Click here to Visit the RBI’s new website
भारतीय रिज़र्व बैंक, भुवनेश्वर कार्यालय में सुरक्षा गार्डों की भर्ती

भारतीय रिज़र्व बैंक, भुवनेश्वर कार्यालय में श्रेणी IV संवर्ग में सुरक्षा गार्ड के पद हेतु नियुक्ति/प्रतीक्षा सूची में सूचीबद्ध करने के लिए अपने भर्ती क्षेत्र के भीतर भारतीय नागरिकों (केवल पुरुष भूतपूर्व सैनिक) जो पात्रता मानदंड (नीचे दिए गए हैं) को पूरा करते हों, से आवेदन आमंत्रित करता है।

1. भर्ती क्षेत्र : ओडिशा राज्य (अभ्यर्थी ओडिशा राज्य का मूल निवासी हो और उन्हें ओडिआ भाषा में बोलना, लिखना और पढ़ना आता हो)

2. पद और पात्रता मानदण्ड
वर्गवार खाली स्थान (रिक्तियों)  का आबंटन

वर्ग खाली स्थान (रिक्तियों) की कुल संख्या अण-आरक्षित खाली स्थान  (अनारक्षित रिक्तियां) आरक्षित खाली स्थान (रिक्तियां)   शैक्षिक योग्यताएं
अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति अन्य पिछड़ा वर्ग न्यूनतम अधिकतम
सुरक्षा गार्ड 07* 04 00 02 01 10वीं कक्षा उत्तीर्ण स्नातक पूर्व
*मौजूदा खाली स्थान :05 और भविष्य में आने वाली खाली स्थान : 02

नोट : बैंक को अपनी आवश्यकतानुसार वर्ग में खाली स्थान बढ़ाने / कम करने अथवा खाली स्थान न भरने का अधिकार है।

आवेदक निम्नलिखित शर्तें पूरी करें :-

  • शैक्षिक योग्यताएं : न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण, अधिकतम स्नातक पूर्व हो। स्नातक / डिग्री प्राप्त आवेदक आवेदन के लिए पात्र नहीं है।

  • भारतीय सेना के विशेष शिक्षा प्रमाणपत्र उत्‍तीर्ण भूतपूर्व सैनिक को मेट्रिकुलेट माना जाएगा। हलांकि मेट्रिकुलेट भूतपूर्व सैनिक जिन्‍हें रक्षा सेवा में 15 साल का अनुभव है,  उन्‍हें स्‍नातक माना जाएगा,  फिर भी वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

  • अभ्‍यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे साक्षात्‍कार के समय जांच के लिए मूल प्रमाणपत्र/दस्तावेज आदि प्रस्‍तुत करें। किसी भी परिस्थिति में लेमिनेट किए गए प्रमाणपत्र बैंक द्वारा स्‍वीकृत नहीं किए जाएंगे।

ख) आयु सीमा : इस पद के लिए 01 अप्रैल 2015 को न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा क्रमश: 18 और 25 है। हालांकि निम्न वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट है:

i) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति के लिए 05 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 03 वर्ष

ii) भूतपूर्व सैनिक अभ्यर्थियों को सशस्त्र सेना में की गई सेवा अवधि के साथ अतिरिक्त 3 वर्ष की छूट होगी, किंतु अधिकतम आयु सीमा किसी भी स्थिति में 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नोट: सम्मिलित आयु सीमा की छूट उपर्युक्त वर्गों या अन्य कोई वर्गों को मिलाकर प्राप्त नहीं होगा।

इस संबंध में आयु सीमा में छूट के लिए दावा करने वाले व्यक्ति को पदनामित प्राधिकारी से प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। आयु के संबंध विवाद उत्पन्न होने पर एसएससी/बोर्ड/मैट्रिक प्रमाणपत्र में दर्ज जन्म तारीख अंतिम माना जाएगा।

ग) अनुभव : केवल सेना की उचित पृष्ठभूमि रखने वाले भूतपूर्व सैनिक ही आवेदन के लिए पात्र हैं। अभ्यर्थियों को सेना में हथियार एवं गोलाबारूद संचालन का अनुभव होना चाहिए।

3) कार्य विवरण:

i) सुरक्षा देना, बैंक की संपत्ति की अभिरक्षा, भुवनेश्वर कार्यालय की पहरेदारी के लिए उपलब्ध होना

ii) प्रवेश द्वार पर सामान की जांच हेतु एक्स-रे मशीन/ डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर (डीएफएमडी)/हेंड हेल्ड मैटल डिटेक्टर (एचएचएमडी) का परिचालन तथा बैंक द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले अन्य संबंधित दायित्व।

iii) सुरक्षा गार्डों को शिफ्ट में, रात्रि शिफ्ट सहित, कार्य करना होगा ।

4) वेतन एवं भत्ते:  रु. 6350 – 220 – 7230 - 260 – 8010 – 300 – 8910 – 400 – 9710 - 500 – 11710 – 680 –13750 (20 वर्ष) + समय-समय पर लागू भत्ते के वेतनमान पर प्रतिमाह आरंभिक वेतन रु. 6350/- है। विज्ञापन जारी के समय आरंभिक वेतनमान पर कुल मासिक परिलब्धियाँ लगभग रु. 17203/- होगी।

