करने के लिए सिस्टम द्वारा जेनरेट किए गए शुल्क भुगतान चालान का प्रयोग किया जाए। (उदाहरण: यदि कोई 08.02.2014 को रजिस्टर करता है तो, यह मानते हुए कि 09.02.2014 कार्य दिवस नहीं है, वह 11.02.2014 से 15.02.2014 तक शुल्क जमा कर सकेगा)| शुल्क का भुगतान होते ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बैंक शुल्क., यदि कोई हो , उम्मीदवार वहन करेंगे। शुल्क के भुगतान की तारीख से दो कार्य दिवस के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन की पुष्टि एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से प्राप्त करेंगें। कृपया रजिस्ट्रेशन की पुष्टि प्राप्त करने के लिए सही मोबाइल नम्बर/ईमेल पता भरें।

नोट: शुल्क विवरण सहित सबमिट किए हुए आवेदन का शुल्क का भुगतान करने के तीन दिन बाद दुबारा प्रिंट लेने का प्रावधान भी है।

शुल्क का भुगतान करने सहित आन-लाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने पर, शुल्क भुगतान के तीन दिन बाद उम्मीदवार सिस्टम द्वारा जेनरेट किए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का प्रिंट लें। यह सुनिश्चित करें कि भरी गई जानकारी सही है तथा रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड के साथ इसे भविष्य में संदर्भ के लिए रखें। आवेदन फार्म तथा/अथवा शुल्क विवरण का प्रिंट आउट उम्मीदवार अपने पास रखें और इसे किसी पते पर भेजने की आवश्यकता नहीं है।

कृपया नोट करें कि ऑनलाइन आवेदन में भरी गई जानकारी जिसमें उम्मीदवार का नाम, वर्ग, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, परीक्षा केन्द्र इत्यादि सम्मिलित हैं, अंतिम मानी जाएगी और ऑनलाइन आवेदन फार्म SUBMIT कर देने के बाद इसमें कोई परिवर्तन स्वीकार्य नहीं होगा। अत: उम्मीदवारों से अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन अत्यंत सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि विवरणों में परिवर्तन के लिए किसी प्रकार के पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन फार्म में गलत और अपूर्ण विवरण दिए जाने या आवेदन फॉर्म में अपेक्षित विवरण छूट जाने के परिणामस्वरूप उत्पन्न स्थितियों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक उत्तरदायी नहीं होगा।

आवेदन के सफलतापूर्ण रजिस्ट्रेशन पर जेनरेट हुई रजिस्ट्रेशन संख्या तथा पासवर्ड के बारे में ईमेल/एसएमएस के माध्यम से सिस्टम द्वारा तैयार की गई पावती उम्मीदवार के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में उल्लिखित ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। उम्मीदवार द्वारा दिए गए ई-मेल आईडी/मोबाइल नंबर पर यदि कोई ई-मेल/एसएमएस प्राप्त नहीं हो, तो वे यह मान लें कि उनका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक रजिस्टर नहीं हुआ है।

ऑनलाइन आवेदन, जो किसी भी रूप में अधूरा हो, मान्य नहीं होगा, जैसे ऑनलाइन आवेदन फार्म के साथ फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड नहीं किया गया हो।

उम्मीदवारों को उनके अपने हित में सलाह दी जाती है कि अंतिम तारीख से काफी पहले वे ऑनलाइन आवेदन करें और शुल्क जमा करने के लिए अंतिम तारीख की प्रतीक्षा न करें, ताकि इंटरनेट पर भारी लोड/वेबसाइट जाम के कारण भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर लॉगऑन करने में डिस्कनैक्ट/अक्षम/असफल होने की संभावना से बच सकें।

उक्त किसी भी कारण से अथवा भारतीय रिज़र्व बैंक के नियंत्रण से बाहर किसी भी कारण से उम्मीदवारों द्वारा अंतिम तारीख के भीतर उनके आवेदन नहीं प्रस्तुत कर पाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। कृपया नोट करें की उक्त प्रक्रिया ही आवेदन करने की वैध प्रक्रिया है। किसी भी अन्य माध्यम से आवेदन अथवा अधूरी प्रक्रिया स्वीकार नहीं की जाएगी और ऐसे आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

