Click here to Visit the RBI’s new website
ध्यान दे : सुव्यवस्थित प्रिंट आउट के लिए कृपया (729.00 kb ) वर्शन अपनी मशीन पर डाउनलोड करें और फिर अपने पाठ को मुद्रित करने के लिए संबंधित साफ्टवेयर प्रयोग करें
निजी क्षेत्र में यूनिवर्सल बैंकों के “ऑन टैप’’ लाइसेंसिंग के लिए दिशानिर्देश

भारतीय रिज़र्व बैंक (इसके बाद 'बैंक' कहा जाएगा) के विभिन्न कार्यालयों में "सुरक्षा गार्ड" के 241 पदों के लिए पात्र पूर्व सैनिक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। इस पद के लिए चयन देशव्यापी स्पर्धात्मक परीक्षा (ऑनलाईन परीक्षा) और उसके बाद शारीरिक परीक्षण के माध्यम से अनुलग्नक –I के अनुसार होगा।

कृपया नोट करें कि उपर्युक्त विज्ञापन पर जारी संशोधन, यदि कोई हो तो, केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर प्रकाशित किया जाएगा।

विज्ञापन का संपूर्ण ब्‍यौरा बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध है और एम्‍प्‍लायमेंट न्‍यूज/ रोजगार समाचार में भी प्रकाशित किया जा रहा है।

आवेदन केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्‍तुत किए सकते हैं। आवेदन भेजने के लिए कोई अन्य तरीका उपलब्ध अथवा स्वीकार्य नहीं है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

वेबसाइट लिंक का खुलना 22 जनवरी 2021 - 12 फ़रवरी 2021
परीक्षा शुल्क का भुगतान (ऑनलाइन) 22 जनवरी 2021 - 12 फ़रवरी 2021
ऑनलाइन परीक्षा की तारीखें (अनंतिम) फरवरी/मार्च 2021 महीने में। ऑनलाइन परीक्षा सप्ताह के किसी भी दिन अथवा सप्ताह के अंतिम दिनों पर आयोजित की जा सकती है। आवेदनों की संख्या को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक को परीक्षा के दिन और तिथि में परिवर्तन करने का अधिकार है।

सुरक्षा गार्ड पद के लिए भर्ती- 2020

बैंक में सुरक्षा गार्ड के पद के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से (केवल पूर्व सैनिकों) आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्‍मीदवार नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करें।

“Recruitment for the post of Security Guards- 2020”

1. रिक्ति की स्थिति

आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवारों को यह निश्चित कर लेना चाहिए कि वे इस पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर ऑनलाइन आवेदन करें।

हेल्‍पलाइन : फॉर्म भरने में, फीस के भुगतान में अथवा कॉल लैटर प्राप्‍त करने में कोई समस्‍या हो तो उम्मीदवार http://cgrs.ibps.in/ पर शिकायत निवारण कक्ष से सम्‍पर्क करें।

ई-मेल के सब्जेक्ट बॉक्स में ‘RBI Recruitment for the post of Security Guards 2020- Online Test’ लिखना न भूलें।

क्र सं कार्यालय रिक्तियाँ*
अजा अजजा अपिव$ ईडबल्यूएस@ सामान्य कुल
1 अहमदाबाद 1(1) 2(1) 2(2) 0 2 7
2 बेंगलुरु 2(1) 0 3(1) 1 6 12
3 भोपाल 1 2(1) 1 1 5 10
4 भुवनेश्वर 2(1) 1 1 0 4 8
5 चंडीगढ़ 0 0 1(1) 0 1 2
6 चेन्नई 0 1 3 2 16 22
7 गुवाहाटी 1 6(6) 0 1 3 11
8 हैदराबाद 0 2 (2) 0 0 1 3
9 जयपुर 2 (1) 2 (2) 0 1 5 10
10 जम्मू 0 1 (1) 2 (1) 0 1 4
11 कानपुर 2 (2) 0 1 0 2 5
12 कोलकाता 3 (1) 1 (1) 5 (3) 1 5 15
13 लखनऊ 0 0 1(1) 0 4 5
14 मुंबई 8 (5) 12(12) 15(10) 8 41 84
15 नागपुर 2(1) 2 2 (1) 1 5 12
16 नई दिल्ली 3 (2) 0 5 1 8 17
17 पटना 3 (2) 1 (1) 2 (1) 1 4 11
18 तिरुवनंतपुरम 2(2) 0 1 (1) 0 0 3
  कुल 32 33 45 18 113 241

"आवश्यकता के अनुसार रिक्तियों की संख्या बढ़ाने / घटाने का अधिकार बैंक अपने पास सुरक्षित रखता है।"

*(मुंबई में बेलापुर के लिए 07 और पुणे के लिए 06 रिक्तियां शामिल हैं, तिरुवनंतपुरम में तिरुवनंतपुरम के लिए 01 और कोच्चि के लिए 02 रिक्तियां शामिल हैं)।

संक्षेपाक्षर इस प्रकार हैं: अजा– अनुसूचित जाति, अजजा– अनुसूचित जनजाति, अपिव– अन्‍य पिछड़ा वर्ग, ईडबल्यूएस- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, सामा– सामान्‍य, अर्थात अनारक्षित;

कोष्ठक ( ) में आंकड़े बैकलॉग रिक्तियों को दर्शातें हैं।

$ अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवार यदि क्रीमी लेयर के अंतर्गत आते हैं, तो वे अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलने वाले आरक्षण के लिए पात्र नहीं होंगे। वे अपने वर्ग को सामान्य के रूप मे दर्शाएँ।

@ भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन, भारत सरकार के कार्यालय ज्ञापन सं.36039/1/2019-स्थापना (आरईएस) दिनांक 31.01.2019 के द्वारा शासित होंगे।

अस्वीकरण: “ईडब्ल्यूएस की रिक्तियां अस्थायी हैं और भारत सरकार द्वारा भविष्य में दिये जाने वाले निर्देशों और किसी भी मुकदमे के परिणाम के अधीन हैं। यह नियुक्ति अनंतिम है और उचित चैनलों के माध्यम से सत्यापित लिए जा रहे आय और संपत्ति प्रमाणपत्र के अधीन है”।

ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आरक्षण का लाभ भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी “आय और संपत्ति प्रमाण पत्र” के प्रस्तुतिकरण पर लिया जा सकता है। उम्मीदवार द्वारा आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की तारीख, पद के लिए आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तारीख के रूप में मानी जा सकती है ।

विभिन्न श्रेणियों के तहत आरक्षण, परिणाम को अंतिम रूप देने के समय सरकार के तत्समय विद्यमान दिशानिर्देशों के अनुसार दिया जाएगा।

2. परिभाषा :

i) भूतपूर्व सैनिक:

"भूतपूर्व सैनिक का अर्थ है एक ऐसा व्यक्ति, जिसने भारतीय सेना में नियमित सेना, नौसेना और वायुसेना में किसी भी रैंक (चाहे एक लड़ाकू या गैर-योद्धा के रूप में) में सेवा की हो, लेकिन उक्‍त में रक्षा सुरक्षा कोर, जनरल रिज़र्व इंजीनियरिंग फोर्स, लोक सहायक सेना और पैरा मिलिटरी बलों में सेवा करने वाले व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया है, और ऐसे व्‍यक्ति जो अपनी पेंशन हासिल करने के बाद अपनी इस तरह की सेवा से सेवानिवृत्त हो गए हैं; अथवा सैन्य सेवा के लिए जिम्मेदार चिकित्सा आधार पर ऐसी सेवा से कार्यमुक्‍त किया गया हो, अथवा उनके नियंत्रण से परे परिस्थितियों और चिकित्सा अथवा अन्य विकलांगता पेंशन से प्रदान किया गया हो; अथवा प्रतिष्ठान में छँटनी के परिणामस्वरूप ऐसी सेवा से, उनके अनुरोध पर अन्यथा किसी अन्‍य कारण से प्रदान किया गया हो; अथवा कार्यकाल की विशिष्ट अवधि को पूरा करने के बाद, अथवा अन्यथा उनके अनुरोध पर या दुर्व्यवहार या अक्षमता के कारण सेवामुक्ति या बर्खास्तगी के माध्यम से ऐसी सेवा से कार्यमुक्‍त कर दिया गया हो, और उन्‍हें ग्रैच्युइटी प्रदान की गयी है और इसमें टैरिटोरियल सेना के कर्मियों को शामिल किया गया है निम्नलिखित श्रेणियां, अर्थात निरंतर सन्निहित सेवा के लिए पेंशन धारक; सैन्य सेवा के कारण आयी विकलांगताग्रत व्यक्ति, और वीरता पुरस्कार विजेता।"

नोटः

1) ऐसे उम्‍मीदवार जो सैन्‍य बलों से सेवानिवृत्‍त/कार्यमुक्‍त हुए हैं या जिनकी (एसपीई) 01 फ़रवरी 2022 को या उससे पहले पूरी होनी संभावित है, केवल वे ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उनसे यह भी अपेक्षित होगा कि रिज़र्व बैंक में कार्य-ग्रहण करते समय कार्यमुक्ति का पत्र और स्‍व-घोषणा पत्र प्रस्‍तुत करें कि वह भारत सरकार के नियमों के अनुसार भूतपूर्व सैनिक को प्राप्‍य लाभों का पात्र है। ऐसे उम्‍मीदवार जो अपने नियोजन की आरंभिक अवधि पहले ही पूरी कर चुके हों और विस्‍तारित नियोजन के तहत सेवा में हों उन्‍हें उस आशय का प्रमाणपत्र प्रस्‍तुत करना होगा। ऊपर बताए गए उम्‍मीदवारों का यदि चयन हो जाता है तो उन्‍हें 28 फ़रवरी 2022 को या उससे पहले कार्यमुक्‍त होकर रिज़र्व बैंक में कार्यभार ग्रहण करना होगा। इन सभी उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले प्रमाण पत्र के फार्म अनुलग्नक-II में प्रदान किए गए हैं और इन प्रमाणपत्रों को शारीरिक परीक्षण के समय में प्रस्तुत करना आवश्यक है।

2) तारीख 15-11-1986 से टेरिटोरियल आर्मी के कार्मिकों को भूतपूर्व सैनिक माना गया है।

3) यदि कोई भूतपूर्व सैनिक पुन: रोजगार प्राप्‍त करने के लिए मिलने वाले लाभों को प्राप्‍त करने के बाद सिविल साइड में सरकारी नौकरी प्राप्‍त कर चुका है, तो सरकारी सेवा में पुन: रोजगार के प्रयोजन से उसका भूतपूर्व सैनिक दर्जा समाप्‍त हो जाएगा।

4) केंद्र सरकार के अधीन पुनः रोजगार प्राप्त भूतपूर्व सैनिकों के लिए लागू निम्नलिखित नियम ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए लागू होंगे:

जिन भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों ने केंद्र सरकार के अधीन समूह ‘ग’ और ‘घ’ में पहले ही रोजगार प्राप्त कर लिया है उन्हें केंद्र सरकार के अधीन उच्चतर ग्रेड या कैडर या समूह ‘ग’ और ‘घ’ में रोजगार प्राप्त करने के लिए भूतपूर्व सैनिकों के लिए निर्धारित आयु संबंधी छूट का लाभ दिया जाएगा। तथापि ऐसे उम्मीदवार केंद्र सरकार की सेवा में भूतपूर्व सैनिकों के लिए दूसरी बार आरक्षण के लाभ के लिए पात्र नहीं होंगे।

3. पात्रता मानदंड :

(क) आयु (01/01/2021 को):

सामान्य आयु सीमा 1 जनवरी 2021 को 25 साल (भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई श्रेणी छूट के अनुसार ओबीसी के लिए 28 साल और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 30 साल), जो सशस्त्र बलों में सेवा की संख्या साथ ही अधिक 3 साल की सीमा तक अधिकतम आयु सीमा के अधीन 45 साल तक सीमित है। 45 साल तक की ऊपरी आयु सीमा आरक्षित उम्मीदवारों सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए समान रूप से लागू होती है।

आयु के बारे में विवाद के मामले में, स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र में दर्ज जन्म तिथि अंतिम निर्णायक होगी।

आयु में छूट की मांग करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के समय आवश्यक प्रमाणपत्र (प्रमाणपत्रों) की प्रतियां प्रस्‍तुत करना आवश्यक होगा।