5) सामान्य निर्देश

(क) भूतपूर्व सैनिक (ओडिशा राज्य का मूल निवासी) जिन्होंने सैन्य सेवा छोड़ने से पूर्व या उसके बाद भर्ती क्षेत्र से बाहर से अर्हता परीक्षा उत्तीर्ण किया हो, वे इसके पात्र हैं।

(ख) भूतपूर्व सैनिक के लिए सिविल/पब्लिक सेक्टर में भर्ती हेतु उपर्युक्त छूट अपने जीवनकाल में सिर्फ एक बार लागू है।

(ग) भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा: भारत सरकार द्वारा अधिसूचित भूतपूर्व सैनिक की परिभाषा अभ्यर्थियों की सूचना और लाभार्थ नीचे पुन: प्रस्तुत है:

“भूतपूर्व सैनिक से तात्पर्य उस व्यक्ति से है जिसने भारतीय संघ की नियमित सेना, नौसेना और वायु सेना में किसी भी रैंक में(चाहे लड़ाकू अथवा गैर लड़ाकू रूप में) सेवा की हो किंतु इसमें डिफेंस सिक्यूरिटी कोर्प्‍स, जनरल रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना तथा अर्ध सैनिक बल आदि से सेवा निवृत्‍त इसमें शामिल नहीं हैं और इस सेवा से पेंशन प्राप्त कर सेवानिवृत्त हुए हों अथवा सैन्य सेवा से संबंधित चिकित्सा आधार पर या अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के चलते सेवामुक्त हुए हों तथा चिकित्सा अथवा अन्य अपंगता पेंशन प्रदान की गई हो अथवा जिन्हें उनके निजी अनुरोध के सिवाय, स्थापना में कटौती के चलते अथवा उनका निर्दिष्ट कार्यकाल पूरा होने पर सेवामुक्त किया गया हो अथवा जिन्हें स्व अनुरोध के अलावा या कदाचार, अकुशलता के कारण सेवामुक्त किया गया हो और नियोजन की विशिष्ट अवधि पूरी करने के बाद ग्रेच्युटी प्रदान कर सेवामुक्त किया गया हो। साथ ही, इसमें प्रादेशिक सेना के निम्नलिखित श्रेणियों के कार्मिक भी शामिल हैं:

i) नियमित सम्मिलित सेवा के पेंशन भोगी।

ii) सैन्य सेवा के कारण अपंगता तथा

iii) वीरता पदक विजेता।

(घ) 1 जनवरी 2012 को या उसके बाद बैंक में नियुक्त कर्मचारी अंशदान परिभाषित “नई पेंशन योजना” द्वारा शासित होंगे।

ङ) जो व्यक्ति सशस्त्र सेना से सेवामुक्त/सेवानिवृत्त हुआ हो और जो भारतीय संघ की सशस्त्र सेना में कार्यरत हो, सेवाओं से सेवानिवृत्त होने पर “भूतपूर्व सैनिक” श्रेणी के अंतर्गत आएगा और उसे सेवाओं से प्रस्तावित सेवामुक्ति की तारीख के एक वर्ष पहले अनापत्ति प्रमाणपत्र के साथ पुन: तैनाती के लिए आवेदन करने की अनुमति है।

च) उपर्युक्त सभी अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाले प्रमाणपत्रों के फॉर्म अनुलग्नक I में उपलब्ध है और उन्हें साक्षात्कार के समय अनिवार्य रूप से प्रस्तुत किए जाने हैं।

(6) चयन प्रक्रिया

i) चयन लिखित परीक्षा और /या साक्षात्कार तथा पात्र अभ्यर्थियों की मेडिकल स्वस्थता के आधार पर होगा। उपयुक्त पाए गए उम्मीदवारों को रिक्तियों एवं आरक्षण आधार पर सुरक्षा गार्ड के पद के लिए तैयार की जानेवाली प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा।

ii) पात्रता मानदण्ड पूरा करने मात्र से ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा / साक्षात्कार में बुलाए जाने का दावा नहीं रखता। बैंक के पास यह अधिकार सुरक्षित है कि वह खाली स्थानों की संख्या के अनुसार साक्षात्कार/लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को सीमित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदण्ड आदि बढ़ा सकता है। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा।