आवेदन में भरी गई कोई भी सूचना/विवरण उम्मीदवार के लिए व्यक्तिगत रूप से बाध्यकारी होगी, तथा यदि बाद में पाया जाता है कि उसके द्वारा दी गई जानकारी/विवरण असत्य है तो वह न्यायिक कार्रवाई/सिविल कार्रवाई का भागी होगा।

9. सामान्‍य नियम/ अनुदेश :

(i) उम्‍मीदवार केवल एक पद और एक अंचल के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि एक से अधिक रजिस्ट्रेशन की स्थिति में केवल अंतिम रजिस्ट्रेशन मान्य होगा।

(ii) ऑनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवारों को किसी भी पते पर अपने आवेदन का प्रिन्ट या कोई प्रमाणपत्र या इनकी प्रतिलिपियां भेजने की जरूरत नहीं है। आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर ही उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा। यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी असत्य/गलत है या रिज़र्व बैंक के अनुसार उम्मीदवार पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उसकी उम्मीदवारी/नियुक्ति को रद्द/समाप्त किया जा सकता है।

(iii) सभी शैक्षणिक योग्यताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालयों/संस्थानों से प्राप्त होनी चाहिए। यदि अंकों के स्थान पर ग्रेड दिए गए हैं तो उम्मीदवारों को चाहिए कि वे ग्रेड का अंकीय समकक्ष स्पष्ट रूप से बताएं।

(iv) आवेदन के लिए पात्रता के बारे में सलाह देने के लिए उम्‍मीदवारों के किसी भी अनुरोध पर बैंक विचार नहीं करेगा।

(v) सभी पंजीकृत उम्‍मीदवारों से अपेक्षित होगा कि वे बैंक की वेबसाइट से ही कॉल-लैटर डाउनलोड करें, यह कॉल-लैटर उचित समय पर लेकिन ऑनलाइन परीक्षा से काफी पहले उपलब्‍ध करा दिया जाएगा। इसकी जानकारी ईमेल / SMS से भी भेजी जाएगी। भारतीय रिज़र्व बैंक एसएमएस/ई-मेल प्राप्त नहीं होने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

(vi) परीक्षा में बैठने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने खर्च पर आना होगा। हालांकि, साक्षात्‍कार के लिए बुलाए गए उम्‍मीदवारों को यात्रा-साक्ष्‍य (रेल/बस टिकट/रसीद आदि) प्रस्‍तुत करने पर उनके निवास/कार्य करने के स्‍थान में, जो भी समीप हो, से साक्षात्‍कार के स्‍थान तक आने और जाने के लिए सबसे छोटे मार्ग से रेलवे से द्वितीय एसी श्रेणी के वास्‍तविक किराए/बस के किराए की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

(vii) प्रवेश पत्र पर (जैसा कि रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया गया हो) उम्मीदवार का नाम और तात्कालिक मान्य फोटो पहचान पत्र (जो परीक्षा में पहचान के लिए लाया गया हो) में नाम एकदम मिलना चाहिए। जिन महिला उम्मीदवारों ने विवाहोपरांत अपने नाम में कोई भी परिवर्तन किया हो, इस पहलू का विशेष ध्यान रखें। नाम बेमेल होने की स्थिति में (प्रवेश पत्र तथा तात्कालिक मान्य फोटो पहचान पत्र पर) उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। यह उम्मीदवार का उत्तरदायित्व होगा कि वह उचित पहचान सुनिश्चित करें।

(viii) साक्षात्‍कार के लिए बुलाए गए उम्‍मीदवारों को साक्षात्‍कार के समय आयु/योग्‍यता/वर्ग आदि से संबंधित दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करने होंगे। जो उम्‍मीदवार अजा/अजजा/अपिव के तौर पर आरक्षण चाहते हैं उन्‍हें निर्धारित प्रोफार्मे में सक्षम प्राधिकारी से प्राप्‍त प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना होगा, जिसमें उम्‍मीदवार की जाति, अधिनियम/आदेश जिसके तहत उम्‍मीदवार की जाति को अजा/अजजा/अपिव के तौर पर मान्‍यता दी गई है और गाँव /कस्बा जहाँ का उम्‍मीदवार मूल निवासी है, का स्‍पष्‍ट रूप से उल्‍लेख होना चाहिए।

