Click here to Visit the RBI’s new website
संयुक्त विज्ञापन सं . 2ए/2014-15 (i) सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’ (ii) प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’ (iii) प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) ग्रेड ‘बी’ और (iv) सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’

भारतीय रिज़र्व बैंक (भारिबैं/बैंक) में निम्‍नलिखित पदों के लिए भारतीय नागरिकों, नेपाल के नागरिकों और भूटान की प्रजा, तिब्‍बती शरणार्थी और भारतीय मूल के व्यक्ति जो म्यांमार और श्रीलंका से भारत में स्‍थायी रूप से बसने के इरादे से आए हैं और जिनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा जारी किया गया पात्रता प्रमाणपत्र हो, से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं ।

क्रम सं.

पद
(पैनल वर्ष 2014)

रिक्तियों की संख्या

अनारक्षित अर्थात/
सामान्य (सामा)

अनुसूचित जाति
(अजा)

अनुसूचित जनजाति (अजजा)

अन्‍य पिछड़ा वर्ग
(अपिव)#

कुल

1

सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’

03

01

00

02

06

2

प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’

01

01

00

00

02

3

प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) ग्रेड ‘बी’

02

00

00

00

02

4

सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’

04

02*

01

02

09

# अपिव वर्ग से संबंधित जो उम्मीदवार ‘क्रीमी लेयर’ में आते हैं वे अपिव आरक्षण के लिए हकदार नहीं हैं । उन्हें अपने वर्ग का उल्लेख ‘सामान्य (सामा)’ के रूप में करना चाहिए ।
* एक बैकलॉग रिक्ति ।

टिप्पणी (I) – अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए:

जहां अजा/अजजा/अपिव वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है, वे भी आवेदन कर सकते हैं । तथापि वे किसी भी रियायत/छूट के लिए पात्र नहीं होंगे। केवल अजा/अजजा उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त है। तथापि उन्हें सूचना प्रभार का भुगतान करना होगा ।

टिप्पणी (II) – नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए:

इस पैनल वर्ष में नि:शक्तजन वर्ग के लिए कोई पद आरक्षित नहीं है । तथापि अधिसूचित की गई कुल रिक्तियों के अंतर्गत नि:शक्तजन रिक्तियों का बैकलॉग खत्म करने के लिए नि:शक्तजन उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । अक्षमता के तीनों वर्गों में से किसी भी वर्ग से संबंधित नि:शक्तजन उम्मीदवार (पदों के लिए उनकी उपयुक्तता के अधीन जैसा की आगामी अनुच्छेदों में दिया गया है) क्रम सं. 1, 2 तथा 3 पर दिए गए पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा उनकी उपयुक्तता के अधीन उनके चयन पर विचार किया जाएगा ।

(1) सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के पद के लिए: इस पद की पहचान नि:शक्तजन वर्ग के अंतर्गत आरक्षित किए जाने के लिए नहीं की गई है । अत: नि:शक्तजन वर्ग के उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं ।

(2) सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’: केवल निम्नलिखित उप वर्गों के नि:शक्तजन उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओए – एक हाथ प्रभावित हो; ओएल – एक पैर प्रभावित हो; बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों;

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी – आंशिक रूप से बधिर; डी –बधिर,

  3. दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार: बी – दृष्टिहीन; एलवी – निम्न दृष्टि

(3) प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’: केवल निम्नलिखित उप वर्गों के नि:शक्तजन उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओए – एक हाथ प्रभावित हो; ओएल – एक पैर प्रभावित हो; बीएल- दोनों पैर प्रभावित हों परंतु हाथ प्रभावित न हों;

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी – आंशिक रूप से बधिर

दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार इस पद के लिए उपयुक्त नहीं हैं अत: आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं ।

(4) प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) ग्रेड ‘बी’: केवल निम्नलिखित उप वर्गों के नि:शक्तजन उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं:

  1. अस्थिरूप से विकलांग (अवि) उम्मीदवार: ओएल – एक पैर प्रभावित हो,

  2. बधिर उम्मीदवार: पीडी – आंशिक रूप से बधिर

दृष्टिहीन विकलांग उम्मीदवार इस पद के लिए उपयुक्त नहीं हैं अत: आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं ।

(5) केवल ऐसे ही व्यक्ति ही आरक्षण के लिए पात्र होंगे जिनमें अक्षमता की डिग्री निम्नानुसार है (i) अस्थिरूप से विकलांगों के लिए न्यूनतम 40% होनी चाहिए (ii) बधिरों के मामले में न्यूनतम 40% - जीवन के साधारण उद्देश्यों के लिए श्रवण इन्द्रिय क्रियाशील न हो; ऊंची जबान में भी ध्वनि को बिलकुल सुन और समझ न सकें; बेहतर कान में 60 डेसिबल से अधिक (गंभीर दुर्बलता) बधिरता हो अथवा जिन्हें दोनों कानों से बिलकुल सुनाई न देता हो तथा (iii) दृष्टिहीन उम्मीदवार माने जाने के लिए उन्हें निम्नलिखित शर्तों में से कोई एक पूरी करनी होगी:

  1. पूर्णतया दृष्टिहीनता ।

  2. ऐसी दृष्टि जो बेहतर आंख में करेक्टिंग लेंसों के साथ 6/60 या 20/200 (स्‍नेलेन) से अधिक नहीं हो ।

  3. 20 डिग्री या इससे भी कम डिग्री की दृष्टि सीमा के साथ ।

(6) नि:शक्तजन उम्‍मीदवारों के पास भारत सरकार/राज्‍य सरकार के प्राधिकृत विभाग/अस्‍पताल द्वारा जारी इस आशय का एक नवीनतम प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

(7) नि:शक्तजन उम्मीदवार किसी भी वर्ग (अर्थात सामान्य/अजा/अजजा/अपिव) के हो सकते हैं । नि:शक्तजनों के लिए आरक्षित बैकलॉग रिक्तियों में आरक्षण क्षैतिज है तथा पद के लिए समग्र रिक्तियों के अंतर्गत है ।

(8) लिखित परीक्षा के समय केवल उन्हीं नि:शक्तजन उम्मीदवारों, जिन्हें लिखने जिसमें तेजी से लिखना शामिल है में शारीरिक रूप से कठिनाई हो, को सक्राइब/लिपिक की सेवाओं का प्रयोग करने की अनुमति दी जाएगी । ऐसे सभी मामलों जिनमें सक्राइब/लिपिक की सेवाओं का प्रयोग किया जाए पर निम्नलिखित नियम लागू होंगे:

  1. उम्मीदवार को उनके स्क्राइब/लिपिक की व्यवस्था स्वयं करनी होगी ।

  2. लिखित परीक्षा के समय उम्मीदवार को निर्धारित फार्मेट में उपयुक्त वचन देना होगा ।

  3. सभी दृष्टिहीन और केवल वे उम्मीदवार जो स्क्राइब/लिपिक की सेवाओं का प्रयोग करेंगे वे ही परीक्षा के प्रत्येक घंटे के लिए 20 मिनट तथा/ अथवा इसके अंश के क्षतिपूरक समय के लिए पात्र होंगे ।

(9) नि:शक्तजन उम्मीदवारों के लिए लिपिक की सेवाएं प्राप्त करने तथा अतिरिक्त समय/क्षतिपूरक समय के आबंटन के संबंध में विस्तृत अनुदेश प्रवेश पत्र ई-मेल किए जाने के समय वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध होंगे ।

टिप्पणी (III): आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं । भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड (इसके बाद इसे ‘बोर्ड’ कहा जाएगा) पद के लिए अपेक्षित शुल्क /सूचना प्रभारों (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले तथा अनुभव मानदंड पूरा करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑन-लाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर लिखित परीक्षा में प्रवेश देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के समय ही करेगा । उस स्तर पर यदि यह पाया गया कि ऑन-लाइन आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बोर्ड के अनुसार उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता/करती है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी तथा उन्हें साक्षात्कार में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑन-लाइन आवेदन करें । आवेदन जमा करने के लिए कोई और तरीका उपलब्ध नहीं है [सहायक प्रबंधक-सुरक्षा के लिए कृपया पैरा 10(iii) भी देखें]।

