Click here to Visit the RBI’s new website
स्टाफ श्रेणी IV- बैंक में तकनीकी परिचारक (लिफ्टमैन-कम–वायरमैन) की भर्ती

बैंक के चंडीगढ़ कार्यालय में श्रेणी-IV में तकनीकी परिचारक(लिफ्टमैन-कम–वायरमैन) के एक अनारक्षित पद की भर्ती के लिए तैयार की जाने वाली प्रतीक्षा सूची में सूचीबद्ध होने के लिए निर्धारित किए गए पात्रता के मानदंडों(नीचे दिए गए) को पूर्ण करने वाले भारतीय नागरिकों, जो पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के रहने वाले हैं से एतद्वारा आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

1. भर्ती का क्षेत्र : पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़

2. पद तथा पात्रता :

अनारक्षित पद शैक्षिक अर्हताएं
न्यूनतम अधिकतम
01 10वी कक्षा उत्तीर्ण स्नातक-पूर्व

टिप्पणी: बैंक के पास अपनी आवश्यकतानुसार रिक्तियों की संख्या बढ़ाने/ कम करने का अधिकार सुरक्षित है।

3. कार्यों की आपेक्षताएं:- लिफ्ट परिचालन और कार्यालय परिसर में अन्य इलेक्ट्रिकल काम करना।

उम्मीदवार द्वारा निम्नलिखित शर्तें पूर्ण करना जरूरी है:-

क. शैक्षिक/तकनीकी अर्हताएं :

  • न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण, अधिकतम स्नातक पूर्व(राज्य सरकार द्वारा अधिकृत शैक्षिक संस्था से पास किया होना चाहिए)।

  • अभ्यार्थी के पास द्वितीय श्रेणी का वायरमैन का लाईसैंस हो, उसे लिफ्ट चलाने की अनुभव हो और लिफ्ट से सम्बंधित इलेक्ट्रिकल काम का भी ज्ञान हो। उसके पास राज्य सरकार द्वारा नियत आवश्यक्ता के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी लिफ्ट अटैन्डैंट का अनुमोदन/लाईसैंस/प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है ।

अभ्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे साक्षात्‍कार के समय मूलप्रमाणपत्र इत्‍यादि प्रस्‍तुत करें। किसी भी परिस्थिति में लेमिनेट किए गएप्रमाणपत्र बैंक द्वारा स्‍वीकृत नहीं किए जाएंगे।

ख. आयु सीमा : पद के लिए निचली तथा ऊपरी आयु सीमा 01 मार्च 2015 को क्रमश: 18 तथा 25 वर्ष है। तथापि निम्नलिखित ऊपरी आयु सीमा में छूट के पात्र हैं:

i) अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष तथा अनय पिछ्डे वर्ग के लिए 3 वर्ष।

ii) भूतपूर्व सैनिक अभ्यार्थियों को 45 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा के अधीन उनके द्वारा सशस्त्र सेनाओं में की गई सेवा के वर्षों के अलावा 3 वर्ष।

iii) 01.01.1980 तथा 31.12.1989 के बीच जम्मू तथा कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों के 5 वर्ष की छूट।

आयु सीमा में छूट के संबंध में अभ्यार्थियों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्र पस्तुत करना होगा ।

4. वेतन तथा भत्ते: रु. 6350-220-7230-260-8010-300-8910-400-9710-500-11710-680-13750(20 वर्ष) के वेतनमान में रु.6350/- रुपये प्रति माह का प्रारंभिक वेतन तथा समय- समय पर स्वीकार्य भत्ते। विज्ञापन जारी करने के समय प्रारंभिक वेतनमान में कुल परिलब्धियां रु.16,215/-रुपये प्रति माह (लगभग) होंगी।

5. सामान्य महत्वपूर्ण अनुदेश:

क) अभ्यार्थियों के पास लिफ्ट परिचालन सम्बंधित काम का अनुभव हो और लिफ्ट से सम्बंधित इलेक्ट्रिकल काम का भी ज्ञान हो।

ख) स्नातक और डिग्री प्राप्त पद के लिए पात्र नहीं हैं

ख) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लॉक ए, जीपीओ कॉम्प्लेक्स, आईएनए, नई दिल्ली-110023। केवल स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र/ अंतरण प्रमाण पत्र/ अधिवास प्रमाण पत्र/ म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाणपत्र पर रिकार्ड की गई जन्म तारीख को ही आयू का प्रमाण माना जाएगा।

घ) जनवरी 01, 2012 को या उसके बाद बैंक में नियुक्त कर्मचारियों को परिभाषित योगदान "न्यू पेंशन स्कीम" द्वारा संचालित किया जाएगा।

6. चयन प्रक्रिया :

क. पात्र उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा तथा/ अथवा साक्षात्कार द्वारा किया जाएगा। योग्य पाए गए उम्मीदवारों को रिक्ति के अधीन तैयार की जाने वाली प्रतीक्षा सूची में शामिल किया जाएगा।