(ix) आयु में रियायत चाहने वाले उम्‍मीदवारों को साक्षात्‍कार के समय आवश्‍यक प्रमाणपत्र(त्रों) की प्रतिलिपियाँ प्रस्‍तुत करनी होंगी।

(x) अपिव के तौर पर आरक्षण चाहने वाले उम्‍मीदवार को निर्धारित प्रपत्र में घोषणा करनी होगी कि वह साक्षात्‍कार की तारीख तक क्रीमी लेयर से संबद्ध नहीं है। अपिव प्रमाणपत्र, जिसमें नॉन-क्रीमी वाक्‍यांश भी निहित हो, 01.02.2014 के बाद जारी किया होना चाहिए।

(xi) पहले ही से सरकारी/अर्द्ध सरकारी कार्यालयों, सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों, जिसमें राष्ट्रीयकृत बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान शामिल हैं, में कार्यरत उम्‍मीदवारों को साक्षात्‍कार के समय अपने नियोक्‍ता से ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ प्रस्‍तुत करना होगा, ऐसा नहीं करने पर उनकी उम्‍मीदवारी पर विचार नहीं किया जाएगा और यदि कोई यात्रा-खर्च हुआ है जो कि अन्‍यथा अनुमेय होता, का भुगतान नहीं किया जाएगा। भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति से पहले अपने नियोक्‍ता से समुचित कार्यमुक्ति का प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना होगा।

(xii) ऑनलाइन परीक्षा /साक्षात्‍कार के समय, यदि उम्‍मीदवार को निम्‍नानुसार दोषी पाया जाता है (या पाया गया है) (i) परीक्षा के दौरान अनुचित तरीकों का प्रयोग करने या (ii) किसी दूसरे का वेश धारण करने या किसी अन्‍य व्‍यक्ति द्वारा वेश धारण करवाए जाने या (iii) परीक्षा हॉल में दुर्व्यवहार करना या परीक्षा हॉल से प्रश्‍न पुस्तिका (या उसका कोई भाग)/उत्‍तर पुस्तिका बाहर ले जाने या (iv) चयन के लिए अपनी उम्‍मीदवारी के संबंध में किसी असंगत या अनुचित तरीके का सहारा लेने या (v) अपनी उम्‍मीदवारी के लिए किसी अनुचित तरीके से समर्थन लेने वाले उम्‍मीदवार, आपराधिक कार्रवाई के अलावा निम्‍नलिखित के भागी होंगे:

क) वह जिस परीक्षा का/की उम्‍मीदवार है, उसके लिए अयोग्‍य हो जाएगा/जाएगी,

ख) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित किसी परीक्षा या भर्ती से स्‍थायी रूप से या विनिर्दिष्‍ट अवधि के लिए उसे प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

(xiii) भारतीय रिज़र्व बैंक उम्‍मीदवारों के प्रतिउत्तरों को परीक्षा में बैठे अन्‍य उम्‍मीदवारों के प्रतिउत्तरों से मिलाते हुए विश्‍लेषण करेगा, ताकि एकरूपता के पैटर्न को पकड़ा जा सके। ऐसे विश्लेषण के आधार पर, यदि यह पाया जाता है कि प्रतिउत्‍तरों को शेयर किया गया है और प्राप्‍तांक असली/वैध नहीं हैं, तो भारतीय रिज़र्व बैंक को उसकी उम्‍मीदवारी रद्द करने का अधिकारी होगा।