हैल्पलाइन: फार्म भरने, शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान में कोई समस्या आने के मामले में bpso@ibps.in से संपर्क किया जा सकता है । ईमेल के विषय में ‘भारिबैं अधिकारी – संयुक्त पद’ उल्लेख करना न भूलें ।

महत्‍वपूर्ण तारीखें :

वेबसाइट लिंक खुला रहेगा- आवेदनों के ऑन-लाइन पंजीकरण तथा शुल्क/सूचना प्रभार के ऑन-लाइन भुगतान के लिए

09.03.2015 से 23.03.2015

केवल सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’ के पद के लिए: प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की प्रतियों तथा बायो-डाटा (जैसा नीचे पैरा 10 (iii) में उल्लेख किया गया है) के साथ सिस्टम से प्राप्त वैध ऑन-लाइन आवेदन का प्रिंटआउट (हार्ड कॉपी) भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय में प्राप्त होने की अंतिम तारीख।

30.03.2015 (अपराह्न 5.00 बजे)

1 . सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड 'ए'

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं : (i) बैंक के विभिन्‍न संदर्भों, दस्‍तावेज़ों, मैनुअलों और अन्‍य प्रकाशनों का अंग्रेजी से हिन्‍दी में अनुवाद और इसके विपरीत तथा इनके मुद्रण की व्‍यवस्‍था करना । (ii) हिन्‍दी के प्रयोग के संबंध में सरकार के अनुदेशों का कार्यान्‍वयन तथा (iii) बैंक के स्‍टॉफ के लिए हिन्‍दी शिक्षण योजना की व्‍यवस्‍था ।

(ख) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं (दिनांक 01-03-2015 को) :

अनिवार्य: (i) स्‍नातक स्‍तर पर एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री; अथवा (ii) स्‍नातक स्‍तर पर एक विषय के रूप में हिन्‍दी के साथ अंग्रेजी में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री; अथवा (iii) स्‍नातक स्‍तर पर विषय के रूप में हिन्‍दी और अंग्रेजी के साथ संस्‍कृत/अर्थशास्‍त्र/वाणिज्‍य में द्वितीय श्रेणी की स्‍नातकोत्तर डिग्री । (स्नातक स्‍तर पर हिन्‍दी विषय के बदले स्‍नातक स्‍तर के समकक्ष मान्‍यताप्राप्‍त हिन्‍दी अर्हता भी हो सकती है); अथवा (iv) अंग्रेजी और हिन्‍दी/हिन्‍दी अनुवाद दोनों में स्‍नातकोत्तर डिग्री जिसमें से एक द्वितीय श्रेणी की होनी चाहिए ।

कृपया नीचे मद सं.5 शैक्षिक अर्हताओं पर टिप्पणी भी देखें ।

वांछनीय : द्विभाषी शब्‍द संसाधन का ज्ञान ।

(II) अनुभव: (दिनांक 01-03-2015 को)

अनिवार्य: किसी राष्‍ट्रीय या राज्‍य स्‍तरीय साप्‍ताहिक/समाचार पत्र या किसी सरकारी/अर्ध सरकारी कार्यालय या किसी स्‍वायत्त निकाय/उपक्रम आदि में अंग्रेजी से हिन्‍दी अनुवाद तथा इसके विपरीत या शब्‍दावली निर्माण में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव ।

वांछनीय: (i) स्‍नातक स्तर पर संस्‍कृत/कोई अन्‍य आधुनिक भारतीय भाषा/ भाषा विज्ञान का अध्‍ययन । (ii) साहित्‍यिक कार्य का प्रकाशन ।

(III) आयु (दिनांक 01-03-2015 को): 21 से 30 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/03/1985 से पहले तथा 01/03/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए)। पीएच. डी योग्‍यता रखने वाले उम्‍मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष होगी। पीएच. डी. योग्‍यता होने के बावजूद भी अजा तथा अपिव वर्ग (क्योंकि अजजा वर्ग के लिए कोई रिक्ति आरक्षित नहीं है) के उम्मीदवारों के लिए लागू अधिकतम छूट क्रमश: 5 वर्ष तथा 3 वर्ष होगी ।

विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 8 देखें ।

(ग) चयन योजना: चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार के माध्यम से होगा । लिखित परीक्षा अप्रैल/मई 2015 माह में आयोजित की जाएगी । लिखित परीक्षा हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत अनुवाद करने के उम्मीदवार के सामर्थ्य तथा बैंकिंग, अर्थशास्‍त्र, वाणिज्य और अन्य संबंधित विषयों पर बल देते हुए हिंदी एवं अंग्रेजी शब्दावली के ज्ञान तथा स्‍वंय को हिन्‍दी और अंग्रेजी में व्‍यक्‍त करने की उम्मीदवार की योग्‍यता का मूल्‍यांकन करने के लिए 100 अंकों की 3 घंटे की अवधि के लिए होगी । साक्षात्‍कार हेतु बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या बोर्ड द्वारा तय की जाएगी । अंतिम तौर पर चयन, लिखित परीक्षा तथा साक्षात्‍कार में निष्‍पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा ।

2. प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’

(क) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं: (दिनांक 01-03-2015 को):

अनिवार्य: सभी सत्रों/वर्षों में समग्र रूप से न्यूनतम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री अथवा समकक्ष अर्हता । समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

कृपया नीचे मद सं.5 शैक्षिक अर्हताओं पर टिप्पणी भी देखें ।

वांछनीय: ढांचागत (स्ट्रक्चरल) इंजीनियरिंग, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग, निर्माण प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन में विशेषज्ञता ।

(II) अनुभव: (दिनांक 01-03-2015 को)

अनिवार्य: स्नातक के बाद (सहायक इंजीनियर के समकक्ष स्वतंत्र उत्तरदायित्व की स्थिति में) अस्पताल/बैंक/वित्तीय संस्थान सहित सरकारी/प्राइवेट लिमिटेड संगठन में बड़ी कार्यालयी इमारतों/बहुमंजिला इमारतों/हाउसिंग कंपनियों/आवासीय कैंपस आधारित शिक्षा संस्थानों की प्लानिंग/डिजाइनिंग/ निर्माण के साथ-साथ निविदा दस्तावेज तैयार करने तथा उनके मूल्यांकन में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव ।

वांछनीय: (i) निर्माण परियोजनाओं का उनके सभी पहलुओं सहित निष्पादन का अनुभव तथा पर्ट/सीपीएम तकनीकों का ज्ञान । (ii) स्ट्रक्चरल डिजाइन तथा कैम/कैड में कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान/ विशेष संदर्भों सहित निविदाओं का विश्लेषण तथा मूल्यांकन । (iii) इलेक्ट्रो-मैकेनिकल सर्विसेज़ तथा इलेक्ट्रिकल अनुरक्षण का कार्यसाधक ज्ञान । (iv) स्ट्रक्चरल पुनर्वास (रिहेबिलिटेशन) कार्य का कार्यसाधक ज्ञान । (v) निर्माण तथा परियोजना प्रबंधन में अनुभव। (vi) कार्यालयी तथा आवसीय भवनों के अनुरक्षण में अनुभव (vii) प्रारूप बनाने की अच्छी क्षमता ।

(III) आयु (दिनांक 01-03-2015 को): 21 से 35 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/03/1980 से पहले तथा 01/03/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए)।

विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 8 देखें ।

(ख) चयन योजना: चयन निम्नलिखित दो प्रश्न-पत्रों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा । लिखित परीक्षा अप्रैल/मई 2015 माह में आयोजित की जाएगी ।

प्रश्न-पत्र का प्रकार

अवधि

अंक

प्रश्‍न पत्र I - वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा
व्यावसायिक ज्ञान/कार्य ज्ञान की परीक्षा

1 घंटा

100

प्रश्‍न पत्र II - वर्णनात्‍मक प्रकार की परीक्षा
प्रश्न-पत्र का स्तर बी.ई. डिग्री का होगा

3 घंटे

100

कुल

200

(i) केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍न-पत्र I का मूल्‍यांकन किया जाएगा जो दोनों प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हों। केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍न-पत्र II का मूल्‍यांकन किया जाएगा, जिन्‍होंने बोर्ड के निर्णयानुसार प्रश्‍नपत्र I में पर्याप्‍त रूप से उच्‍च अंक अर्जित किए हों । (ii) लिखित परीक्षा का प्रश्‍नपत्र हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया जाएगा । उत्‍तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में लिखे जा सकते हैं । उम्मीदवार अपने विकल्‍प पर साक्षात्‍कार के दौरान हिंदी अथवा अंग्रेजी में उत्‍तर दे सकते हैं । (iii) साक्षात्‍कार हेतु बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या का निर्णय बोर्ड द्वारा किया जाएगा । (iv) अंतिम तौर पर चयन, लिखित परीक्षा तथा साक्षात्‍कार में निष्‍पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा ।