(ख) जाति का मापदंड:

i. एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवारों को अपनी जाति, अधिनियम/आदेश जिसके तहत उक्त जाति को एससी/एसटी/ओबीसी के रूप में मान्यता प्राप्त है और गाँव/नगर जहाँ का वह मूल रूप से निवासी है, को स्पष्ट रूप से दर्शाते हुए पदनामित प्राधिकारी से भारत सरकार द्वारा पदों पर नियुक्ति हेतु बनाए गए निर्धारित प्रारूप में ही एक प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी जाति / समुदाय का नाम और उनकी जाति / सामुदायिक प्रमाण पत्र में वर्तनी ठीक उसी प्रकार है जैसा कि समय-समय पर केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित सूचियों में उल्लिखित होती है (ओबीसी के रूप में भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जातियों की सूची http://www.ncbc.nic.in वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, एसटी श्रेणी के लिए प्रत्येक राज्य की जातियों की सूची www.ncst.nic.in साइट पर उपलब्ध है और एससी श्रेणी के लिए प्रत्येक राज्य की जातियों की सूची साइट www.socialjustice.nic.in पर उपलब्ध है।) जाति के नाम में किसी भी भिन्नता वाले प्रमाण पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा। तदुपरांत, ओबीसी प्रमाणपत्र में यह स्पष्ट रूप से उल्लिखित होना चाहिए कि उम्मीदवार केंद्र सरकार के तहत पद एवं सेवा हेतु आवेदन करने के लिए भारत सरकार द्वारा यथा परिभाषित क्रिमी लेयर श्रेणी में शामिल नहीं है।

ii. उम्मीदवार के पिता जिस राज्य (अथवा राज्य का भाग) के मूलतः निवासी है, उस राज्य के संबंध में उम्मीदवार के ओबीसी दावे पर विचार किया जाएगा। जिस उम्मीदवार ने एक राज्य (अथवा राज्य का एक भाग) से अन्य राज्य में स्थालांतर किया है, उसे जिस राज्य से उसके पिता मूल रूप से संबंधित हैं उस राज्य से जारी अपने पिता के ओबीसी प्रमाणपत्र के आधार पर जारी ओबीसी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

iii. परीक्षा के लिए उम्मीदवार द्वारा किए गए ऑनलाइन आवेदन में उल्लिखित सामुदायिक स्टेटस में कोई भी परिवर्तन करने की अनुमति नहीं होगी।

iv. एससी / एसटी / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) से संबंधित आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार अनारक्षित रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि रिक्तियों को उनके राज्य में उनकी श्रेणी के लिए आरक्षित नहीं किया गया है। हालांकि, उन्हें अनारक्षित उम्मीदवारों के बराबर उम्र के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। एससी / एसटी के उम्मीदवार, हालांकि, जहां भी लागू हों, शुल्क में छूट के पात्र होंगे।

(ग) शैक्षणिक योग्‍यता (01/01/2021 को):

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड या समकक्ष से 10 वीं कक्षा (S.S.C. /मैट्रिकुलेशन) उत्तीर्ण होना चाहिए। सैन्य सेवा छोड़ने से पहले या बाद में भर्ती क्षेत्र के बाहर से योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पूर्व सैनिक भी पात्र हैं।

i. उपर्युक्त के अतिरिक्त, उम्मीदवारको भर्ती कार्यालय के क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार के तहत आने वाले राज्य / संघ राज्य क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है (अनुलग्नक-III देखें)।

ii. उम्मीदवार 01/01/2021 को स्नातक से कम (अंडरग्रेज्युएट) होना चाहिए। स्नातक और उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं।

iii. हालांकि 15 साल के अनुभव वाले मैट्रिकुलेट पूर्व-सैनिकों को “स्नातक" माना जाता है, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

iv. उम्मीदवार द्वारा दावा की गई योग्यता को सैनिक की डिस्चार्ज बुक में दर्ज किया जाना चाहिए और आवश्यक दस्तावेजों द्वारा समर्थित होना चाहिए।

v. उम्मीदवार की निवासी स्थिति के समर्थन में दस्तावेजों के लिए कॉल करने का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित होगा।

(डी) अनुभव: उचित सैन्य पृष्ठभूमि के साथ केवल पूर्व सैनिक ही योग्य हैं। उम्मीदवारों को सेना में हथियार और गोला बारूद संभालने का अनुभव होना चाहिए।

(ई) अपात्रता: आर्थोपेडिक रूप से विकलांग / श्रवण बाधित / दृष्टिबाधित विकलांग / विकलांग पूर्व सैनिक / चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित, जो इस विज्ञापन के पैराग्राफ (4) के तहत उल्लिखित कर्तव्यों का पालन नहीं कर सकते, वे पात्र नहीं होंगे। सुरक्षा गार्ड के पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी मामलों में पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है। किसी भी संबंध में अधूरे और / या संबंधित दस्तावेजों / प्रमाण पत्रों के साथ और / या देर से प्राप्त आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम होगा बैंक किसी भी कारण से / बिना कारण बताए भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर किसी भी आवेदन / उम्मीदवारी को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

4. नौकरी की आवश्यकताएं:

i) बैंक की संपत्ति (कार्यालयीन / आवासीय) की रक्षा करना, 24 घंटे अन्‍य सुरक्षा कार्य (वॉच एंड वार्ड) ड्यूटी।

ii) प्रवेश द्वार पर सामान की जांच के लिए एक्स-रे मशीन / डीएफएमडी मशीन का परिचालन और अन्य संबद्ध कार्य, जिसे बैंक द्वारा सौंपा जा सकता है।

iii) सुरक्षा गार्ड को शिफ्ट में काम करना होगा, जिसमें रात की शिफ्ट भी शामिल है।

iv) उपर्युक्त सूची केवल सांकेतिक है, पूर्ण नहीं है। आवश्यकता पड़ने पर बैंक के पास किसी भी काम को सौंपने का अधिकार है।

5. चयन की स्‍कीम:

ऑनलाइन टेस्ट में अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की सूची बनायी जाएगी। सूची में शामिल (शार्टलिस्ट) किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा, जो कि अर्हता प्रकृति का होगा। शारीरिक परीक्षण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों में से, ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को बैंक द्वारा तय किए गए दस्तावेज़ सत्यापन, बायोमैट्रिक सत्यापन और किसी भी अन्य प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। उन्हें भर्ती-पूर्व चिकित्सा परीक्षण से भी गुजरना होगा। इन सभी अनिवार्य प्रक्रियाओं के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

(क) ऑनलाईन परीक्षा का विवरण

क्रम संख्‍या परीक्षा का नाम (वस्‍तुनिष्‍ठ) प्रश्‍नों की संख्‍या अधिकतम अंक अवधि (मिनट)
1 तर्क शक्ति परीक्षण 40 40 80 मिनट
2 सामान्‍य अंग्रेजी 30 30
3 संख्यात्मक योग्‍यता का परीक्षण 30 30
  कुल 100 100

i. उपर्युक्त तीन प्रश्‍न पत्रों में से, तर्क शक्ति और संख्यात्मक योग्यता का परीक्षण द्विभाषी, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी में होगा।

ii. ऑनलाइन टेस्ट में गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन और कोई अनुभागीय कट-ऑफ नहीं होगा।

iii. परीक्षा के बारे में अन्य विस्तृत जानकारी एक सूचना हैंडआउट में दी जाएगी, जिसे उम्मीदवार द्वारा प्रवेश पत्र (कॉल लेटर) के साथ बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर शारीरिक परीक्षण के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर बैंक की वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे। शारीरिक परीक्षण के लिए कॉल लेटर सीधे संबंधित भर्ती कार्यालय से भेजे जाएंगे या बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे प्रवेश पत्र आदि के लिए सूचना प्राप्त करने के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाने तक अपनी ई-मेल आईडी / मोबाइल नंबर को सक्रिय रखें। उम्मीदवार ई-मेल (स्पैम और जंक मेलबॉक्स सहित) / एसएमएस की नियमित रूप से जांच करें । बैंक द्वारा विधिवत भेजे गए इलेक्ट्रॉनिक संदेश की गैर-पहुंच / गैर-डिलीवरी के मामले में बैंक द्वारा किसी भी पत्राचार / शिकायत पर विचार नहीं किया जाएगा।

(ख) शारीरिक परीक्षण का विवरण

i. विस्‍तृत विवरण अनुलग्नक –I में दिया गया है।

ii. शारीरिक परीक्षण अहर्ता प्रकृति का होगा।

iii. शारीरिक परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को चिकित्सा अधिकारी से जो सिविल सर्जन / सहायक सर्जन से नीचे के पद पर न हो, उनसे एक मेडिकल सर्टिफिकेट (अनुलग्नक-V के अनुसार) लाना होगा। जिसमें सर्जन द्वारा यह प्रमाणित किया गया हो कि उम्मीदवार शारीरिक परीक्षण से गुजरने के लिए चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को अनुलग्नक IV के अनुसार वचनपत्र देना होगा।

iv. शारीरिक परीक्षण के लिए आने वाले उम्मीदवारों द्वारा यात्रा खर्च का वहन स्वयं किया जाएगा।

(ग) पहचान सत्यापन- बायोमैट्रिक डेटा कैप्चरिंग या अन्य मोड द्वारा

चयन के दौरान या बाद में किसी भी समय बायोमैट्रिक सत्यापन / सत्यापन के अन्य मोड का संचालन करने का अधिकार बैंक के पास है। यदि कोई उम्मीदवार वास्तविक नहीं पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के अलावा, उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

बैंक, विभिन्न चरणों में, उम्मीदवारों के सत्यापन / बायोमैट्रिक सत्यापन के लिए डिजिटल प्रारूप में उम्मीदवारों के फोटोग्राफ / अंगूठे का निशान / आइरिस स्कैन कर सकता है। उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि उनकी सही तस्वीर / अंगूठे का निशान / आइरिस स्कैन विभिन्न चरणों में कैप्चर किया जाए क्योंकि किसी भी असंगतता से उनकी उम्मीदवारी की अस्वीकृति हो जाएगी। तदनुसार, उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अपने कॉल लेटर में दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें।

यदि बैंक सत्यापन के उद्देश्य से बायोमैट्रिक डेटा कैप्चरिंग का उपयोग करने का निर्णय लेता है, बायोमैट्रिक सत्यापन के लिए प्रस्तुत करते समय उम्मीदवार को उचित सावधानी बरतनी होगी। यदि स्कैन के लिए कैप्चर किए जाने वाले अंगूठे / आइरिस चोटग्रस्त / क्षतिग्रस्त हो, तो उम्मीदवार तुरंत परीक्षण केंद्र में संबंधित प्राधिकारी को सूचित करेगा। ऐसी स्थिति में, उम्मीदवार द्वारा घोषित किए जाने पर, प्राधिकारी कुछ वैकल्पिक प्रावधान करेंगे, जैसे कि उम्मीदवार की अन्य उंगलियों, पैर की उंगलियों आदि को बायोमैट्रिक डेटा सत्यापन के लिए स्कैन किया जा सकता है। चयन प्रक्रिया के बाद के चरण में, यदि बायोमैट्रिक डेटा ऑनलाइन टेस्ट सेंटर में लिए गए मूल बायोमैट्रिक डेटा से मेल नहीं खाता है तो बैंक द्वारा किसी भी शिकायत / पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

बायोमैट्रिक डेटा की स्थिति के संबंध में (यानि मिलान होने या मिलान नहीं होने) सत्यापन प्राधिकारी का निर्णय उम्मीदवारों पर अंतिम और बाध्यकारी होगा।