(xiv) किसी भी प्रकार की सिफारिश को अयोग्‍यता माना जाएगा।

(xv) रिज़र्व बैंक के साथ सभी पत्राचारों में आवेदन प्रस्‍तुत करने के बाद प्राप्‍त पंजीकरण संख्‍या और ‘प्रवेशपत्र’ में दिए गए रोल नंबर का उल्‍लेख अवश्‍य किया जाए।

(xvi) पात्रता, परीक्षाओं के आयोजन, साक्षात्‍कार, आकलन, रिक्तियों की संख्‍या के संबंध में ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्‍कार में न्यूनतम अर्हक मानकों के निर्धारण और परिणामों को सूचित करने के बारे में बैंक का निर्णय अंतिम और उम्‍मीदवारों के लिए बाध्‍यकारी होगा, और इस बारे में किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

(xvii) जहां परीक्षा का आयोजन किया गया है उस परिसर में मोबाइल फोन, पेजर या संचार का कोई भी साधन लाने की अनुमति नहीं है। इन अनुदेशों का कोई भी उल्‍लंघन भविष्‍य में परीक्षाओं में बैठने पर प्रतिबंध सहित अयोग्‍यता का आरोपण करेगा। इन चीज़ों की सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जा सकती है

(xviii) परीक्षा भवन में कैलकुलेटर का प्रयोग करने या इसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है।

(xxi) रिज़र्व बैंक उम्‍मीदवारों को अंक तालिका नहीं देगा। हालांकि ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्‍कार के अंक अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

(xxii) इन पदों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (स्‍टाफ-उम्‍मीदवार) के वे कर्मचारी भी आवेदन कर सकेंगे, जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों।

(xxiii) इस विज्ञापन और/अथवा इसके प्रतिउत्‍तर में किसी आवेदन की वजह से किसी मामले में कोई कानूनी कार्रवाई या कोई विवाद पैदा होता है तो किसी दावे या विवाद के संबंध में कोई भी कानूनी कार्रवाई केवल मुम्‍बई में शुरू हो सकती है और केवल मुम्‍बई में स्थित न्‍यायालयों/ट्रिब्‍युनलों/फोरमों के एकल और एकमात्र अधिकार क्षेत्र में ही वाद/मुकदमे की जांच होगी।

(xxiv) उम्‍मीदवार का परीक्षा/साक्षात्‍कार में प्रवेश पूर्णतया अनंतिम है। उम्‍मीदवार को कॉल लेटर भेजा गया है, केवल इस तथ्य का आशय यह नहीं है कि उसकी उम्‍मीदवारी को रिज़र्व बैंक ने पूरी तरह से स्‍वीकार कर लिया है।


अनुलग्नक-I

फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन करने के लिए मार्गदर्शन

आन लाइन आवेदन करने से पहले यह जरूरी है कि उम्मीदवार अपनी फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन की हुई (डिजिटल) इमेज बना लें और इसका तरीका निम्नानुसार रहेगा:

(i) फोटोग्राफ इमेज :

  • आपका फोटोग्राफ नवीनतम और पासपोर्ट स्‍टाइल की कलर पिक्‍चर होनी चाहिए।

  • फोटो कलर होनी चाहिए, और बैक ग्राउंड हलके रंग में होनी चाहिए, बैकग्राउंड सफेद हो तो बेहतर रहेगा।

  • शांत चेहरे से सीधे कैमरे की तरफ देखें।

  • यदि फोटो धूप में लिया जा रहा हो तो खुद को सूरज के सामने या छाया में रखते हुए फोटो खिंचवाएं ताकि आपकी आंखें बंद नहीं हों और परछाई भी नहीं बने।

  • यदि फ्लैश का प्रयोग किया हो तो ‘रेड आई’ नहीं आने पाए।

  • यदि आप चश्‍मा लगाते हों तो ध्‍यान रखें कि चश्‍में की लेन्‍स में से आपकी आंखे दिखाई दें, रिफ्लेक्‍शन नहीं हो।

  • टोपी, हैट और गहरे रंग के चश्‍मे वाले फोटो स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे। धार्मिक पगड़ी आदि की अनुमति है लेकिन इससे आपका चेहरा ढका नहीं होना चाहिए।