3. प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) ग्रेड ‘बी’:

(क) पात्रता मानदंड:

(I) शैक्षिक अर्हताएं: (दिनांक 01-03-2015 को):

अनिवार्य: सभी सत्रों/वर्षों में समग्र रूप से न्यूनतम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग अथवा इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीई/बी.टेक डिग्री । समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

कृपया नीचे मद सं.5 शैक्षिक अर्हताओं पर टिप्पणी भी देखें ।

वांछनीय: पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रोग्राम बनाने योग्य (प्रोग्रैमबल) लाजिक नियंत्रकों (कंट्रोलर्स), इलेक्ट्रॉनिक मापन, संचार सिद्धांत में इलेक्टिव/कोर्स पेपर ।

(II) अनुभव: (दिनांक 01-03-2015 को)

अनिवार्य: स्नातक के बाद (सहायक इंजीनियर के समकक्ष स्वतंत्र उत्तरदायित्व की स्थिति में) अस्पताल/बैंक/वित्तीय संस्थान/आवासीय कैंपस आधारित शिक्षा संस्थान सहित सरकारी/प्राइवेट लिमिटेड संगठन में आंतरिक तथा बाह्य इलेक्ट्रिकल संस्थापन कार्य, बड़े केंद्रीय वातानुकूलन संयंत्र, लिफ्ट, संचार प्रणालियों तथा बड़ी, बहुमंजिला इमारत परियोजनाओं में शामिल अन्य संबद्ध सेवाओं की प्लानिंग/डिजाइनिंग/कार्यान्वयन के साथ-साथ निविदा तैयार करने, उसकी संवीक्षा तथा मूल्यांकन में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव ।

वांछनीय: (i) इलेक्ट्रानिक सिस्टम जैसे सीसीटीवी निगरानी प्रणाली, अड्रेसेबल सुरक्षा अलार्म तथा आग अलार्म प्रणाली, ईपीएबीएक्स, यूपीएस प्रणाली आदि का कार्यसाधक ज्ञान । (ii) लिफ्टों, पंपों, वातानुकूलन संयत्रों आदि के अनुरक्षण का अनुभव । (iii) निर्माण परियोजनाओं का उनके सभी पहलुओं सहित निष्पादन का अनुभव तथा पर्ट/सीपीएम तकनीकों का ज्ञान । (iv) अंग्रेजी में अच्छे प्रारुप बनाने की क्षमता, कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल तथा पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन में कार्य करने की योग्यता ।

(III) आयु (दिनांक 01-03-2015 को): 21 से 35 वर्ष (उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/03/1980 से पहले तथा 01/03/1994 के बाद का नहीं होना चाहिए)।

विनिर्दिष्‍ट वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए कृपया निम्‍नलिखित मद सं. 8 देखें ।

(ख) चयन योजना: चयन निम्नलिखित दो प्रश्न-पत्रों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा । लिखित परीक्षा अप्रैल/मई 2015 माह में आयोजित की जाएगी ।

प्रश्न-पत्र का प्रकार

अवधि

अंक

प्रश्‍न पत्र I - वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा
व्यावसायिक ज्ञान/कार्य ज्ञान की परीक्षा

1 घंटा

100

प्रश्‍न पत्र II - वर्णनात्‍मक प्रकार की परीक्षा
प्रश्न-पत्र का स्तर बी.ई. डिग्री का होगा

3 घंटे

100

कुल

200

(i) केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍न-पत्र I का मूल्‍यांकन किया जाएगा जो दोनों प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हों। केवल उन्हीं उम्मीदवारों के प्रश्‍न पत्र II का मूल्‍यांकन किया जाएगा, जिन्‍होंने बोर्ड के निर्णयानुसार प्रश्‍न पत्र I में पर्याप्‍त रूप से उच्‍च अंक अर्जित किए हों । (ii) लिखित परीक्षा का प्रश्‍नपत्र हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में तैयार किया जाएगा । उत्‍तर हिंदी अथवा अंग्रेजी में लिखे जा सकते हैं । उम्मीदवार अपने विकल्‍प पर साक्षात्‍कार के दौरान हिंदी अथवा अंग्रेजी में उत्‍तर दे सकते हैं । (iii) साक्षात्‍कार हेतु बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या का निर्णय बोर्ड द्वारा किया जाएगा । (iv) अंतिम तौर पर चयन, लिखित परीक्षा तथा साक्षात्‍कार में निष्‍पादन के आधार पर सम्मिलित रूप से होगा ।

4. सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड 'ए'

(क) कार्य संबंधी अपेक्षाएं: वे अग्रलिखित कार्यों के लिए उत्तरदायी होंगे (i) बैंक के कार्यालय भवनों में ट्रेजर वाल्‍टों, गलियारों, प्रवेश और बर्हिगमन द्वारों आदि के लिए आंतरिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बारे में पहरेदारी और चौकीदारी की व्‍यवस्‍था, सीसीटीवी के द्वारा निगरानी, मानिटरिंग, रिकार्डिंग आदि (ii) प्रोटोकॉल संबंधी कार्य (iii) बैंक की संपप्ति की सुरक्षा/अनुरक्षण तथा (iv) इस प्रयोजन के लिए लगाए गए स्‍टाफ पर नियंत्रण ।

(ख) पात्रता मानदण्‍ड:

(I) अनुभव (दिनांक 01.03.2015 को):

(i) उम्मीदवार थल सेना/जल सेना/ वायु सेना में न्‍यूनतम पांच वर्ष की कमीशन-प्राप्‍त सेवा कर चुका कोई अधिकारी होना चाहिए ।

अथवा

(ii) उम्मीदवार अर्धसैनिक बल जैसे सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, आसाम राईफल्स, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, रक्षा सुरक्षा कोर, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, रेलवे सुरक्षा बल, राष्ट्रीय राईफल्स, विशेष सुरक्षा बल, कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन, स्पेशल फ्रन्टियर फोर्स तथा होम गार्ड्स में न्यूनतम पांच वर्ष की सेवा कर चुका हो तथा सहायक कमांडेंट के रैंक के समकक्ष होना चाहिए ।

(II) आयु (दिनांक 01.03.2015 को) 25 और 40 वर्ष के बीच (किसी भी वर्ग को कोई छूट नहीं)। उम्‍मीदवार का जन्‍म 02/03/1975 से पहले और 01/03/1990 के बाद का नहीं होना चाहिए । (दोनों दिन शामिल)

(ग) चयन योजना: चयन साक्षात्‍कार के माध्‍यम से होगा । साक्षात्‍कार के लिए बुलाए जानेवाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या को रिक्तियों की संख्‍या के समानुपातिक रूप में सीमित करने की दृष्टि से अनुभव की न्‍यूनतम सीमा को बढ़ाए जाने का अधिकार बोर्ड के पास सुरक्षित है ।

(घ) साक्षात्कार के लिए केंद्र–केवल सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के लिए (उम्मीदवारों द्वारा अपने आवेदन में विकल्प दिया जाना है):

केंद्रों के नाम (कोड संख्या सहित) जहां प्रत्येक केंद्र पर उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे निम्नानुसार हैं:

केन्‍द्र का नाम कोड सं. केन्‍द्र का नाम कोड सं.
बेंगलोर (12) हैदराबाद (19)
कोलकाता (15) मुंबई (25)
चेन्‍नै (17) नई दिल्‍ली (27)

उम्‍मीदवार केवल एक ही केन्‍द्र का चयन कर सकते हैं जिसके नाम तथा कोड संख्‍या का उल्‍लेख ऑन-लाइन आवेदन में अवश्‍य किया जाए । बोर्ड को अधिकार है कि वह कोई भी केंद्र जोड़ अथवा हटा सकता है । चुने गए (शार्ट लिस्ट किए गए) उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय, तारीख तथा स्थान की सूचना यथासमय दी जाएगी । केन्‍द्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

