Click here to Visit the RBI’s new website

बैंकिंग प्रणाली का विनियामक

बैंक राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रणाली की नींव होते हैं। बैंकिंग प्रणाली की सुरक्षा एवं सुदृढता को सुनिश्चित करने और वित्‍तीय स्थिरता को बनाए रखने तथा इस प्रणाली के प्रति जनता में विश्‍वास जगाने में केंद्रीय बैंक महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


स्वचालित डेटा प्रवाह

बैंकों से भारतीय रिज़र्व बैंक को स्वचालित डेटा प्रवाह (एडीएफ)

भारतीय रिज़र्व बैंक ने स्वचालित डेटा प्रवाह (एडीएफ) के लक्ष्यों और उद्देश्यों का वर्णन करते हुए अपनी वेबसाइट पर एक दृष्टिकोण पत्र रखा है और बैंकों को स्वचालित डेटा प्रवाह को लागू करने की सूचना दी है। दृष्टिकोण पत्र को होम >> प्रेस विज्ञप्ति >> 11 नवंबर 2010 लिंक के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। बैंक व्यक्तिगत रूप से एडीएफ पर आरबीआई के अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांग रहे हैं।

एडीएफ पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

1. एडीएफ के लिए पृष्ठभूमि क्या है?

अपने कई कार्यों में, भारतीय रिज़र्व बैंक बैंकों द्वारा प्रस्तुत किए गए डेटा पर निर्भर करता है और डेटा की गुणवत्ता का बहुत महत्व है। सही और सुसंगत डेटा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक ने स्वचालित डेटा प्रवाह (एडीएफ) पर परियोजना शुरू की है।

2. एडीएफ का उद्देश्य क्या है?

एडीएफ बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के बैंकों से सीधे उनके सिस्टम से रिज़र्व बैंक को सही और सुसंगत डेटा प्रस्तुत करना सुनिश्चित करना चाहता है।

3. एडीएफ के बारे में अभी क्यों सोचा गया है?

बैंकों में सीबीएस के साथ, यह महसूस किया गया है कि नियमित लेन-देन संबंधी गतिविधियों के अलावा, एमआईएस, एडीएफ, आदि जैसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सीबीएस प्रणाली क्षमताओं का उपयोग करने का समय आ गया है।

4. क्या किसी विशिष्ट दृष्टिकोण की सिफारिश की गई है?

एडीएफ प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट दृष्टिकोण की सिफारिश नहीं की गई है क्योंकि विभिन्न बैंक आईटी और प्रक्रिया परिपक्वता के विभिन्न स्तरों पर हैं। तथापि, एडीएफ पर दृष्टिकोण पत्र स्पष्ट रूप से एडीएफ के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सामान्य अंत स्थिति को स्पष्ट करता है।

5. क्या एडीएफ के लिए किसी विशेष तकनीक या प्रक्रिया की सिफारिश की गई है?

एडीएफ प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट प्रौद्योगिकी, विक्रेता, सेवा प्रदाता या प्रक्रिया की सिफारिश नहीं की गई है और आंतरिक आवश्यकताओं के आधार पर इन मुद्दों पर निर्णय लेना बैंकों पर छोड़ दिया गया है।

6. एडीएफ को लागू करने के लिए बैंक अपने स्तर की प्रौद्योगिकी और परिपक्वता प्रक्रिया का आकलन कैसे करते हैं?

बैंक लोगों, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी की परिपक्वता का आकलन करने के लिए दृष्टिकोण पत्र में दी गई कार्यप्रणाली का उल्लेख कर सकते हैं और खुद को एक विशिष्ट क्लस्टर में रख सकते हैं जो बदले में एडीएफ के कार्यान्वयन के लिए समय सीमा निर्धारित करने में मदद करेगा।

7. एडीएफ के संदर्भ में 'सीधे स्रोत प्रणाली से बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के' का क्या अर्थ है?

बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के सीधे स्रोत प्रणाली से' का तात्पर्य है कि सीबीएस और बैंकों की अन्य आईटी प्रणालियों में जो भी डेटा और जानकारी उपलब्ध है, उसे बिना किसी मैनुअल एकत्रीकरण, रूपांतरण या डेटा भरने के नियामक को प्रस्तुत किया जाएगा। विविध स्रोत प्रणालियों से डेटा एकत्र करने या एकत्रित करने और उन्हें मैन्युअल रूप से आरबीआई द्वारा निर्धारित प्रारूपों में संकलित करने जैसी गतिविधियां मैन्युअल हस्तक्षेप के अर्थ में आती हैं।

8. क्या कोई डेटा परिभाषा, रिपोर्टिंग प्रारूप, रिटर्न का युक्तिकरण आदि, एडीएफ परियोजना के तहत निर्धारित किया गया है?