  • आकार 200 x 230 पिक्‍सेल (बेहतर)

  • इमेज फाइल का साइज 20kb – 50 kb के बीच रहे।

  • यह निश्चित कर लें कि स्‍कैन की हुई इमेज फाइल का आकार 50KB से ज्‍यादा नहीं हो। स्‍कैनिंग के दौरान यदि फाइल का साइज 50 KB से अधिक बन रहा हो तो रिजोल्‍यशन, कलर संख्‍या आदि के लिए स्‍कैनर की सेटिंग बदल लें।

(ii) हस्ताक्षर की इमेज:

  • उम्मीदवार सफेद कागज पर काली स्याही से हस्ताक्षर करें।

  • उम्मीदवार स्वयं ही हस्ताक्षर करें, कोई दूसरा हस्ताक्षर नहीं करे।

  • यही हस्ताक्षर हॉल टिकट पर और जहां भी जरूरी होगा, वहां प्रयोग किया जाएगा।

  • यदि परीक्षा के समय उत्तर पुस्तिका पर आवेदक के हस्ताक्षर और हॉल टिकट पर किए गए हस्ताक्षर बेमेल हुए तो आवेदक अयोग्य हो जाएगा।

  • आकार 140 x 60 पिक्सेल (बेहतर)

  • इमेज फाइल का आकर 10kb – 20kb के बीच रहे।

  • निश्चित कर लें कि स्कैन की गई इमेज फाइल का आकार 20KB से अधिक नहीं हो।

(iii) फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैनिंग:

  • स्कैनर को न्यूनतम 200 dpi (dots per inch) के रिजोल्यूशन पर रखें।

  • कलर को True Color पर रखें।

  • फाइल का आकार ऊपर बताए अनुसार रखें।

  • स्कैनर पर फोटो/हस्ताक्षर की इमेज पर एक दम किनारे तक crop करें, फिर फाइल को सही आकार (ऊपर बताए अनुसार) का बनाने के लिए अपलोड एडिटर में इमेज को crop करें।

  • इमेज फाइल को JPG या JPEG फॉर्मेट में तैयार करें, जैसे कि फाइल का नाम : image01.jpg या image01.jpeg होना चाहिए। आप इमेज के आकार को फोल्डर फाइल की लिस्टिंग द्वारा या फाइल इमेज के आइकॉन पर माउस प्वांटर ले जाकर देख सकते हैं।

MS Windows/MSOffice का प्रयोग करने वाले उम्मीदवार फोटो और हस्ताक्षर को आसानी से 50KB और 20KB से अनधिक आकार की jpeg फॉर्मेट में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए MS Paint या MSOffice Picture Manager का प्रयोग कर सकते हैं। फोटो और हस्ताक्षर का स्कैन करके बनी हुई किसी भी फॉर्मेट की फाइल को File menu में ‘Save As’ विकल्प का प्रयोग करके आसानी से jpg फॉर्मेट में 50KB (फोटोग्राफ) और 20KB(हस्ताक्षर) से कम की फाइल तैयार की जा सकती है। फाइल का आकार कम करने के लिए ‘Image’ मेनू में crop और फिर resize विकल्प (कृपया ऊपर दिए हुए (i) और (ii) को देखें – जिनमें पिक्सेल आकार बताए गए हैं) का प्रयोग करें। दूसरे फोटो एडिटरों में भी ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं।

यदि फाइल का आकार और फॉर्मेट ऊपर बताए अनुसार नहीं हुआ तो error message दिखाई देगा।

ऑन लाइन आवेदन फॉर्म भरते समय उम्‍मीदवार पेज 1 पर अपने विवरण भरें। यह जांच लेने के बाद कि भरे गए सभी विवरण सही हैं और ‘Submit/ Next’ बटन पर क्लिक करें जिसके बाद ऑन लाइन आवेदन फॉर्म के पेज 2 पर एक लिंक दिखाई देगा, जिसके अनुसार अपना फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करें।

(iv) फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने का तरीका

  • फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करने के लिए दो अलग अलग लिंक रहेंगे।