5. टिप्पणी: शैक्षिक योग्यताएं (उपर्युक्त सभी पदों के लिए):

(1) कुछ विश्वविद्यालय/ संस्थान श्रेणी अथवा अंकों के प्रतिशत नहीं अपितु समग्र ग्रेड प्वाइंट प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई आदि) । यदि विश्वविद्यालय/ संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड बताया जाता है तो उसे स्वीकार किया जाएगा । तथापि यदि विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा समग्र ग्रेड प्वाइंटों को श्रेणी तथा/अथवा अंकों के प्रतिशत में बदलने का मानदंड अथवा डिग्री प्रमाणपत्र में श्रेणी नहीं बताई जाती है तो उसकी गणना निम्नानुसार की जाएगी:

समकक्ष सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई अथवा कोई और शब्दावली जो 10 प्वाइंट स्केल पर दी गई है श्रेणी/डिवीजन अंकों का समग्र प्रतिशत
6.75 I (प्रथम) 60%
6.25 II (द्वितीय) 55%
5.75 II (द्वितीय) 50%

(2) समग्र ग्रेड प्वाइंट अथवा अंकों के प्रतिशत, जहां दिए गए हों, का अभिप्राय पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के होंगे ।

(3) जहां समग्र ग्रेड प्वाइंट (सीजीपीए/ओजीपीए/सीपीआई, आदि) 10 के अलावा अन्य किसी संख्या में से दिए गए हों तो इनका 10 में से सामान्यीकरण किया जाएगा तथा उसकी गणना उक्त टिप्पणी (1) के अनुसार की जाएगी ।

6. आवेदन शुल्क तथा सूचना प्रभार (अप्रतिदेय): (उपर्युक्त सभी पदों के लिए)

क्रम सं. वर्ग प्रभार राशि*
1. अजा/अजजा/नि:शक्तजन केवल सूचना प्रभार 100/-रुपये
2. सामान्य/अपिव सूचना प्रभार सहित आवेदन शुल्क 600/-रुपये
3. स्टाफ@ शून्य शून्य
*बैंक/लेनदेन प्रभार का वहन उम्मीदवार द्वारा किया जाएगा ।
@शुल्क/सूचना प्रभार में छूट भारतीय रिज़र्व बैंक के केवल उन्हीं कर्मचारियों (स्टाफ उम्मीदवारों) को दी जाएगी जो दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-14 के अनुसार बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को अलग से पूरा करते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी । यदि वे स्टाफ उम्मीदवार (उक्त संदर्भित मासंप्रवि परिपत्र के अनुसार) मानेजाने के पात्र नहीं हैं तो उन्हें सूचित किया जात है कि वे स्वयं को गैर-स्टाफ उम्मीदवार दर्शाएं तथा गैर-स्टाफ उम्मीदवारों के लिए लागू शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें।

एक बार शुल्‍क/सूचना प्रभार का भुगतान किए जाने पर उसे किसी भी कारण से लौटाया नहीं जाएगा । शुल्क का भुगतान केवल इस विज्ञापन में निर्धारित तरीके (निम्नलिखित मद सं. 11) से ही किया जाना अपेक्षित है ।

7. परीक्षा केंद्र (सहायक प्रबंधक – सुरक्षा को छोड़कर उपर्युक्त सभी पदों के लिए) 

लिखित परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

केन्‍द्र का नाम कोड सं. केन्‍द्र का नाम कोड सं.
अहमदाबाद (11) जम्‍मू (21)
बेंगलूर (12) कानपुर (22)
भोपाल (13) कोच्ची (23)
भुवनेश्‍वर (14) लखनऊ (24)
कोलकाता (15) मुंबई (25)
चंडीगढ़ (16) नागपुर (26)
चेन्‍नै (17) नई दिल्‍ली (27)
गुवाहाटी (18) पटना (29)
हैदराबाद (19) पुणे (30)
जयपुर (20) तिरूवनंतपुरम (31)

उम्मीदवार केवल एक केंद्र का चयन कर सकते हैं तथा चयनित केंद्र के नाम तथा कोड का उल्लेख ऑन-लाइन आवेदन में अवश्य करें । लिखित परीक्षा के केन्‍द्र और तारीख (तारीखों) को बोर्ड के विवेकानुसार परिवर्तित किया जा सकता है । किसी भी केन्‍द्र पर परीक्षा रद्द किये जाने की स्थिति में बोर्ड, अपने विवेक पर, संबंधित उम्‍मीदवारों को वैकल्पिक केन्‍द्र आबंटित कर सकता है । लिखित परीक्षा में प्रवेश पानेवाले उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा की तारीख, समय सारिणी और स्‍थान की सूचना प्रवेश-पत्र के माध्‍यम से दी जाएगी । परीक्षा केन्‍द्र में परिवर्तन संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा ।

टिप्पणी: पुराने प्रश्न पत्र बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उपलब्ध हैं ।

8. ऊपरी आयु सीमा में छूट: सहायक प्रबंधक (राजभाषा); प्रबंधक –तकनीकी (सिविल); प्रबंधक–तकनीकी (इलेक्ट्रिकल) के लिए

ऊपरी आयु सीमा में छूट इस प्रकार है:

(क) अपिव के उम्‍मीदवारों के मामले में तीन वर्ष यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं ।(ख) निम्‍नलिखित के मामले में 5 वर्ष : i) अजा/अजजा उम्मीदवार यदि उनके लिए पद आरक्षित हैं । ii) वर्तमान में रोजगार केंद्र में पंजीकृत बैंकिंग संस्‍थाओं के वे भूतपूर्व कर्मचारी जिनकी सेवाएं मितव्‍ययता के कारण या बैंक के परिसमापन के परिणामस्‍वरूप समाप्‍त कर दी गई थी तथा न्यूनतम एक वर्ष की सेवा के बाद सरकारी कार्यालयों से छंटनी हुए कर्मचारी iii) वे भूतपूर्व सैनिक (आपातकालीन कमीशन-प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों सहित) बशर्ते आवेदनकर्ता ने सेना में लगातार कम से कम 5 वर्ष सेवा की हो और जो निर्दिष्‍ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्‍त किये गये हैं (इनमें वे भी शामिल हैं जिनका कार्यकाल एक वर्ष में पूरा होने वाला है) किंतु इनमें वे भूतपूर्व सैनिक शामिल नहीं है जिन्‍हें कदाचार या अकुशलता या शारीरिक अक्षमता के कारण सेवामुक्‍त किया गया है अथवा जो सैन्‍य सेवा से संबंधित अपंगता या अशक्‍तता के कारण से सेवामुक्‍त कर दिए गए हों । iv) ऐसे आपातकालीन कमीशन - प्राप्‍त अधिकारियों/अल्‍पावधि सेवा कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों, जो पांच वर्ष की मिलीटरी सेवा में प्रारंभिक काल पूरा कर चुके हों लेकिन जिनका कार्यकाल पांच वर्ष से अधिक अवधि के लिए बढ़ा दिया गया हो तथा जिनके मामले में रक्षा मंत्रालय इस आशय का प्रमाणपत्र जारी करे कि चयन होने पर नियुक्ति का प्रस्‍ताव प्राप्त होने की तारीख से तीन महीने के भीतर ही उन्‍हें कार्यमुक्‍त कर दिया जाएगा । v) वे उम्‍मीदवार जो 1 जनवरी 1980 और 31 दिसंबर 1989 के बीच की अवधि में सामान्‍यत: जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन के अधिवासी रहे थे।

(ग) नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (सामान्‍य) तथा नि:शक्तजन उम्मीदवार (अपिव/अजा/अजजा) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित नहीं है के लिए 10 वर्ष; नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (अपिव) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित है के लिए 13 वर्ष तथा नि:शक्तजन उम्‍मीदवार (अजा/अजजा) जहां उनके लिए रिक्ति आरक्षित के लिए 15 वर्ष।

टिप्‍पणी: आयु सीमा में संचयी छूट उपर्युक्‍त मदों या अन्य मदों के संयोजन से नहीं दी जाएगी ।

9. सेवा शर्तें/ कैरियर-संभावनाएं:

(i) वेतनमान :(क) ग्रेड 'ए' अधिकारियों के लिए: ग्रेड 'ए' अधिकारियों के लिए लागू 17,100-1000(11)-28100-द.रो.-1000(4)-32100-1100(1)-33200 रु.के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 17,100/-रु. प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, परिवार भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 43,183/- रु. है ।