नहीं। यह स्पष्ट किया जाता है कि एडीएफ के तहत आवश्यकता यह सुनिश्चित करने तक सीमित है कि बैंकों के स्रोत सिस्टम में उपलब्ध डेटा बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के रिज़र्व बैंक को प्रस्तुत किया जाता है। बैंकों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले आरबीआई द्वारा निर्धारित सभी विवरणियां, विवरण और रिपोर्ट एडीएफ परियोजना के अंतर्गत आते हैं।

9. क्या एडीएफ के तहत डेटा को 'धकेला' या 'खींचा' जाएगा?

वर्तमान में, एडीएफ के तहत प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि बैंक एक ऐसी प्रणाली स्थापित करें जो आरबीआई को प्रस्तुत किए जाने वाले बैंकों के स्रोत सिस्टम से संकलित डेटा की गुणवत्ता सुनिश्चित करे। सभी बैंकों द्वारा एक सत्यापन योग्य प्रणाली स्थापित किए जाने के बाद, यह तय किया जाएगा कि बैंकों से डेटा के प्रवाह के लिए कौन सी व्यवस्था सबसे उपयुक्त होगी।

10. क्या एडीएफ कार्यान्वयन टुकड़ों में या समग्र होगा?

बैंक दीर्घकालिक समाधानों को डिजाइन और कार्यान्वित करके समग्र योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र हैं। तथापि, बैंकों को अपने रोडमैप के तहत किए गए रिटर्न के लिए एडीएफ को लागू करने की जरूरत है। इसके अलावा, समयबद्ध तरीके से तत्काल कार्यान्वयन के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा पहचाने गए विवरणियों को भी एडीएफ के तहत लाने की आवश्यकता है।

11. क्या एडीएफ के लिए किसी समयसीमा की सिफारिश की गई है?

एडीएफ के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए कुल समय उस क्लस्टर पर निर्भर करेगा जिसमें बैंक दृष्टिकोण पत्र में दी गई कार्यप्रणाली के अनुसार प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी परिपक्वता का आकलन करने के बाद खुद को रखता है। तथापि, यह उम्मीद की जाती है कि उन्नत आईटी सिस्टम और कम्प्यूटरीकृत वातावरण में काम करने का अनुभव रखने वाले बैंक सबसे कम समय में, यहां तक ​​​​कि 2-3 महीने में भी एडीएफ को लागू करेंगे। सामान्य तौर पर, बैंकों को कम से कम संभव समय सीमा के भीतर उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए।

12. एडीएफ में 'ग्रैन्युलैरिटी' का कौन सा स्तर वांछनीय है?

सिस्टम में निर्मित होने वाली ग्रैन्युलैरिटी रिज़र्व बैंक के विभिन्न विभागों द्वारा निर्धारित विनियामक रिपोर्टिंग की वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होनी चाहिए। तथापि, इसके अलावा, बैंक न केवल समय-समय पर आरबीआई की तदर्थ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बल्कि आंतरिक एमआईएस के लिए भी निर्धारित करने और बेहतर ग्रैन्युलैरिटी रखने के लिए स्वतंत्र हैं।

13. कौन से सभी रिटर्न बैंक पर लागू होते हैं?

आमतौर पर बैंकों पर लागू होने वाले रिटर्न की एक सूची दृष्टिकोण पत्र में उपलब्ध कराई गई है। तथापि, प्रत्येक बैंक को उस पर लागू होने वाले सभी आरबीआई रिटर्न पर काम करना आवश्यक है।

14. क्या 'रोडमैप' एडीएफ का अनिवार्य हिस्सा है?

हाँ। एप्रोच पेपर की सिफारिशों के अनुसार तैयार किया जाने वाला रोडमैप बैंकों को एडीएफ प्राप्त करने के लिए माइलस्टोन स्थापित करने में सक्षम करेगा जो समय-समय पर कार्यान्वयन में हुई प्रगति की निगरानी में भी मदद करेगा।

15. गुणात्मक इनपुट की आवश्यकता वाले रिटर्न के बारे में क्या?

ऐसे रिटर्न जिनमें गुणात्मक या व्यक्तिपरक इनपुट और विवरण की आवश्यकता होती है, उन्हें बैंकों द्वारा जटिल रिटर्न के रूप में वर्गीकृत करने पर विचार किया जा सकता है और परियोजना के अंत में कार्यान्वयन के लिए लिया जा सकता है।

Server 214
शीर्ष