  • संबंधित लिंक अर्थात “Upload Photograph / Signature” पर क्लिक करें।

  • उस लोकेशन को Browse करें जहां आपने स्‍कैन किए हुए फोटो/हस्‍ताक्षर की फाइल सेव की है।

  • फाइल पर क्लिक करके उसका चयन करें।

  • ‘Upload’ बटन पर क्लिक करें।

  • यदि आप अपना फोटो और हस्‍ताक्षर बताए अनुसार अपलोड नहीं करेंगे तो आपका ऑन लाइन आवेदन पंजीकृत नहीं होगा।

नोट :

  • यदि फोटो में चेहरा या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं है तो उम्मीदवार का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के बाद सिस्टम से तैयार किए गए ऑन लाइन आवदेन फार्म का प्रिन्ट आउट निकाल लें।

  • यदि फोटो या हस्ताक्षर अस्पष्ट हों तो उम्मीदवार अपने आवेदन को एडिट करें और अपने फोटो या हस्ताक्षर को फिर से अपलोड करें।


अनुलग्नक II

परीक्षा केन्द्रों की सूची

1.

अगरतला

9.

गंगटोक

17.

लखनऊ

25.

रांची

2.

अहमदाबाद

10.

गुवाहाटी

18.

मुंबई

26.

शिलांग

3.

बैगलोर

11.

हैदराबाद

19.

नागपुर

27.

शिमला

4.

भोपाल

12.

जयपुर

20.

नई दिल्ली

28.

श्रीनगर

5.

भुवनेश्वर

13

जम्मू

21.

पणजी

29.

तिरुवनंतपुरम

6.

चंडीगढ

14.

कानपुर

22.

पटना

 

 

7.

चेन्नै

15.

कोच्ची

23.

पुणे

 

 

8.

देहरादून

16.

कोलकाता

24.

रायपुर

 

 


अनुलग्नक III

फॉर्म - ए

सेवा-मुक्त/सेवानिवृत्त कार्मिक हेतु प्रमाणपत्र का फॉर्म

यह प्रमाणित किया जाता है कि नं..................... रैन्क ................ नाम.................................... , जिसकी जन्मतिथि ..................... है, ने ....................से . ....................तक थल/जल/वायु सेना में सेवा की है।

2. इन्हें सैन्य सेवा के कार्यमुक्त किया गया है:

# क) नियोजन के पूरा होने पर जिसमें निम्‍नलिखित शामिल नहीं है

(i) बर्ख़ास्तगी, या

(ii) कदाचार या अकुशलता के कारण डिस्चार्ज, या

(iii) बिना पेन्शन के उनके स्वयं के अनुरोध पर, या

(iv) इस प्रकार के कार्यमुक्ति को रिज़र्व पेन्डिंग में अंतरित नहीं किया गया है।

# ख) सैन्य सेवा के दौरान शारीरिक अक्षमता के कारण।

# ग) कम-से-कम पाँच साल की सैन्‍य सेवा करने के बाद इनवैलिडमेन्‍ट होने पर

2. वह भूतपूर्व सैनिक (केन्द्रीय सिविल सेवाओं और पदों पर पुन: रोजगार) नियमावली, 1979, समय-समय पर यथा संशोधित, की परिभाषा के दायरे में आते हैं।

स्थान :                                                           सक्षम प्रधिकारी का
तारीख:                                                           हस्ताक्षर, नाम और पदनाम**

सील

# जो पैराग्राफ लागू नहीं हो उसे हटा दिया जाए।

फॉर्म - बी

सेना में कार्यरत कार्मिक हेतु प्रमाणपत्र का फॉर्म
(ऐसे सेवारत कार्मिक के लिए जो एक साल के भीतर कार्यमुक्त होने वाला है)

यह प्रमाणित किया जाता है कि नं. ...............रैंक .......... नाम......... थल/जल/वायु सेना में ....................... से कार्यरत है।

2. वह अपने नियोजन की निर्धारित अवधि पूरी होने पर .............. को कार्यमुक्त/सेवानिवृत्त हो जाएगा।