(ख) ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए: ग्रेड 'बी' अधिकारियों के लिए लागू 21000-1000-30000-द.रो.-1000-32000-1100-36400रु. के वेतनमान पर चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक मूल वेतन 21,000/- रु.प्रतिमाह होगा तथा वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार मंहगाई भत्ते, स्थानीय भत्ते, मकान किराया भत्ते, परिवार भत्ते तथा ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे । वर्तमान में कुल प्रारंभिक मासिक परिलब्धियां लगभग 53,888/-रु. है ।

टिप्पणी: जो उम्‍मीदवार बैंक के लिए सार्थक महत्त्व की उच्‍च शैक्षिक योग्‍यता अथवा व्‍यावसायिक योग्‍यता/ विशेष अनुभव रखते हों उन उम्‍मीदवारों को बैंक अपने विवेक पर अधिकतम चार अग्रिम वेतन वृद्धियां देने पर विचार कर सकता है । बोर्ड, साक्षात्‍कार के समय बैंक के सार्थक महत्त्व के लिए उच्‍चतर योग्‍यता/विशेष अनुभव के कारण उच्चतर परिलब्धियों के अनुरोध पर विचार करने का एक मात्र अधिकार रखता है । ऐसी जानकारी बायोडाटा फार्म के उचित कॉलम में दी जाए । अधिकतम वेतनवृद्धियों की संख्या चार होगी। बोर्ड/बैंक साक्षात्‍कार के बाद प्राप्‍त हुए अनुरोध पर विचार नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के अनुदेशों के अनुसार सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को वेतन सुरक्षा प्रदान की जाएगी ।

(ii) अनुलाभ: पात्रता के अनुसार बैंक आवास यदि उपलब्ध हो तो, कार्यालयीन उद्देश्य से वाहन के अनुरक्षण के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति, समाचार पत्र, टेलीफोन प्रभार, पुस्तक अनुदान, आवास की फर्निशिंग के लिए भत्ते आदि । पात्रता के अनुसार ओपीडी उपचार/ हस्पताल में भर्ती होने के लिए चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति सहित नि:शुल्क औषधालय की सुविधा । ब्याज मुक्त त्यौहार अग्रिम, छुट्टी किराया रियायत (दो वर्ष में एक बार स्वयं पति/पत्नी तथा पात्र आश्रितों के लिए) । आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता वस्तुएं, पर्सनल कंप्यूटर आदि के लिए रियायती ब्याज दरों पर ऋण तथा अग्रिम । ग्रैच्युटी के लाभों के अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों पर ‘डिफाइन्ड कान्ट्रिब्यूशन न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस)’ लागू होगी

(iii) कुछ केंद्रों में सीमित संख्‍या में आवासीय क्वार्टर की सुविधा उपलब्‍ध है । किंतु पट्टे पर आवासीय सुविधा सभी केंद्रों में उपलब्‍ध है ।

(iv) प्रारंभिक नियुक्ति दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी । बैंक के विवेकानुसार परिवीक्षा की अवधि अधिकतम चार वर्षों तक बढ़ाई जा सकती है ।(v) उच्‍चतर ग्रेडों में पदोन्‍नति की पर्याप्‍त संभावनाएं हैं ।

(vi) चुने गए उम्‍मीदवारों को भारत में कही भी तैनात और स्‍थानांतरित किया जा सकता है।

10. सामान्य नियम/अनुदेश:

(i) उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक तथा पात्र उम्मीदवार पद के लिए अपेक्षित शुल्क /सूचना प्रभार(जहां कहीं लागू हो) के साथ ऑन-लाइन आवेदन प्रस्तुत करें । उम्मीदवारों को केवल ऑन-लाइन तरीके से आवेदन करना होगा । ऑन-लाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उनके पास एक वैध ई-मेल आईडी (जो पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रहना चाहिए), उनके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो जैसा निम्नलिखित मद सं. 13 में विनिर्दिष्ट किया गया है ।

(ii) सहायक प्रबंधक (राजभाषा); प्रबंधक-तकनीकी (सिविल); प्रबंधक-तकनीकी (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑन-लाइन आवेदन करते समय किसी भी पते पर अपने आवेदन का प्रिन्‍ट या कोई प्रमाणपत्र या इनकी प्रतिलिपियां भेजने की जरूरत नहीं है (ऑफ-लाइन आवेदन/आवेदन की हार्डकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी) ।

(iii) सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार:

यह अनिवार्य है कि आवेदन ऑन-लाइन किया जाए तथा अंतिम तारीख से पहले बैंक की बेवसाइट पर आवेदन के लिए वैध पंजीकरण लिया जाए । उम्मीदवार वैध ऑन-लाइन आवेदन का सिस्टम से प्राप्त प्रिंटआउट (हार्ड कॉपी) आयु, अर्हता तथा अनुभव के समर्थन में निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियों के साथ बोर्ड कार्यालय को भेजें।

  1. आयु के समर्थन में मैट्रिक अथवा एसएससी परीक्षा का प्रमाणपत्र ।

  2. शैक्षणिक अर्हताओं के समर्थन में डिग्री प्रमाणपत्र तथा अंक पत्रक ।

  3. रक्षा अधिकारियों के मामले में प्रमाणपत्र जिसमें रक्षा सेना (अर्थात थल/जल/वायु सेना) में कमीशन प्राप्त अधिकारी के रूप में आपकी सेवा का पूरा ब्यौरा दिया गया हो ।

  4. अर्धसैनिक सेवाओं के कर्मियों के मामले में प्रमाणपत्र जिसमें सहायक कमांडेंट अथवा इसके समकक्ष रैंक समेत आपकी सेवा के पूरे ब्यौरे दिए गए हों । यदि रैंक सहायक कमांडेंट के अलावा कुछ और है तो नियोक्ता से अतिरिक्त प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें जिसमें यह दर्शाया गया हो कि यह रैंक सहायक कमांडेंट के समकक्ष है ।

  5. सेवानिवृत्त कर्मियों के मामले में नियोक्ता/सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी सेवा मुक्ति प्रमाणपत्र/सेवा रिकार्ड बुक/सेवा पुस्तिका रिकार्ड जिसमें रैंक/पदनाम सहित सेवा ग्रहण करने की तारीख, रैंक/पदनाम सहित सेवा मुक्ति की तारीख तथा सेवा मुक्ति के कारण आदि दर्शाए गए हों

  6. यदि उम्मीदवार अजा/अजजा/ अपिव वर्ग से संबंधित है तो वेबसाइट पर दिए गए फार्मेट में सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त नवीनतम जाति प्रमाणपत्र की प्रति । अपिव प्रमाणपत्र 01 जनवरी 2014 को अथवा इसके बाद जारी किया हुआ होना चाहिए ।

  7. बायो-डाटा फार्म की छह प्रतियां (उम्मीदवार का हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाएं) [बायोडाटा फार्म बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है] ।

(ख) उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है कि वे निम्नलिखित दस्तावेज भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय (आरबीआईएसबी) को डाक द्वारा निम्नलिखित पते पर भेज दें:

"महाप्रबंधक, भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड, 3रा तल, भारतीय रिज़र्व बैंक बिल्डिंग, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के सामने, भायखला, मुंबई-400008"

आवेदन के लिफाफे पर " सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ए के पद के लिए आवेदन" लिखा होना चाहिए । यदि उक्त दस्तावेज (हार्ड कॉपी) इस विज्ञापन में उल्लिखित अंतिम तारीख तक बोर्ड को प्राप्त नहीं होती तो ऑन-लाइन आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा तथा इसे रद्द कर दिया जाएगा । आवेदन तथा दस्तावेज की प्राप्ति में विलंब अथवा डाक में उसके खो जाने के मामले में बोर्ड की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

(iv)किसी अन्य तरीके, जो विज्ञापन में निर्धारित न किया गया हो, से किया गया शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान तथा/अथवा बिना शुल्क (जब तक छूट न दी गई हो) के जमा किए गए आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(v) सभी शैक्षणिक अर्हताएं भारत या विदेश के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों/संस्थाओं से प्राप्त की गई हों । यदि अंकों के बजाय ग्रेड प्रदान किया गया हो तो उम्मीदवार उनके समकक्ष अंक स्पष्ट रूप से अवश्य दें ।