(7) कैसे आवेदन करें:

i) उम्मीदवार को इस विज्ञापन में दिए गए निर्धारित आवेदन फार्म में ही आवेदन करना होगा। अन्य किसी फार्म में प्रस्तुत आवेदन अस्वीकृत किया जायेगा।

ii) इसके साथ प्रकाशित आवेदन फार्मेट को ही आवेदन के लिए इस्तेमाल न किया जाए। आवेदन हिन्दी / अंग्रेजी में (बड़े अक्षरों में) टाइप किया/ प्रिंट किया अथवा हाथ से साफ-साफ लिखा होना चाहिए। इसके लिए ए4 साइज के कागज (29.7cm×21cm) पर आवेदन करना चाहिए।

iii) आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे:

* आयु एवं शैक्षिक योग्यता और निवास के प्रमाण (आवेदन के साथ मूल दस्तावेज / प्रमाणपत्र न भेजे जाएं) से सबंधित सभी दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियाँ

* आवेदन पत्र के दाहिने ऊपरी सिरे पर स्व हस्ताक्षरित अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (3.5 cm x 4.5 cm) चिपकाया जाए।

* यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति/ अन्य पिछ्ड़ा वर्ग से संबंधित है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अद्यतन जाति प्रमाणपत्र की सत्यापित प्रति।

* सशस्त्र सेना द्वारा जारी सेवामुक्ति प्रमाण पत्र / सेवा पुस्तिका की सत्यापित प्रतियाँ।

iv) आवेदन केवल साधारण डाक द्वारा भेजे जाएं अथवा इस हेतु भारतीय रिजर्व बैंक, पं.जवाहर लाल नेहरु मार्ग, भुवनेश्वर-751001 के स्वागत काउंटर में रखे बॉक्स में शनिवार, रविवार एवं छुट्टी के दिन को छोड़कर सप्ताह के बाकी दिनों को पूर्वाह्न 10.30 बजे से अपराह्न 5.00 बजे के बीच जमा किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र के लिफाफे पर “सुरक्षा गार्ड के पद हेतु आवेदन” लिखा जाना चाहिए।

आवेदन निम्नलिखित पते पर प्रेषित किए जाएं : क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबन्ध विभाग, भर्ती अनुभाग, पं.जवाहरलाल नेहरु मार्ग,, भुवनेश्वर-751001.

v) एक लिफाफे में केवल एक उम्मीदवार का ही आवेदन होना चाहिए।

vi) व्यक्तिगत रूप में जमा आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे या इसके लिए कोई पावती नहीं दी जाएगी।

(8) अपात्रता:

  • ऑर्थापेडिक रूप से विकलांग / बधिर अथवा मंद दृष्टि वाले जो उल्लिखित ड्यूटी उचित ढंग से नहीं कर सकते हैं, पात्र नहीं होंगे।

  • सुरक्षा गार्ड के पद के लिए आवेदन करने के पूर्व उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर लें कि क्या वे निर्धारित तिथि पर इस विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदण्ड को सभी प्रकार से पूरा करते हैं।

  • किसी भी प्रकार से अपूर्ण आवेदन तथा / अथवा सबंधित दस्तावेज / प्रमाणपत्र रहित आवेदन या अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन अस्वीकृत किए जाएंगे। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा। बैंक भर्ती के किसी भी चरण में बिना कोई कारण बताए किसी आवेदन / उम्मीदवारी को अस्वीकृत करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

(9) अंतिम तिथि: सभी तथ्य और प्रमाणपत्र की प्रतियों के साथ आवेदन अधिकतम 30 अप्रेल 2015 तक बैंक के पूर्वोक्त पते पर प्राप्त हो जाने चाहिए।

(10) चेतावनी :

i) योग्य न पाए गए / साक्षात्कार हेतु उपयुक्त न पाए गए अभ्यर्थियों के साथ कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

ii) किसी भी प्रकार के अनुयाचन के लिए उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जा सकता है। अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में उम्मीदवार द्वारा अपनाई गई किसी भी सहायता यथा भ्रामक दस्तावेज प्रस्तुत करना, असत्य/झूठे विवरण देना, तथ्यपरक सूचना को दबाना, उम्मीदवारी के लिए अन्य अनुचित साधनों को अपनाने पर उनकी उम्मीदवारी निरस्त की जा सकती है। यदि कोई अवांछनीय व्यक्ति अनुचित साधनों द्वारा चयन के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता का भरोसा दिलाता है तो उसकी शिकायत निम्नलिखित में से किसी को भी की जा सकती है:

(अ) शिकायत निवारण कक्ष, भारतीय रिज़र्व बैंक, मानव संसाधन प्रबंध विभाग, पं. जवाहरलाल नेहरु मार्ग , भुवनेश्वर-751001

(ब) केंद्रीय सतर्कता आयोग, सतर्कता भवन, ब्लॉक ‘ए’, जीपीओ कॉम्पलेक्स, आईएनए, नई दिल्ली-110 023.


Server 214
शीर्ष