6. अजा/अजजा/अपिव उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण

भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसरण में रिज़र्व बैंक सीमित संख्‍या में अजा/अजजा/अपिव उम्‍मीदवारों के लिए कुछ केन्‍द्रों पर परीक्षापूर्व प्रशिक्षण का आयोजन कर सकता है। उक्‍त वर्गों के जो उम्मीदवार यह प्रशिक्षण लेने के इच्‍छुक हैं वे जिस केन्‍द्र से आवेदन कर रहे हैं वहीं पर भारतीय रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय (आरओ) से पत्राचार कर सकते हैं। प्रशिक्षण केन्‍द्रों की नीचे बताई गई सूची सूचनात्‍मक है। परीक्षापूर्व प्रशिक्षण का विकल्‍प चुनने वाले उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण के बारे में क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा सूचित किया जाएगा। परीक्षापूर्व प्रशिक्षण के लिए संबंधित केन्द्र् पर परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए उम्‍मीदवारों को यात्रा, खान-पान और ठहरने आदि के सभी खर्चे स्‍वयं करने होंगे। प्राप्तप्रत्युत्तर और प्रशासनिक व्‍यवहार्यता के आधार पर किसी भी परीक्षापूर्व प्रशिक्षण केन्द्र् को रद्द करने और/या कुछ और केन्द्र् जोड़ने और/या वैकल्पिक व्‍यवस्‍था का अधिकार बैंक के पास सुरक्षित रहेगा। इस तरह के प्रशिक्षण सामाजिक दूरी के मानदंडों के तहत किए जाएंगे।

परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप संलग्न है

कार्यालयों के पते

भारतीय रिज़र्व बैंक,
आश्रम रोड,
अहमदाबाद– 380014.
rdahmedabad@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
10/3/08, नृपतुंग रोड,
बंगलुरू - 560 001
rdbengaluru@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
होशंगाबाद रोड,
भोपाल-462011
rdbhopal@rbi.org.in
भारतीय रिजर्व बैंक
पीटी. जवाहर लाल नेहरू मार्ग,
भुवनेश्वर- 751 001
rdbhubaneswar@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
सेन्‍ट्रलविस्‍टा, टेलिफोन भवन के समाने,
सेक्‍टर 17, चंडीगढ़-160 017
rdchandigarh@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
फोर्ट ग्‍लेसि‍स, 16,
राजाजी सलै,
चेन्‍नै - 600 001
rdchennai@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
6, संसद मार्ग,
नई दिल्‍ली - 110 001
rdnewdelhi@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
स्‍टेशन रोड, पानबाजार,
गुवाहाटी – 781001
rdguwahati@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
6-1-56, सचिवालय रोड, सैफाबाद,
हैदराबाद - 500 004.
rdhyderabad@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
रेल हेड कॉम्‍प्‍लेक्‍स,
जम्‍मू - 180 012
rdjammu@rbi.org.in
भारतीय रिजर्व बैंक
रामबाग सर्कल,
टंक रोड,
जयपुर- 302 004
rdjaipur@rbi.org.in
भारतीय रिजर्व बैंक
महात्मा गांधी रोड,
कानपुर -208 001
rdkanpur@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
15, नेताजी सुभाष रोड,
कोलकाता - 700 001.
rdkolkata@rbi.org.in
भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक बिल्डिंग
8-9, विपिन खंड, गोमती नगर
लखनऊ - 226 010
rdlucknow@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
मुख्‍य भवन, शहीद भगत सिंह मार्ग,
मुम्‍बई-400 001
rdmumbai@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
मुख्‍य भवन, डॉ. राघवेन्‍द्र राव रोड,
सिविल लाइन,
नागपुर - 440 001
rdnagpur@rbi.org.in
भारतीय रिजर्व बैंक
पी. बी. नंबर 162
दक्षिण गांधी मैदान
पटना – 800001
rdpatna@rbi.org.in
भारतीय रिज़र्व बैंक,
बेकरी जंक्‍शन,
तिरुवनंतपुरम - 695 033
rdthiruvananthapuram@rbi.org.in

7. परीक्षा केन्‍द्र:

(i) ऑनलाइन परीक्षा भर्ती कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाले राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के विभिन्न स्थानों (विभिन्न केंद्रों) में आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की अस्थायी सूची अनुलग्नक VI में उपलब्ध हैI

(ii) जहां तक संभव हो उम्मीदवारों को भर्ती कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के भीतर अपनी पसंद का केंद्र आवंटित किया जाएगा जहां से वह आवेदन कर रहा है। बैंक, हालांकि, प्राप्त प्रत्युत्तर, प्रशासनिक व्यवहार्यता, आकस्मिकता आदि के आधार पर, भर्ती कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के भीतर या बाहर किसी भी परीक्षा स्थल / केंद्र को जोड़ने / रद्द करने / संशोधित करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है। और उम्मीदवार को केंद्र के परिवर्तन के बारे में पहले से ही उचित समय रहते सूचित किया जाएगा। इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा और बैंक का निर्णय अंतिम होगा।

(iii) उम्मीदवार परीक्षा केन्द्र पर अपने जोखिम तथा खर्चे पर ऑनलाइन परीक्षा साथ ही साथ शारीरिक परीक्षण के लिए उपस्थित हों और भारतीय रिज़र्व बैंक किसी भी प्रकार के दुर्घटना/चोट अथवा हानि इत्यादि के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

(iv) परीक्षा केंद्र बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

(v) ऑनलाइन परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद शारीरिक परीक्षण के लिए केंद्रों की सूचना बाद में दी जाएगी।

8. सेवा की शर्तें / कैरियर संभावनाएं :

(i) वेतनमान: सुरक्षा गार्ड को 10940-380 (4)-12460- 440 (3) -13780-520(3)- 15340- 690 (2)-16720-860(4) – 20160 – 1180 (3)- 23700 (20 वर्ष) के वेतनमान में आरंभ में 10940/- प्रति माह और समय-समय पर स्‍वीकार्य अन्‍य भत्‍ते अर्थात महंगाई भत्ता, गृह किराया भत्ता, स्थानीय मुआवजा भत्ता, परिवहन भत्ता, व्यक्तिगत सावधि भत्ता, शिफ्ट भत्ता, विशेष कार्यात्मक भत्ता, विशेष भत्ता (I), ग्रेड भत्ता, वॉशिंग भत्ता आदि दिया जाएगा। वर्तमान में सुरक्षा रक्षकों के लिए आरंभिक मासिक सकल परिलब्धियां लगभग 27,678/- हैं, उक्‍त में 15% की दर से मकान किराया भत्ता भी शामिल है।