(vi) उम्मीदवारों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे आवेदित पद के पात्रता मानदंडों को सभी प्रकार से पूरा करते हैं । बोर्ड पद के लिए अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार (जहां कहीं भी लागू हो) के साथ आवेदन करने वाले तथा अनुभव मानदंडों को पूरा करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑन-लाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर ऑन-लाइन परीक्षा में प्रवेश देगा तथा उनकी पात्रता का निर्धारण केवल अंतिम स्तर अर्थात साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के समय ही करेगा । यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि ऑन-लाइन आवेदन में दी गई जानकारी झूठी/गलत है अथवा उम्मीदवार बोर्ड के अनुसार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता तो साक्षात्कार के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी तथा उन्हें साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(vii) आवेदन करने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में सलाह मांगने वाले उम्‍मीदवारों से प्राप्‍त पत्रों पर बोर्ड विचार नहीं करेगा ।

(viii) अंतिम दिन उक्त कारणों अथवा बैंक के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से उम्मीदवार के आवेदन जमा करने में असमर्थ होने के लिए बोर्ड कोई दायित्व नहीं लेता ।

(ix) एक उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक ऑन-लाइन आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए । एक से अधिक आवेदनों के मामले में केवल अंतिम वैध (पूरी भरा हुआ) आवेदन रखा जाएगा तथा अन्य पंजीकरणों के लिए भुगतान किए गए आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार जब्त कर लिए जाएंगे । परीक्षा तथा/साक्षात्कार में उम्मीदवार की एक से अधिक उपस्थिति फौरन रद्द कर दी जाएगी/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी ।

(x) उम्मीदवार को सूचित किया जाता है कि वे सूचनाएं जैसे प्रवेश पत्र/साक्षात्कार पत्र आदि प्राप्त करने के लिए अपने ई-मेल आईडी सक्रिय रखें ।

(xi) ऐसे उम्मीदवार जो पहले से सरकारी/अर्ध-सरकारी संगठनों और सरकारी क्षेत्र के बैंकों/उपक्रमों में सेवारत हैं, उन्हें साक्षात्कार के समय अपने नियोक्ता से 'अनापत्ति प्रमाणपत्र' प्रस्तुत करना होगा । 'अनापत्ति प्रमाणपत्र' के बिना किसी भी उम्मीदवार को साक्षात्कार में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी । भारतीय रिज़र्व बैंक में नियुक्ति से पहले उन्हें पूर्व नियोक्ता से एक उचित सेवा-मुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा ।

(xii) प्रवेश पत्र जारी करना: प्रवेश दिए गए सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, जहां भी लागू हो, केवल ई-मेल द्वारा उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर उपयुक्त समय पर परंतु लिखित परीक्षा की तारीख से काफी पहले भेज दिया जाएगा । बोर्ड द्वारा प्रवेश पत्र की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी । सभी उम्मीदवारों को अपने ई-मेल के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड/उसका प्रिंटआउट प्राप्त करना होगा तथा परीक्षा (परीक्षाओं) के दिन यह प्रवेश पत्र (हार्डकॉपी) तथा अपनी हाल ही खिंची हुई पासपोर्ट आकार की फोटो (मूल रूप में), जिसे बोर्ड को आवेदन करते समय आवेदन फार्म में अपलोड किया गया है, लाना होगा । किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के बिना लिखित परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा । यदि उम्मीदवार को बोर्ड से उनके मेल के माध्यम से लिखित परीक्षा के लिए अपना प्रवेश पत्र नहीं मिलता तो उसे आवश्यक मार्गदर्शन के लिए परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले से किसी भी दिन वैध पहचान पत्र तथा पासपोर्ट आकार के हस्‍ताक्षरित फोटो-सहित कार्यालय समय के दौरान आवेदन में दिए गए परीक्षा केंद्र पर भारतीय रिज़र्व बैंक के प्रभारी अधिकारी से सम्‍पर्क करना चाहिए । उपर्युक्‍त अनुदेशों का पालन न करने पर उम्‍मीदवार को इस बात का कोई हक प्राप्त नहीं होगा कि उसके मामले पर कोई विचार किया जाए ।

(xiii) लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश दिए गए उम्मीदवारों की सूची तथा समय-सारणी (अर्थात लिखित परीक्षा की तारीख, समय तथा स्थान) भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उचित समय पर प्रदर्शित की जाएगी ।

(xiv) सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के लिए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए उन्हें शामिल किए जाने अथवा अन्यथा के संबंध में यथासमय सूचित किया जाएगा । समय सारिणी (अर्थात साक्षात्कार की तारीख, समय तथा स्थान) के साथ साक्षात्कार के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट (www.rbi.org.in) पर उचित समय पर प्रदर्शित की जाएगी ।

(xv) बोर्ड के साथ पत्राचार करते समय आवेदन प्रस्तुत करने पर प्राप्त पंजीकरण संख्या तथा प्रवेश-पत्र में दिया गया रोलनंबर अवश्‍य लिखें ।

(xvi) दोनों परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को स्वयं के खर्चे पर आना होगा । तथापि साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को बोर्ड के मानदंडों के अनुसार एक व्यक्ति के लिए आने और जाने के लिये II एसी के रेल भाड़े की प्रतिपूर्ति की जाएगी ।

(xvii) भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी (स्टाफ उम्मीदवार), जो बैंक द्वारा दिनांक 20 दिसंबर 2013 के परिपत्र केंका मासंप्रवि सं. जी-75/5599/05.01.01/2013-2014 के अनुसार अलग से निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तथा जो अंतिम तारीख से पहले ऑन-लाइन आवेदन करते हैं, भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । स्टाफ उम्मीदवार के रूप में उनकी स्थिति की जांच साक्षात्कार के समय की जाएगी ।

(xviii) बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवारों को अंक-सूची नहीं दी जाती है । तथापि परीक्षा में प्राप्त अंक केवल अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर इंटरएक्टिव मोड पर उपलब्‍ध होंगे ।

(xix) किसी भी प्रकार की अनुयाचना उम्‍मीदवार की अयोग्‍यता मानी जाएगी ।

(xx) पात्रता, परीक्षा के संचालन, साक्षात्कार, मूल्यांकन, रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं तथा साक्षात्कार दोनों में न्यूनतम अर्हता मानक निर्धारित करने और परिणामों की सूचना देने से संबंधित सभी मामलों में बोर्ड का निर्णय अंतिम तथा उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा तथा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

(xxi) इस विज्ञापन से उत्पन्न कोई भी विवाद केवल मुंबई स्थित न्यायालयों के एकमात्र अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा ।

(xxii) जहां परीक्षा आयोजित की जा रही है उस परिसर में मोबाइल फोन, पेज़र, लैपटॉप, आई-पैड या अन्‍य कोई संचार उपकरण अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी । इन अनुदेशों का उल्लंघन किया जाता है तो उम्मीदवार को इस परीक्षा के लिए अयोग्य ठहराए जाने के साथ-साथ भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए भी प्रतिबंधित किया जाएगा ।

(xxiii) आवेदक द्वारा आवेदन में प्रस्तुत की गई जानकारी उम्मीदवार के लिए व्यक्तिगत रूप से बाध्यकारी होगी तथा यदि किसी भी चरण में उनके द्वारा प्रस्तुत जानकारी/ब्यौरा गलत पाया जाता है तो उन पर अभियोग चलाया जा सकता है/वे दीवानी परिणामों के उत्तरदायी होंगे।

11. आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवारों को 09.03.2015 से 23.03.2015 तक बैंक की वेबसाइट अर्थात www.rbi.org.in के माध्यम से केवल ऑन-लाइन आवेदन करना होगा । आवेदन का कोई अन्य माध्यम/तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा । ऑन-लाइन आवेदन करने के लिए विस्तृत अनुदेश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं ।

(क) ऑन-लाइन आवेदन करने के लिए पूर्वापेक्षा:

ऑन-लाइन आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को निम्नलिखित तैयारी करनी चाहिए—

(i) इस विज्ञापन की मद 13 में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार अपना फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर स्कैन करें ।