3. उसके खिलाफ कोई अनुशासनिक कार्रवाई लंबित नहीं है।

स्थान :                                                                 सक्षम प्रधिकारी का
तारीख:                                                        हस्ताक्षर, नाम और पदनाम**

सील

फार्म – सी

ऐसे सेवारत सशस्त्र बल कार्मिकों द्वारा दिया जाने वाला वचनपत्र जो एक साल के भीतर कार्यमुक्त हो जाएंगे

(1) मैं समझता हूं कि इस आवेदन का जिस भर्ती/परीक्षा से संबंध है उसके आधार पर यदि चयन हो जाता है, तो मेरी नियुक्ति इस शर्त के अधीन होगी कि नियुक्तिकर्ता प्राधिकारी की संतुष्टि के लिए इस आशय का दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करूं कि सशस्त्र बलों से मुझे विधिवत कार्यमुक्त/डिस्चार्ज कर दिया गया है और मैं भूतपूर्व सैनिक (केन्द्रीय सिविल सेवाओं और पदों पर पुन: रोजगार) नियमावली,1979, समय-समय पर यथासंशोधित, के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों को प्राप्त होने वाले लाभों का पात्र हूं।

(2) मैं यह भी समझता हूं कि इस नियुक्ति से पहले यदि किसी भी समय मैंने रिक्तियों के लिए भूतपूर्व सैनिक को प्राप्त होने वाले आरक्षण की रियायत का लाभ लेते हुए सिविल साइड (सरकारी उपक्रमों, स्वायत्त निकायों/सांविधिक निकायों, राष्‍ट्रीयकृत बैंकों, आदि सहित) में कोई रोजगार प्राप्त कर लि‍या है तो इस परीक्षा के तहत भर्ती के संबंध में भूतपूर्व सैनिक हेतु आरक्षित रिक्ति पर नियुक्ति का पात्र नहीं रहूंगा।

स्थान:
दिनांक:

उम्मीदवार का नाम एवं हस्ताक्षर

फॉर्म – डी

ऐसे सेवारत सशस्त्र बल कार्मिकों के लिए अनुमेय प्रमाणपत्र का फॉर्म जो अपने आरंभिक नियोजन की अवधि पहले ही पूरी कर चुके हैं और जो विस्तारित नियोजन पर नहीं हैं।

यह प्रमाणित किया जाता है कि नं. .................... रैन्क ................ नाम.......................................... , जिसकी जनमतिथि ..................... है, ....................से थल/जल/वायु सेना में सेवारत है।

2. वह ....................... को अपना पाँच वर्ष का आरंभिक नियोजन पहले ही पूरा कर चुके हैं और ............ तक विस्तारित नियोजन पर हैं।

3. सिविल रोजगार हेतु उनके आवेदन पर कोई आपत्ति नहीं है और चयन हो जाने पर नियुक्ति प्रस्ताव पत्र की प्राप्ति की तारीख के बाद तीन माह के नोटिस पर उसे कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

स्थान :                                                            सक्षम प्रधिकारी का
तारीख:                                                         हस्ताक्षर, नाम और पदनाम**

सील

** सशस्त्र बल कार्मिकों को आयु में रियायत का प्रमाणपत्र जारी करने हेतु सक्षम प्राधिकारी निम्नानुसार हैं :

(क) ECO/SSCO सहित कमीशन्ड अधिकारियों के मामले में : थलसेना : सेना सचिव शाखा, थलसेना मुख्यालय, नई दिल्ली; जलसेना : कार्मिक निदेशालय, जलसेना मुख्यालय, नई दिल्ली ; वायुसेना : कार्मिक अधिकारी निदेशालय वायुसेना मुख्यालय, नई दिल्ली।

(ख) JCO/OR और इनके समकक्ष जलसेना और वायुसेना के मामले में : थलसेना : विभिन्न रेजिमेन्टल रिकार्ड कार्यालयों द्वारा; जलसेना : बीएबीएस, मुंबई द्वारा ; वायुसेना: वायुसेना रिकार्ड, नई दिल्ली द्वारा।


Server 214
शीर्ष