(ii) अतिरिक्‍त सुविधाएं: उपलब्‍धता के आधार पर बैंक का आवास, योग्यता के अनुसार शिक्षा खर्चों की प्रतिपूर्ति, चश्मे की लागत की प्रतिपूर्ति, पुस्तक अनुदान, समाचार पत्र बिल, निवास की फर्निशिंग, जीएसएलआई, कार बीमा, वाहन भत्ता आदि की प्रतिपूर्ति। योग्यता के अनुसार ओपीडी उपचार / अस्पताल में चिकित्सा खर्चों की प्रतिपूर्ति के अलावा औषधीय सुविधा; ब्याज मुक्त महोत्सव अग्रिम, किराया रियायत छूट (स्वयं, पत्नी और पात्र आश्रितों के लिए दो साल में एक बार)। आवास, कार, शिक्षा, उपभोक्ता लेख, व्यक्तिगत कंप्यूटर इत्यादि के लिए ब्याज की रियायती दरों पर ऋण और अग्रिम। चयनित उम्मीदवारों को परिभाषित योगदान नई पेंशन योजना (एनपीएस) 'द्वारा शासित किया जाएगा।

9. आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवारों द्वारा निर्धारित तिथियों 22 जनवरी 2021 - 12 फ़रवरी 2021 पर वेबसाइट www.rbi.org.in का उपयोग करके केवल ऑनलाइन आवेदन किया जाए। आवेदन का कोई अन्य साधन / मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश परिशिष्ट-I पर उपलब्ध हैं, जो बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध है। आवेदकों को केवल एक आवेदन जमा करने के लिए सूचित किया जाता है; हालाँकि, यदि किसी अपरिहार्य स्थितिवश, उम्मीदवार किसी अन्य विकल्प पर / एक से अधिक आवेदन पत्र जमा करता है, तब उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च पंजीकरण आईडी (आरआईडी) के साथ आवेदकों के विवरण जैसे परीक्षा केंद्र, तस्वीर और हस्ताक्षर, शुल्क आदि से परिपूर्ण हो। जो आवेदक एक से अधिक आवेदन जमा कर रहे हैं, वे ध्यान दें कि केवल उच्च आरआईडी के युक्त अंतिम जमा किए गए आवेदन पर ही बैंक द्वारा स्वीकार किया जाएगा और एक आरआईडी के निमित्त भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य आरआईडी के निमित्त समायोजित नहीं किया जाएगा।

50/- रुपये सूचना शुल्क (गैर वापसीयोग्य) 22 जनवरी 2021- 12 फ़रवरी 2021 तक देय होगा। कर्मचारी उम्मीदवारों को इस शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

10. सामान्य नियम / निर्देश:

(i) उम्मीदवार केवल उस एक कार्यालय में उपलब्ध रिक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके अधिकार क्षेत्र के तहत वे आवेदन की तारीख तक निवासी हैं (अनुलग्नक III देखें) और तदनुसार, उस कार्यालय के क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार के तहत राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के भीतर एक केंद्र से ऑनलाइन परीक्षा का चयन करना होगा। उदाहरण के लिए, गुजरात / दमन और दीव के राज्य / संघ राज्य क्षेत्र में रहने वाले उम्मीदवार केवल अहमदाबाद कार्यालय में मौजूद रिक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और अहमदाबाद कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के तहत केंद्र चुन सकते हैं।

(ii) उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के समय बैंक को आवेदन पत्र की प्रिंटआउट या अन्‍य किसी भी प्रमाणपत्र की प्रतियां प्रस्‍तुत करने / भेजने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन में घोषित सूचना के आधार पर उनकी उम्मीदवारी पर विचार किया जाएगा।यदि किसी भी स्तर पर, यह पाया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन में प्रस्तुत की गई कोई भी जानकारी झूठी / गलत है या यदि बैंक के अनुसार, उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसकी उम्मीदवारी / नियुक्ति रद्द / समाप्त हो सकती है।

(iii) सभी शैक्षिक योग्यता भारत में मान्यता प्राप्त बोर्डों / संस्थानों से प्राप्त की जानी चाहिए। यदि अंक के बजाय ग्रेड दिए जाते हैं, तो उम्मीदवारों को स्पष्ट रूप से इसके संख्यात्मक समकक्ष को इंगित करना चाहिए।

(iv) पद के लिए अपनी योग्यता के बारे में उम्मीदवारों को स्‍वयं संतुष्ट होना होगा और आवेदन पात्रता संबंधी उम्मीदवारों द्वारा सूचना मांगने के अनुरोध पर बैंक द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।

(v) स्कूल छोड़ने के प्रमाणपत्र/ स्थानांतरण प्रमाणपत्र / निवास प्रमाणपत्र / नगर निगम द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र में दर्ज जन्म तिथि को ही आयु के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

(vi) किसी भी रूप में किया गया पक्ष-प्रचार (कैनवासिंग) अयोग्यता का कारण बन सकता है।

(vii) उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के कॉल लेटर को डाउनलोड करने के लिए बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और उस संबंध में दी जाने वाली सूचना ईमेल / एसएमएस के माध्यम से भी भेजी जाएगी। उम्मीदवार प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करके कॉल लेटर डाउनलोड की विंडो तक पहुंच सकता है। उम्मीदवार द्वारा निम्‍नलिखित का प्रयोग किए जाने की आवश्यकता है (ए) पंजीकरण नंबर / रोल नंबर, (बी) कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड / जन्मतिथि। उम्मीदवार को कॉल लेटर पर हाल ही में खींचा गया, पहचानने योग्य फोटो लगाना होगा, अधिमानतः वही जो पंजीकरण के दौरान प्रदान किया गया था। उन्‍हें परीक्षा केंद्र पर (ए) कॉल लेटर (बी) फोटो पहचान प्रमाण जैसा कि नीचे खंड (xiii) में निर्दिष्‍ट किया गया है और कॉल लैटर में भी निर्दिष्‍ट किया गया है, और मूल रूप से लाए गए फोटो पहचान प्रमाण की फोटोकॉपी भी लाएं।

(viii) उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अपने स्‍वयं के खर्चे से उपस्थित होना होगा।

(ix) देरी से अर्थात टेस्ट के लिए कॉल लेटर पर विनिर्दिष्ट रिपोर्टिंग समय के बाद रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों को, परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। कॉल लेटर पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय परीक्षा के प्रारंभ होने से पहले का समय है। हालांकि परीक्षा की अवधि परीक्षा के लिए 80 मिनट है, उम्मीदवारों को विभिन्न औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक समय सहित 3 से 4 घंटे के लिए केंद्र पर उपस्थित होना आवश्यक है, जैसे विभिन्न आवश्यक दस्तावेजों का सत्यापन और संग्रह, लॉग- इन करना, निर्देश देना।