(ii) अपेक्षित आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार का ऑन-लाइन भुगतान किए जाने के लिए आवश्यक ब्यौरे/दस्तावेज तैयार रखें । उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि वे अपना बायोडाटा/आवश्यक ब्यौरा तैयार रखें ताकि वे आवेदन फार्म को सही भर सकें तथा शुल्क/सूचना प्रभार का ऑन-लाइन भुगतान कर सकें। आवेदन में उम्मीदवार का नाम अथवा उनके पिता/माता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसी कि प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है ।

(iii) उम्मीदवार के पास एक वैध ई-मेल आईडी होनी चाहिए जिसे अंतिम परिणाम की घोषणा होने तक सक्रिय रखा जाना चाहिए । यह प्रवेश पत्र/साक्षात्कार की सूचना आदि ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है । पूरी भर्ती प्रक्रिया में ई-मेल आईडी में परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा ।

(ख) ऑन-लाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

(i) दिनांक 01 मार्च 2015 को पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि पहले वे बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in > ABOUT US > OPPORTUNITIES AT RBI >Current Vacancies>Vacancies में यूआरएल “Recruitment to the post of (i) सहायक प्रबंधक (राजभाषा) ग्रेड ‘ए’ (ii) प्रबंधक (तकनीकी-सिविल) ग्रेड ‘बी’ (iii)प्रबंधक (तकनीकी-इलेक्ट्रिकल) ग्रेड ‘बी’(iv)सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’ पर जाएं तथा ऑन-लाइन आवेदन भरने के लिए विज्ञापन पृष्ठ पर हाइपरलिंक “Applications (Apps)” पर क्लिक करें । यह उम्मीदवार को ऑन-लाइन पंजीकरण के पृष्ठ पर ले जाएगा ।

(ii) उम्मीदवारों को अपने आधारभूत ब्यौरे भरने होंगे तथा इस विज्ञापन की मद 13 में दिए गए विनिर्देशों के अनुसार ऑन-लाइन आवेदन फार्म में फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे ।

(iii) उम्मीदवार ऑन-लाइन आवेदन में उपयुक्त स्थानों पर सभी ब्यौरे ध्यानपूर्वक भरें तथा ऑन-लाइन आवेदन के अंत में “ FINAL SUBMIT” बटन पर क्लिक करें । “FINAL SUBMIT” बटन दबाने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भरे गए प्रत्येक फील्ड की पुन: जांच कर लें । आवेदन में उम्मीदवार अथवा उनके पिता/माता/पति आदि के नाम की सही स्पैलिंग लिखें जैसा की प्रमाणपत्र/अंक पत्रक में दी गई है । इसमें परिवर्तन/फेर बदल पाए जाने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है । ऑन-लाइन आवेदन में प्रस्तुत की गई किसी भी सूचना में परिवर्तन करने के अनुरोध पर बोर्ड द्वारा विचार नहीं किया जाएगा । कृपया नोट करें कि ऑन-लाइन आवेदन में दिए गए सभी ब्यौरे उम्मीदवार का नाम, वर्ग, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, परीक्षा केंद्र आदि को अंतिम माना जाएगा तथा ऑन-लाइन आवेदन जमा करने के बाद इसमें संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी । अत: उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे ऑन-लाइन आवेदन को सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि ब्योरों में परिवर्तन करने के संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा । आवेदन में गलत तथा अधूरी जानकारी देने अथवा आवेदन फार्म में अपेक्षित ब्योरा प्रदान करने में हुई भूल के परिणामों के लिए बोर्ड उत्तरदायी नहीं होगा । सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण/प्राप्ति संख्या तथा पासवर्ड तैयार किया जाएगा तथा स्क्रीन पर दिखाया जाएगा । उम्मीदवार पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड लिखकर रख लें । अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड दर्शाता हुआ एक ई-मेल तथा एसएमएस भी भेजा जाएगा ।

(iv) यदि उम्मीदवार एक ही बार में डेटा न भर पाएं तो वे पहले से भरे हुए डेटा को सेव (SAVE) कर सकते हैं । जब डेटा सेव किया जाता है तब सिस्टम द्वारा अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड तैयार किया जाएगा तथा स्क्रीन पर दिखाया जाएगा । उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड लिखकर रख लें । पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड दर्शाता हुआ एक ई-मेल तथा एसएमएस भेजा जाएगा । उम्मीदवार अनंतिम पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड का उपयोग करके सेव किया गया डेटा पुन: खोल सकते हैं तथा यदि आवश्यक हो तो ब्यौरे संपादित कर सकते हैं । इस सुविधा का प्रयोग केवल तीन बार किया जा सकता है । एक बार आवेदन के पूरी तरह भरे जाने पर उम्मीदवार डेटा सबमिट करें तथा पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें ।

(ग) आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार के भुगतान का तरीका

उम्मीदवारों को अपेक्षित शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान केवल ऑन-लाइन तरीके से ही करना होगा:

  1. आवेदन फार्म में दिए गए सभी ब्यौरों की परिशुद्धता सुनिश्चित करने के बाद उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि वे स्क्रीन पर उपलब्ध अनुदेशों का पालन करते हुए आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान करें ।

  2. स्क्रीन पर मांगी गई जानकारी प्रदान करके भुगतान केवल डेबिट कार्ड (रुपे/वीजा/मास्टरकार्ड/माइस्त्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस,कैश कार्ड, मोबाईल वॉलट द्वारा किया जा सकता है । ऑन-लाइन भुगतान के लिए लेनदेन प्रभारों का वहन उम्मीदवारों द्वारा किया जाएगा ।

  3. शुल्क/सूचना प्रभार का ऑन-लाइन भुगतान करने के लिए फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद आवेदन का एक अतिरिक्त पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें अनुदेशों का पालन करते हुए उम्मीदवार अपेक्षित ब्यौरे भरें ।

  4. यदि ऑन-लाइन लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा नहीं हुआ है तो निम्नलिखित संदेश प्रदर्शित होगा Your Online transaction was unsuccessful. Please register again. तब उम्मीदवार पुन: ‘Apply Online’ लिंक पर जाएं और अपने आवेदन ब्यौरे पुन: भरें ।

  5. पंजीकरण सफल होने पर एक पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड दिया जाएगा । उम्मीदवार इस पंजीकरण संख्या तथा पासवर्ड को लिखकर रख लें ।

  6. ऑन-लाइन लेनदेन (भुगतान कार्य) सफलतापूर्वक पूरा होने पर ई-रसीद तैयार होगी। उम्‍मीदवारों के लिए अपेक्षित है कि इसका प्रिंटआउट निकाल लें ।

  7. असफल लेनदेन (भुगतान कार्य) के लिए डेबिट की गई शुल्क/सूचना प्रभार राशि को उम्मीदवार के खाते में यथासमय लौटाया जाएगा ।

टिप्पणी:

  • ऑन-लाइन आवेदन फार्म में अपनी भुगतान सूचना प्रस्तुत करने के बाद कृपया सर्वर से सूचना प्राप्त कर के लिए प्रतीक्षा करें, दो बार भुगतान किए जाने से बचने के लिए Back या Refresh बटन न दबाएं ।

  • क्रडिट कार्ड प्रयोक्ताओं के लिए: सभी प्रभार भारतीय रुपये में दिए गए हैं । यदि आप गैर-भारतीय क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं तो आपका बैंक प्रचलित विनिमय दरों के आधार पर इसे आपकी स्थानीय मुद्रा में बदल देगा ।

  • आपके आंकड़ों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृपया आपका लेनदेन पूरा होने पर ब्राउजर विंडों को बंद करें ।

  • ई- रसीद और शुल्‍क भुगतान के ब्यौरे सहित आवेदन फार्म को बाद में, 25 मार्च 2015 तक, पुन:प्रिन्‍ट करने का प्रावधान भी है।

  • ऑन-लाइन आवेदन को सही तरीके से भरने के लिए केवल उम्मीदवार उत्तरदायी होंगे । बोर्ड द्वारा उम्मीदवार द्वारा की गई गलतियों के कारण अवैध आवेदनों के मामले में जमा हुए आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार की वापसी के लिए किसी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा

महत्वपूर्ण: अंतिम समय में भीड़भाड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन शुल्क/सूचना प्रभार का भुगतान तथा ऑन-लाइन पंजीकरण शीघ्रतिशीघ्र करें ।