ख. केवल पात्रता के मानदंडों को पूरा करने से उम्मीदवार लिखित परीक्षा/ साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए पात्र नहीं होते हैं। बैंक के पास रिक्ति की संख्या के अनुपात में/ अनुरूप लिखित परीक्षा/ साक्षात्कार में बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या को प्रतिबंधित करने के लिए पात्रता के न्यूनतम मानकों/ मानदंडों को बढ़ाने का अधिकार सुरक्षित है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा।

7. आवेदन कैसे करें

क) उम्मीदवारों को इसके साथ प्रकाशित किए गए आवेदन के निर्धारित फॉर्मैट में आवेदन करना चाहिए। किसी अन्य फार्मेट में किया गया आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

ख) इसके साथ प्रकाशित किए गए आवेदन फॉर्म के फॉर्मैट का ही आवेदन के रूप में प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। आवेदन के लिए ऐ-4 शीट (29.7 सेंटीमीटर x 21 सेंटीमीटर) का प्रयोग किया जाए। आवेदन अधिमानत: टंकित होना चाहिए अथवा हिंदी/ अंग्रेजी (ब्लॉक/बड़े अक्षरों में) पंजाबी में सुवाच्य अक्षरों में हाथ से लिखा गया होना चाहिए।

ग) आवेदन निम्नलिखित दस्तावेजों से समर्थित किया जाना चाहिए:

  • आयु तथा शैक्षिक अर्हताओं से संबंधित सभी संबंधित दस्तावेजों/ प्रमाणपत्रों की अभिप्रमाणित प्रतिलिपियां। (आवेदन के साथ कोई भी मूल प्रति नहीं भेजी जाएगी)

  • पासपोर्ट आकार(3 सेंटीमीटर x 2.5 सेंटीमीटर) का अद्यतन हस्ताक्षरित फोटोग्राफ आवेदन के ऊपरी हिस्से में दाहिने कोने में लगाया जाए।

घ) “तकनीकी परिचारक(लिफ्टमैन-कम–वायरमैन) के पद के लिए आवेदन” लिखे गए लिफाफे में यह आवेदन केवल साधारण डाक से भेजा जाए अथवा शनिवार, रविवार तथा छूट्टी के दिन को छोड़कर सप्ताह के दिन सुबह 10.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक भारतीय रिज़र्व बैंक, सेंट्रल विस्टा, सेक्टर 17, चंडीगढ़- 160017 के स्वागत कक्ष में रखे बॉक्स में डाले जा सकते हैं। आवेदन क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, भर्ती अनुभाग, सेंट्रल विस्टा, सेक्टर-17, चंडीगढ़-160017 को संबोधित हों।

ड) एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का आवेदन होना चाहिए।

च) कोई भी आवेदन व्यक्तिगत रूप में प्राप्त नहीं किया जाएगा और न ही उसकी कोई पावती दी जाएगी।

8. अपात्रता

  • गंभीर शारीरिक रूप से विकलांग (दोनों टांगें) और नेत्रहीन जोकि ड्यूटी का उत्तरदायित्व नहीं निभा सकता हों पद के लिए पात्र नहीं होंगे।

  • तकनीकी परिचारक(लिफ्टमैन-कम–वायरमैन) के पद के लिए आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्दिष्ट तारीख को अपेक्षित किए गए अनुसार विज्ञापन में उल्लिखत पात्रता के मानदंड़ों को सभी मामलों में पूरा करते है।

  • किसी भी प्रकार से अधूरे और/अथवा संबंधित दस्तावेजों/ प्रमाणपत्रों के बिना और/अथवा विलंब से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। बैंक के पास भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर कोई भी कारण दिए बिना किसी भी आवेदन/ उम्मीदवार को अस्वीकार करने के अधिकार सुरक्षित हैं।

9. समाप्ति की तारीख

सभी मामलों में पूर्ण आवेदन उपर्युक्त पते पर बैंक के कार्यालय में अप्रैल 18, 2015 तक पहुंचने चाहिए।

10. चेतावनी

i) जिन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए पात्र/ विचार में नहीं लिया गया है उनके साथ कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

ii) किसी भी रूप में किए गए अनुयाचन को अपात्रता/अयोग्यता माना जाएगा: उम्मीदवार द्वारा अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन प्राप्त करने के लिए किए गए किसी भी प्रकार के प्रयास जैसे तैयार किए गए झूठे दस्तावेज, झूठे अथवा गलत वक्तव्य करना, भौतिक जानकारी छिपाना, अपनी उम्मीदवारी के संबंध में अनियमित अथवा अनुचित पद्धति अपनाना आदि उसे अपात्र अथवा अयोग्य पाए जाने का कारण बनेंगे। यदि कोई अनैतिक/ विवेकहीन व्यक्ति अनुचित माध्यमों से किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान करने का दावा करता हो तो निम्नलिखित में से किसी के पास शिकायत दर्ज करें:

क) शिकायत निवारण कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, सेंट्रल विस्टा,सेक्टर 17, चंडीगढ़ -160017

ख) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लॉक ए, जीपीओ कॉम्प्लेक्स, आईएनए, नई दिल्ली-110023।


Server 214
शीर्ष