(x) शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों द्वारा आयु / योग्यता / श्रेणी इत्यादि से संबंधित दस्तावेज शारीरिक परीक्षण के समय जमा किया जाना आवश्‍यक होंगे। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में आरक्षण चाहने वाले उम्मीदवार द्वारा सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रोफार्मा में प्रस्तुत जाति प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत किया जाना चाहिए जिसमें उम्मीदवार की जाति, अधिनियम / आदेश को स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए जिसके तहत जाति को एससी / एसटी / ओबीसी के रूप में मान्यता दी जाती है और उम्मीदवार किस गांव / शहर का मूल रूप से निवासी है। उम्मीदवार द्वारा आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की तारीख, पद के लिए आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तारीख के रूप में मानी जा सकती है । उम्मीदवार द्वारा आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की तारीख, पद के लिए आवेदनों की प्राप्ति की अंतिम तारीख के रूप में मानी जा सकती है ।

(xi) आयु श्रेणी में छूट की मांग करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के समय आवश्यक प्रमाणपत्रों की प्रतियां जमा करना आवश्यकता है।

(xii) ओबीसी श्रेणी में आरक्षण मांगने वाले उम्मीदवार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक घोषणा प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, कि वह शारीरिक परीक्षण / निर्दिष्ट तिथि की तारीख के पर क्रीमी लेयर से संबंधित नहीं है। नॉन-क्रीमी लेयर खंड वाला ओबीसी प्रमाण पत्र 01.01.2020 या उसके बाद जारी किया गया हो।

(xiii) परीक्षा हॉल में प्रवेश के समय, साथ ही शारीरिक परीक्षण के समय कॉल लेटर के साथ उम्मीदवार की वर्तमान फोटो पहचान की एक फोटोकॉपी जैसे आधार कार्ड / पैन कार्ड/ पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस (केवल स्थायी) / मतदाता कार्ड / तस्वीर के साथ बैंक पासबुक / आधिकारिक लेटरहेड पर राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी फोटो पहचान प्रमाण / आधिकारिक लेटरहेड पर जनप्रतिनिधि द्वारा जारी फोटो पहचान प्रमाण / मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय द्वारा जारी वैध वर्तमान पहचान पत्र / कर्मचारी पहचान पत्र / तस्वीर के साथ बार- काउंसिल पहचान पत्र सत्यापन के लिए निरीक्षक के समक्ष जमा किया जाने आवश्‍यक है। उम्मीदवार की पहचान उपस्थिति सूची और जमा किए गए दस्तावेजों में कॉल लेटर पर अपने विवरण से सत्यापित की जाएगी। यदि उम्मीदवार की पहचान में संदेह हो तो उम्मीदवार को ऑनलाइन टेस्ट के साथ-साथ शारीरिक परीक्षण में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राशन कार्ड और लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस वैध पहचान प्रमाण पत्र के रूप में नहीं माना जाएगा।

नोट: उम्‍मीदवारों को फोटो पहचान प्रमाण की मूल प्रति प्रस्‍तुत करनी होगी और ऑनलाइन परीक्षा और शारीरिक परीक्षण के समय परीक्षा कॉल लैटर/ शारीरिक परीक्षण कॉल लैटर के साथ फोटो पहचान प्रमाण की प्रतिलिपि प्रस्‍तुत करनी होगी, ऐसा नहीं करने पर उम्‍मीदवार को परीक्षा/ शारीरिक परीक्षण देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार यह नोट करे कि कॉल लैटर (रजिस्‍ट्रेशन के दौरान दिया गया) में दिया गया नाम फोटो पहचान प्रमाण में दिए गए गए नाम से पूर्णत: मेल खाना चाहिए। यदि कॉल लैटर और फोटो पहचान प्रमाण में दिया गया नाम बेमेल हैं तो उम्‍मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(xiv) उम्‍मीदवारों को उनके हित में सूचित किया जाता है कि वे ऐसा कोई विवरण नहीं दें जो मिथ्‍या हो, जिसे विकृत किया गया हो या मनगढ़ंत हो और ऑनलाइन आवेदन करते समय कोई जानकारी छिपाई नहीं जाए।

परीक्षा, शारीरिक परीक्षण के समय या इसके बाद की चयन प्रक्रिया के दौरान, यदि उम्‍मीदवार को निम्‍नानुसार दोषी पाया जाता है (या पाया गया है) –

(ए) अनुचित तरीकों का प्रयोग करने या

(बी) किसी दूसरे के स्‍थान पर कोई परीक्षा देने या अपने स्‍थान पर किसी अन्‍य व्‍यक्ति को परीक्षा के लिए भेजने या

(सी) परीक्षा / शारीरिक परीक्षण हॉल में दुर्व्यवहार करने या किसी प्रयोजन के लिए परीक्षा(ओं) की विषय-वस्‍तु या उसमें दी गई कोई भी जानकारी पूरी तरह या उसके किसी भाग को किसी भी माध्‍यम से, मौखिक या लिखित, इलेक्‍ट्रानिक या मेकैनिकल रूप से बताना, प्रकाशित करना, पुन:प्रस्‍तुत करना, प्रसारित करना, इकट्ठा करना या प्रसार करने या इकट्ठा करने में सहायता करना या

(डी) चयन के लिए अपनी उम्‍मीदवारी के संबंध में किसी असंगत या अनुचित तरीके का सहारा लेने; या

(ई) अपनी उम्‍मीदवारी के लिए किसी अनुचित तरीके से समर्थन लेने वाले उम्‍मीदवार; या

(एफ़) परीक्षा / शारीरिक परीक्षण हॉल में मोबाइल फोन या इसी प्रकार के इले‍क्‍ट्रानिक संचार उपकरण लाने वाले उम्‍मीदवार आपराधिक कार्रवाई के अलावा निम्‍नलिखित के भागी होंगे:-

(i) वह जिस परीक्षा का/की उम्‍मीदवार है, उसके लिए अयोग्‍य हो जाएग,

ii) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित किसी परीक्षा या भर्ती से स्‍थायी रूप से या विनिर्दिष्‍ट अवधि के लिए उसे प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

iii) यदि उम्‍मीदवार ने बैंक में पहले ही ज्‍वाइन कर लिया है तो उसकी सेवाएं समाप्‍त कर दी जाएंगी।