12. अंतिम तारीखें:

ऑन-लाइन आवेदन तथा शुल्क/सूचना प्रभार के ऑन-लाइन भुगतान के लिए अंतिम तारीख

23.03.2015

केवल सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) ग्रेड ‘ए’ के पद के लिए: प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की प्रतियों तथा बायो-डाटा के साथ सिस्टम से प्राप्त वैध ऑन-लाइन आवेदन का प्रिंटआउट (हार्ड कॉपी) भारतीय रिज़र्व बैंक सर्विसेज़ बोर्ड कार्यालय में प्राप्त होने की अंतिम तारीख।

30.03.2015
(अपराह्न 5.00 बजे)

टिप्पणी: (i) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यह उनके हित में है कि वे अंतिम तारीख से काफी समय पहले ऑन-लाइन आवेदन करें तथा शुल्क जमा करने के लिए अंतिम तारीख की प्रतीक्षा न करें ताकि वे इंटरनेट पर भारी दबाव अथवा वेबसाइट जाम होने के कारण वेबसाइट पर लॉग ऑन न कर सकने/असफल होने से बच सकें । (ii) अंतिम दिन उक्त कारणों अथवा किसी अन्य कारण से उम्मीदवार के आवेदन जमा करने में असमर्थ होने के लिए बोर्ड कोई दायित्व नहीं लेता ।

13. फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर स्‍कैन करने के लिए दिशानिर्देश

ऑन-लाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार के लिए अपेक्षित है कि उसके पास, नीचे दिए गए विशेष विवरण के अनुसार, उसके फोटो तथा हस्ताक्षर का स्कैन किया गया (डिजिटल) प्रतिरूप (इमेज) हो ।

(I) फोटोग्राफ इमेज :

  • आपका फोटोग्राफ नवीनतम और पासपोर्ट आकार का, हलके रंग की बैकग्राउंड में, सफेद हो तो बेहतर होगा, कलर फोटो होना चाहिए ।

  • शांत चेहरे से सीधे कैमरे की तरफ देखें ।

  • यदि फोटो धूप में लिया जा रहा हो तो इस प्रकार फोटो खींचे कि सूर्य आपके पीछे की ओर हो अथवा खुद को छाया में रखते हुए फोटो खिंचवाएं ताकि आपकी आंखें बंद नहीं हों और परछाई भी नहीं बने ।

  • यदि फ्लैश का प्रयोग किया हो तो ‘रेड आई’ नहीं आने पाए।

  • यदि आप चश्‍मा लगाते हों तो ध्‍यान रखें कि कोई परावर्तन न हो तथा चश्‍मे के लेन्‍स से आपकी आंखें साफ दिखाई दें ।

  • टोपी, हैट और गहरे रंग के चश्‍मे वाले फोटो स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे। सिर पर पहने जाने वाले धार्मिक वस्त्रों की अनुमति है लेकिन इससे आपका चेहरा ढका नहीं होना चाहिए ।

(II) हस्‍ताक्षर की इमेज:

  • उम्‍मीदवार सफेद कागज पर काली स्याही से हस्‍ताक्षर करें (2 सेमी X 5 सेमी के बॉक्स में) ।

  • उम्‍मीदवार स्‍वयं ही हस्‍ताक्षर करें, कोई दूसरा हस्‍ताक्षर नहीं करे ।

(III) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर की स्‍कैनिंग :

(क) फोटोग्राफ

  • स्‍कैनर को न्‍यूनतम 200 dpi (डॉट्स पर इंच) के रिजोल्‍यूशन पर रखें।

  • कलर को True Color पर रखें।

  • रिजोल्यूशन 200 x 230 पिक्‍सेल (बेहतर होगा)

  • फाइल का आकार 20KB – 50 KB के बीच रहे ।

  • यह सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की हुई इमेज फाइल का आकार 50KB से ज्‍यादा नहीं हो। यदि फाइल का आकार 50 KB से अधिक बन रहा हो तो स्कैनिंग प्रक्रिया के दौरान dpi (dots per inch) रिजोल्‍यूशन, कलर संख्‍या आदि के लिए स्‍कैनर की सेटिंग बदल लें ।

हस्‍ताक्षर

  • रिजोल्यूशन 140 x 60 पिक्‍सेल (बेहतर) ।

  • फाइल का आकर 10KB – 20KB के बीच रहे ।

  • सुनिश्चित कर लें कि स्कैन की गई इमेज फाइल का आकार 20KB से अधिक नहीं हो।

  • स्‍कैनर में हस्‍ताक्षर की इमेज पर एकदम किनारे पर crop करें, फिर अपलोड एडिटर में crop का प्रयोग कर इमेज को (ऊपर बताए अनुसार) अंतिम आकार दें ।

टिप्पणी:

  1. इमेज फाइल को JPG या JPEG फॉर्मेट में तैयार करें । उदाहरण के लिए फाइल का नाम : image01.jpg या image01.jpeg होना चाहिए। इमेज के आकार को फोल्‍डर फाइल की लिस्टिंग द्वारा या फाइल इमेज के आइकॉन पर माउस ले जा कर देख सकते हैं।

  2. MS Windows/MSOffice का प्रयोग करने वाले उम्‍मीदवार MS Paint या MS Office Picture Manager का प्रयोग कर फोटो और हस्‍ताक्षर को आसानी से क्रमश: 50KB और 20KB के.jpeg फार्मेट में तैयार कर सकते हैं।

  3. फोटो और हस्‍ताक्षर को स्‍कैन करके बनी हुई किसी भी फार्मेट की फाइल को File menu में ‘Save As’ विकल्‍प का प्रयोग करके आसानी से .jpg फार्मेट में सेव किया जा सकता है तथा crop तथा resize विकल्प का प्रयोग करके फाइल आकार 50KB (फोटोग्राफ) तथा 20KB (हस्ताक्षर) से कम किया जा सकता है । अन्य फोटो एडिटरों में भी ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं ।

  4. यदि फाइल का आकार और फार्मेट ऊपर बताए अनुसार नहीं हुआ तो error message दिखाई देगा ।

  5. ऑन-लाइन आवेदन फार्म भरते समय उम्‍मीदवार पेज 1 पर अपने विवरण भरें । यह जांच लेने के बाद कि भरे गए विवरण सही हैं तो ‘Submit/ Next’ बटन पर क्लिक करने के बाद ऑन-लाइन आवेदन फार्म के पेज 2 पर एक लिंक दिखाई देगा जिसपर अपना फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करें।

(IV) फोटोग्राफ और हस्‍ताक्षर अपलोड करने का तरीका:

(i) फोटो और हस्‍ताक्षर अपलोड करने के लिए दो अलग-अलग लिंक रहेंगे।

(ii) संबंधित लिंक अर्थात “Upload Photograph / Signature” पर क्लिक करें।

(iii) उस लोकेशन को Browse और ध्यानपूर्वक Select करें जहां आपने स्‍कैन किए हुए फोटो/हस्‍ताक्षर की फाइल सेव की है।

(iv) फाइल पर क्लिक करके उसका चयन करें।

(v) ‘Upload’ बटन पर क्लिक करें।

यदि आप अपना फोटो और हस्‍ताक्षर विनिर्दिष्ट किए अनुसार अपलोड नहीं करेंगे तो आपका ऑन-लाइन आवेदन पंजीकृत नहीं होगा।

टिप्पणी:

(क) यदि फोटो में चेहरा या हस्‍ताक्षर स्‍पष्‍ट नहीं है तो उम्‍मीदवार का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

(ख) यदि फोटो तथा/अथवा हस्‍ताक्षर अस्‍पष्‍ट हों तो उम्‍मीदवार अपने आवेदन को संपादित करें और अपने फोटो तथा/अथवा हस्‍ताक्षर को फिर से अपलोड करें।

(ग) उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि पंजीकरण के बाद सिस्‍टम से तैयार किए गए ऑन-लाइन आवदेन फार्म का प्रिन्‍टआउट निकाल लें परंतु सहायक प्रबंधक (सुरक्षा) के पद के लिए आवेदन को छोड़कर यह प्रिंटआउट बोर्ड को न भेजें ।

टिप्पणी: यदि उपर्युक्त विज्ञापन के लिए कोई शुद्धिपत्र जारी किया जाता है तो उसे केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रदर्शित किया जाएगा


Server 214
शीर्ष