(xv) उम्मीदवार के बायोमैट्रिक डेटा को शारीरिक परीक्षण के समय या बाद की चयन प्रक्रिया में उम्मीदवार की पहचान स्थापित करने के लिए सत्यापित किया जा सकता है। यदि परीक्षा केंद्र (पहली बार) में दिया गया उम्मीदवार का बायोमैट्रिक डेटा मेल नहीं खाता है, तो उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा। बैंक द्वारा इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।

(xvi) भारतीय रिज़र्व बैंक उम्‍मीदवारों द्वारा दिए गए (प्रतिक्रियाओं) उत्‍तरों को परीक्षा में बैठे अन्‍य उम्मी्दवारों द्वारा दिए गए उत्तरों से मिलाते हुए विश्‍लेषण करेगा, ताकि गलत और सही जवाबों के एकरूपता के पैटर्न को पकड़ा जा सके। ऐसे विश्लेषण के आधार पर, यदि यह पाया जाता है कि जवाबों को शेयर किया गया है और प्राप्‍तांक वास्तविक /वैध नहीं है, तो भारतीय रिज़र्व बैंक को उसकी उम्‍मीदवारी रद्द करने का अधिकार होगा। और ऐसे उम्‍मीदवारों (अयोग्‍य ठहराए गए) के परिणाम को रोक लिया जाएगा।

(xvii) बैंक के साथ किए जाने वाले सभी पत्राचार में, आवेदन जमा करने पर प्राप्त पंजीकरण संख्या और 'कॉल लेटर' में दर्शाए गए रोल नंबर का उल्‍लेख अवश्‍य किया जाए।

(xviii) पात्रता, परीक्षाओं के आयोजन, शारीरिक परीक्षण, आकलन, ऑनलाइन परीक्षा और शारीरिक परीक्षा में न्यूनतम अर्हक मानकों के निर्धारण, रिक्तियों की संख्‍या और परिणामों को सूचित करने के बारे में बैंक का निर्णय अंतिम और उम्‍मीदवारों के लिए बाध्‍यकारी होगा, और इस बारे में किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

(xix) परीक्षा के संचालन में कुछ ऐसी समस्‍याओं के होने की संभावना से पूर्णतया इनकार नहीं किया जा सकता है, जिनका प्रभाव परीक्षा के होने और / या उत्पन्न होने से परिणाम को प्रभावित कर सकता है। उस घटना में, समस्‍या के समाधान का भरपूर प्रयास किया जाएगा, जिसमें उम्‍मीदवारों को दूसरे केंद्रों पर स्थानांतरित करने या यदि आवश्‍यक हुआ तो फिर से परीक्षा आयोजित करना भी शामिल होगा। इस बारे में भारतीय रिज़र्व बैंक का निर्णय अंतिम होगा। इन बदलावों को स्‍वीकार नहीं करने वाले उम्‍मीदवार इस परीक्षा के लिए अपनी उम्‍मीदवारी से वंचित हो जाएंगे।

(xx) जहां परीक्षा का आयोजन किया गया है उस परिसर में मोबाइल फोन, पेजर या संचार का कोई भी साधन लाने की अनुमति नहीं है। इन अनुदेशों का कोई भी उल्‍लंघन भविष्‍य में परीक्षाओं में बैठने पर प्रतिबंध सहित अयोग्‍यता का आरोपण करेगा।

(xxi) परीक्षा भवन में कैलकुलेटर का प्रयोग करने या इसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है।

(xxii) उम्मीदवारों को उनके हित में सूचित किया जाता है कि वे मोबाइल फोन /पेजर सहित किसी भी प्रतिबंधित वस्‍तु को परीक्षा भवन में नहीं लाएं क्‍योंकि उन्हेंसुरक्षित रखने की व्‍यवस्‍था उपलब्ध नहीं रहेगी।

(xxiii) उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा जारी मौजूदा COVID-19 प्रोटोकॉल / दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। उम्मीदवार अपनी सुरक्षा में और दूसरों की सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत फेस मास्क पहन सकते हैं, पारदर्शी बोतल (छोटा आकार) में अपना स्वयं का सैनिटाइज़र और पानी की बोतल ला सकते हैं।

(xxiv) रिज़र्व बैंक उम्मीदवारों को अंक तालिका नहीं देगा। हालांकि ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्‍तांकों को अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद बैंक की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा।

(xxv) इन पदों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (स्‍टाफ-उम्‍मीदवार) के वे कर्मचारी भी आवेदन कर सकेंगे, जो पात्रता मानदंडों को संतुष्‍ट करते हों। बैंक के अंशकालिक कर्मचारियों को भारतीय रिज़र्व बैंक स्‍टाफ उम्‍मीदवार के रूप में नहीं माना जाएगा।

(xxvi) इस विज्ञापन और/अथवा इसके प्रयुत्‍तर में किसी आवेदन की वजह से किसी मामले में कोई कानूनी कार्रवाई या कोई विवाद पैदा होता है तो किसी दावे या विवाद के संबंध में कोई भी कानूनी कार्रवाई केवल मुम्‍बई में की जा सकती है और केवल मुम्‍बई स्थित न्‍यायालयों/ट्रिब्‍युनलों/फोरमों के एकल और एकमात्र अधिकार क्षेत्र में ही वाद/मुकदमे की जांच होगी।

(xxvii) उम्मीदवार का परीक्षा/ शारीरिक परीक्षण में प्रवेश पूर्णतया अनंतिम है। उम्मीदवार को कॉल लैटर भेजा गया है, केवल इस तथ्य का आशय यह नहीं है कि उसकी उम्मीदवारी को रिज़र्व बैंक ने पूरी तरह से स्‍वीकार कर लिया है।

नोट: कृपया नोट करें कि उपर्युक्त विज्ञापन पर जारी शुद्धिपत्रक, यदि कोई, केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर ही प्रकाशित किया जाएगा।

(इस विज्ञापन का हिंदी संस्करण बैंक की हिंदी वेबसाइट पर उपलब्ध है।)


Server 214
शीर्ष